10 हजार कैमरो की जद में होगी दिल्ली

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2017 12:41:46 PM
delhi will be under ten thousand cameras

नई दिल्ली। केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को ज्यादा सुरक्षित बनाने तथा इसके चप्पे चप्पे पर कड़ी नजर रखने के लिए 6000 नए सीसीटीवी कैमरे लगाएगी और प्रभावशाली तरीके से इनकी निगरानी के लिए अलग सेल का गठन करेगी। लोकसभा में गृहराज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने एक पूरक प्रश्न के जवाब में आज यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के कई महत्वपूर्ण स्थानों पर 4017 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। सुरक्षित दिल्ली के लिए ये कैमरे बराबर गडबडी फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। उनकी सरकार की योजना दिल्ली को और अधिक सुरक्षित बनाना है और इसके लिए 6000 कैमरे और लगाए जाएंगे।

उनका यह भी कहना था कि इन कैमरों की निगरानी के लिए सरकार की अगल से एक सेल के गठन की भी योजना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में महत्वपूर्ण बाजारों पर नजर रखने के लिए भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अपराधी गड़बड़ी नहीं करें उन पर इन कैमरों के जरिए नजर रखी जा रही है।

इनमें कई कैमरे सीमावर्ती पुलिस चौकियों में भी लगाए गए हैं। दिल्ली में ड्रग का कारोबार बढऩे संबंधी एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह काम दिल्ली में लम्बे समय से हो रहा है लेकिन इस पर कड़ाई से नजर रखी जा रही है और यह नियंत्रण में है। 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में केंद्रीय बलों की तैनाती संबंधी एक सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल इस तरह की कोई योजना नहीं है लेकिन जरूरत हुई तो इस बारे में भी विचार किया जा सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.