मणिपुर में बीरेन सिंह सरकार ने पास किया फ्लोर टेस्ट, 32 विधायकों का मिला समर्थन

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 01:08:10 PM
Biren Singh government passes floor test, found support of 32 MLAs in Manipur

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने चार राज्यों में अपनी सरकार बनाई है। गोवा में मनोहर पर्रिकर सरकार के फ्लोर टेस्ट पास करने के बाद सोमवार को मणिपुर में सीएम बीरेन सिंह ने शक्ति परीक्षण जीत लिया है और विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। 

दरअसल, 11 मार्च को घोषित चुनाव परिणामों में मणिपुर की 60-सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 28 सीटों के साथ पहले स्थान पर रही थी, और बीजेपी को सिर्फ 21 सीटें मिल पाई थीं, लेकिन कांग्रेस के अलावा अन्य विधायकों के समर्थन के दावों के साथ बीजेपी ने भी सरकार गठन का दावा पेश किया था।

जिसे राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मान लिया और बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया इसके बाद बुधवार, 15 मार्च को बीजेपी नेता एन बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी, और एनपीपी नेता यूमनाम जयकुमार सिंह को डिप्टी सीएम के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

राज्य में 31 विधायकों की जरूरत होती है। एनपीएफ और नगा पीपुल्स पार्टी के चार-चार विधायकों ने बीजेपी को समर्थन दिया है। इसके अलावा, तृणमूल कांग्रेस और लोजपा के 1-1 विधायक और 1 निर्दलीय विधायक भी बीजेपी के साथ हैं।

राजभवन सूत्रों ने बताया था कि नगा पीपुल्स फ्रंट के चार विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात की थी और बीजेपी को समर्थन देने की घोषणा की थी। गोवा के बाद मणिपुर दूसरा ऐसा राज्य बना, जहां हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में नहीं उभरने के बावजूद बीजेपी की गठबंधन सरकार बन गई है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.