कांग्रेस ने चुनावी राज्य पंजाब के लिए चुनाव समिति की घोषणा की

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 12:02:25 AM
Congress Election Committee announced for Punjab poll

नई दिल्ली। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आज पार्टी के पंजाब प्रमुख अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में 34 सदस्यीय चुनाव समिति की घोषणा की जिसमें सभी तबकों को साधने की कोशिश की गई है ।
राज्य चुनाव समिति का काम पार्टी आलाकमान को उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश करना होता है जिन्हें अंतिम रूप केंद्रीय चुनाव समिति देती है ।
कांग्रेस ने पूर्व उप मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्टल के नेतृत्व में 17 सदस्यीय घोषणापत्र समिति की भी घोषणा की ।
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से अलग हुए उनके भतीजे एवं कुछ समय पहले अपने संगठन पीपीपी का कांग्रेस में विलय करने वाले मनप्रीत सिंह बादल घोषणापत्र समिति के सह-अध्यक्ष होंगे तथा चार सदस्यीय घोषणापत्र प्रारूप समिति के प्रमुख भी होंगे ।
कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पंजाब प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति, घोषणापत्र समिति तथा घोषणापत्र प्रारूप समिति को मंजूरी दे दी है ।’’ 
सबसे महत्वपूर्ण 34 सदस्यीय चुनाव समिति में कांग्रेस विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी, प्रदेश प्रचार समिति प्रमुख अंबिका सोनी, कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता सुनील जाखड़ तथा पूर्व उप मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्टल, पूर्व प्रदेश कांग्रेस समिति प्रमुख प्रताप सिंह बाजवा, एचएस हंसपाल, शमशेर सिंह ढल्लो, वीरेंद्र कटारिया, मोहिंदर सिंह के नाम शामिल हैं।
समिति में वरिष्ठ उपाध्यक्ष लाल सिंह और पार्टी सांसदों...रवनीत सिंह बिट्टू तथा चौधरी संतोख सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों...प्रणीत कौर तथा मनीष तिवारी भी शामिल हैं ।
भारतीय युवक कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग तथा प्रदेश युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई और सेवा दल के अध्यक्ष भी इस समिति के सदस्य हैं ।
भट्टल की अध्यक्षता एवं मनप्रीत बादल की सह अध्यक्षता वाली घोषणापत्र समिति में अमृतसर के पूर्व महापौर ओमप्रकाश सोनी सहित अन्य कई सदस्य हैं ।
बादल की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय घोषणापत्र प्रारूप समिति में वरिष्ठ नेता अमर सिंह, अशोक गुप्ता और दिलाबर मोहम्मद खान शामिल हैं ।
पंजाब में कांग्रेस लगभग एक दशक से सत्ता से दूर है और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अकाली-भाजपा गठबंधन से सत्ता छीनने की कोशिश में लगी है ।
कांग्रेस ने समाज के प्रत्येक तबके तक पहुंचने के लिए व्यापक अभियान चलाया है, वहीं नयी प्रतिद्वंद्वी आप इसे अच्छी टक्कर दे रही है ।
पार्टी ने अपने अभियान को तेज करने के लिए चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर की भी मदद ली है जिन्होंने पूर्व में नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के लिए काम किया था ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.