लोकतंत्र के मंदिर में भी शुरु हुआ 'कैशलेस' अभियान

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 08:24:52 PM
governments cashless campaign was wednesday introduced in parliament canteen

सरकार की कैशलेस नीति को बुधवार को संसद भवन में भी लागू कर दिया गया.


लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के भीतर स्थित सभी कैंटीन और अन्य खान-पान केंद्रों में प्लास्ट‍िक मनी यानी कार्ड से पेमेंट सुविधा की शुरुआत की है. यह सुविधा संसद भवन में सांसदों और मीडिया के लिए बने कैंटीन के साथ ही 19 जगहों पर शुरू की गई है.

कैशलेस व्यवस्था को लागू करने में अहम भूमिका निभाने वाले संसद की खाद्य समिति के चेयरमैन ए. पी. जिथेंदर रेड्डी ने कहा कि भुगतान को आसान बनाने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है. उन्होंने कहा कि नकदी की तंगी के दौर में लोगों को संसद की कैंटीन में भुगतान करने में दिक्कत आ रही है. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सांसद रेड्डी ने बताया, 'कैंटीन के कैशियर के पास कभी-कभी खुले या नकदी बिल्कुल नहीं होती.

कार्ड पेमेंट व्यवस्था से इस तरह की दिक्कत दूर हो जाएगी. यह एक विकल्प है. हम इस इलाके को पूरी तरह से कैशलेस बना देना चाहते हैं, जिससे सभी को फायदा होगा.' रेड्डी ने कहा कि इससे सांसदों सहित संसद का हर व्यक्ति खुश है. गौरतलब है कि 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री ने देश में कैशलेस समाज बनाने के लिए जमकर वकालत की है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.