देश के पहले हेलिपोर्ट का 28 फरवरी को उद्घाटन

Samachar Jagat | Sunday, 26 Feb 2017 11:32:41 AM
country first heliport opening On February 28

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के रोहिणी में बना देश का पहला हेलिपोर्ट आगामी 28 फरवरी को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा, जिसके बाद इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बोझ कुछ कम होगा। कुल 25 एकड़ के दायरे में बने इस हेलिपोर्ट में एक साथ 10 हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने या उतरने की सुविधा होगी।

हवाईअड्डे से होने वाला हेलिकॉप्टरों का परिचालन पूरी तरह रोहिणी हेलिपोर्ट पर स्थानांतरित हो जाएगा। अभी दिल्ली हवाई अड्डे के अलावा अतिविशिष्ट लोगों के लिए सफदरजंग हवाई अड्डे से भी हेलिकॉपटरों का परिचालन होता है। रोहिणी का हेलिपोर्ट उत्तर भारत के हेलिकॉप्टर ऑपरेशन के हब के रूप में काम करेगा। यहां से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश तथा हरियाणा जैसे राज्यों के लिए उड़ान संभव होगा।

हेलिपोर्ट पिछले साल ही बनकर तैयार हो गया था, लेकिन अब तक रात में उड़ान के लिए अनुमति नहीं मिलने के कारण इसका औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ था। पच्चीस एकड़ में फैले हेलिपोर्ट के चार हैंगरों में कुल 20 हेलिकॉप्टर रखने की व्यवस्था है। एक साथ 16 हेलिकॉप्टर बाहर बने हेलिपैडों पर पार्क किए जा सकते हैं।

चार हैंगरों में से एक ओएसएस एयर मैनेजमेंट कंपनी को दिया गया है तथा वह दो हेलिकॉप्टरों के साथ परिचालन भी शुरू कर चुकी है। एक और हैंगर किसी निजी कंपनी को देने की योजना है जबकि दो हैंगरों का इस्तेमाल सरकारी हेलिकॉप्टर ऑपरेटर पवनहंस लिमिटेड करेगी। रोहिणी हेलिपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 से जोडऩे के लिए एक सीधी सडक़ भी बनाई जा रही है जिसके करीब दो किलोमीटर के हिस्से पर निर्माण कार्य बाकी है। साथ ही भविष्य में इसे मेट्रो लाइन से भी जोड़ा जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.