कच्छ में भूकंप के झटके

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 12:32:08 PM
Earthquake in Kutch

गांधीनगर। गुजरात के कच्छ जिले में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हालांकि इनसे जानमाल के किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं है।यहां स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान से मिली जानकारी के अनुसार इनमें सबसे तेज झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4. 2 आंकी गई  है। इसे सुबह 10 बज कर 51 मिनट पर महसूस किया गया तथा इसका अधिकेन्द्र जिले में रापर से 15 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में था। इससे पूर्व महसूस किए गए दो झटके हल्की तीव्रता (2. 8 और 1. 6) के थे।

कुछ लोग इस वजह से अपने घरों से बाहर निकल आये पर किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। केवल इस दिसंबर माह में अब तक गुजरात में 26 झटके महसूस किए गए हैं हालांकि इनमें से अधिकतर हल्की तीव्रता के थे और भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माने जाने कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्र में केंद्रित थे। कुल मिला कर इस साल गुजरात में अब तक ऐसे करीब 80 झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ज्ञातव्य है कि कच्छ में ही वर्ष 2001 में एक भयावह भूकंप के कारण सैकडो लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी और लगभग पूरा जिला ही तबाह हो गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.