एन बीरेन सिंह ने ली मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 01:09:46 PM
BJP government in Manipur for first time, Biren Singh will take oath today

इंफाल। नोंगथोम्बाम बीरेन सिंह ने बुधवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और इसके साथ ही राज्य में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनी। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने सिंह को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। सिंह ने मणिपुरी भाषा में शपथ ली। पूर्व पुलिस महानिदेशक और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक युमनाम जॉयकुमार को उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गई।

एनपीपी के चार अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। अन्य मंत्रियों में बीजेपी के टीएच विश्वजीत, एनपीपी के एल जयंतकुमार, एलजेपी के करम श्याम, एनपीपी के लेतपाओ हाओकीप, एनपीपी के एन कायिसी, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए टी एच श्यामकुमार और नागा पीपुल्स फ्रंट के लोसी दिखो शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह की समाप्ति के बाद बीजेपी कार्यकर्ता ‘भारत माता की जय‘,‘मणिपुरी माता की जय‘,‘श्री श्री गोविंदजी की जय’के नारे लगा रहे थे। पूरा राजभवन नई दिल्ली और अन्य राज्यों से पहुंचे बीजेपी नेताओं से भरा हुआ था जिसमें केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, बीजेपी के अन्य नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी भसह शामिल हुए।

समारोह की समाप्ति के बाद बीजेपी कार्यालय में खान-पान कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें सैंकड़ों नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। बीरेन सिंह को कई भाजपा नेताओं ने माला पहनाई और इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बीजेपी को 60 सदस्यीय विधानसभा में 21 सीटें मिली थीं और उसने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के चार-चार विधायकों के समर्थन और अन्य दलों और निर्दलीय विधायकों के सहयोग से बहुमत के जादुई आंकड़े को हासिल किया।

जानिए बिरेन सिंह के बारे में...?
56 वर्ष के बीरेन सिंह 2007 से 2016 तक कांग्रेस में रहे। गत वर्ष कैबिनेट में फेरबदल की मांग को लेकर उन्होंने पार्टी छोडक़र भाजपा का दामन थामा। वो राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। इसके अलावा एक स्थानीय अखबार के संपादक रहने के साथ कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.