देशभर में हर्षोल्लास से मनाई गई दिवाली, गार्वधन पूजा आज

Samachar Jagat | Monday, 31 Oct 2016 06:39:05 AM
Diwali was celebrated across the country with great enthusiasm Govardhan Puja today

नई दिल्ली। देश भर में प्रकाश का पर्व पूरे हर्षोंल्लाष और परंपरा के साथ मनाया गया। मकान और इमारतें रोशनी में नहा उठी और आसमान में आतिशबाजी गूंज थी तथा लोगों ने मिठाइयों और दूसरे उपहारों के साथ एक दूसरे को शुभकमानाएं दीं। दिवाली के मौके पर लोगों चलन के मुताबि पटाखे जलाए और इसको लेकर बच्चों और युवाओं में उत्साह देखा  गया।

लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के घर जाकर दिवाली की बधाई दी तथा बहुत सारे लोगों ने व्हाट्सऐप और ट्विटर सहित सोशल मीडिया के मंचों का उपयोग करके दिवाली की शुभकामनाएं दीं। रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम के वनवास से अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में दिवाली मनाई जाती है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकमाना दी और आशा जताई कि यह प्रकाश का यह पर्व 'उपेक्षा के अंधेरे को दूर करेगा तथा लोगों के जीवन में उम्मीद और समृद्धि लाएगा। ' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के लोगों को दिवाली की बधाई दी. उन्होंने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि दीपावली के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं । हैप्पी दिवाली.'

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में थलसेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनाई. दिवाली के मौके पर मोदी ने कहा कि एक रैंक एक पेंशन (ओआरओपी) के क्रियान्वयन के लिए 5,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पूर्व सैन्यकर्मियों से किए गए उस वादे को पूरा कर दिया है, जो बीते 40 बरसों से लटका पड़ा था। उन्होंने पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच जवानों के साहस और बलिदान की प्रशंसा भी की।

प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने 2014 में अपनी पहली दिवाली सियाचिन में थलसेना के जवानों के साथ मनाई थी । उन्होंने पिछले साल की दिवाली पंजाब में पाकिस्तान सीमा से सटे इलाके में जवानों के साथ मनाई थी। वहीं दिल्ली में लोगों ने दिवाली के अवसर पर अपने घरों और दुकानों को फूलों और लाइट से सजाया तथा 'रंगोली' भी बनाई। शाम के समय लोगों ने जमकर आतिशबाजी भी की। केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने राजधानी के छावनी इलाके में राजपूताना रायफल्स के जवानों के साथ दिवाली मनाई।

जम्मू के माछिल सेक्टर में शहीद हुए मंदीप सिंह के हरियाणा स्थित गांव अनतेहरी के लोगों ने इस बार दिवाली नहीं मनाने का फैसला किया, हालांकि उन्होंने शहीद की याद में हर घर में दीया जलाया. जम्मू कश्मीर के माछिल सेक्टर में आतंकवादियों ने मंदीप सिंह की हत्या कर दी थी। राजस्थान में दीपावली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोगों ने एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर दीपावली की बधाइयां दीं और बच्चों ने फटाखे चलाकर त्यौहार का आनंद उठाया. राजधानी जयपुर के जौहरी बाजार, चौड़ा रास्ता सहित नगर के बाजारों में कल देर रात तक लोग मिठाइयां, कपड़े, पटाखे और घर को सजाने का सामान आदि खरीदते दिखाई दिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.