दिव्यांगजनों के अनुरूप हो सार्वजनिक स्थान एवं सुविधाएं : प्रणव

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 06:04:34 PM
Diwyangajnon are consistent with public LOCATION and facilities: Pranab

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सार्वजनिकों स्थानों और सुविधाओं को दिव्यांगजनों के अनुरुप बनाने पर जोर देते हुए आज कहा कि टीकाकरण, पोषक तत्वों की पूर्ति, प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल और सामाजिक सहयोग से इन लोगों का जीवन सुगम बनाया जा सकता है। मुखर्जी ने यहां अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर‘ दिव्यांगजन सशक्तीकरण राष्ट्रीय पुरस्कार 2016’के वितरण समारोह में कहा कि दिव्यांग जनों के सशक्तीकरण और उनके जीवन को आसान बनाने के लिए सरकार सराहनीय काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि इसमें समाज और निजी क्षेत्र को भी सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण और पोषण से दिव्यांगता रोकी जा सकती है और इसके प्रभावों को कम किया जा सकता है। दिव्यांगजनों के जीवन को सुगम और सरल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इससे उनका जीवन बेहतर होगा। 
उन्होंने‘सुगम्य भारत अभियान’का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार सरकारी भवनों और स्थलों को दिव्यांगजनों के अनुरूप बना रही है।

इसके लिए सरकारी भवनों की बनावट उनके अनुरूप की जा रही है और विशेष तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, राज्य मंत्री रामदास आठवले और कृष्णपाल गुर्जर, सचिव एन. एस़ कंग संयुक्त सचिव अवनीश कुमार अवस्थी तथा कई राज्यों के सामाजिक न्याय मंत्री मौजूद थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.