बादल बोले, पंजाब के पानी के लिए हर अकाली कुर्बानी देने को तैयार

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 06:24:29 PM
Badal said Punjab Akali ready to sacrifice all for water

मोगा। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने हर पंजाबी से यह प्रण करने की अपील की कि पंजाब के पानी की एक बूंद बाहर नहीं जाने देंगे और न नहर बनने देंगे। बादल के जन्मदिवस पर आयोजित ‘पानी बचाओ, पंजाब बचाओ’ रैली को गुरुवार को संबोधित करते हुए उन्होंने पंजाब के लोगों से कहा कि आज सभी प्रण करें कि पंजाब के पानी को बाहर नहीं जाने दिया जायेगा बेशक उसके लिये सभी को कुर्बानी देनी पड़े। उन्होंने इसे एसवाईएल पर जनमत संग्रह करार दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबियों ने आजादी से लेकर पानी तक के लिये लडऱ्ाई में बलिदान दिया लेकिन कांग्रेस की सरकारों ने पंजाबियों की कद्र नहीं समझी। सामाजिक,धार्मिक,राजनीतिक और आर्थिक तौर पर राज्य के साथ धोखा किया गया है। आतंकवाद भी कांग्रेस की ही देन है जिसमें हजारों निर्दोषों का खून बहा है। कांग्रेस की गलतियों की सजा पंजाबियों को मिली।

उन्होंने रैली में मौजूद लोगों से आग्रह किया कि वे अब फिर से ऐसी गलती न करे जिसकी सजा पूरे पंजाब और भावी पीढिय़ों को भुगतनी पड़े। यदि गलती से वोट कांग्रेस को पड़ गई तो पंजाब फिर से पिछड़ जाएगा। बादल ने कहा कि अकाली बीजेपी गठबंधन सरकार आपकी अपनी सरकार है और अब वही फैसले लिये गये जो जन कल्याण से जुड़े हैं।

पहलेे इतनी तरक्की कभी नहीं हुई । कैंसर का इलाज अब पंजाब में ही होगा। बेहतर इलाज के लिये सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल खोले जा रहे हैं। एम्स जैसा बड़ा संस्थान भी जल्द बन जाएगा। हमने किसानों और गरीबों के लिए जमकर काम किए हैं। उन्होंने अगले पांच सालों की योजनाओं की झलक बताते हुये कहा कि तीसरी बार सत्ता मेें आने पर सरकार सबसे पहले गांवो का विकास शहरों की तरह करेेगी। हर गांव में स्कूल खुलेेंगे तथा बसों का इंतजाम भी होगा।

यह सच किसी से छुपा नहीं है कि बिना तालीम के कोई प्रदेश या देश तरक्की नहीं कर सकता। बादल ने कहा कि अब एसर्वाईएल का मुद्दा सरगर्म है। चुनाव को देखते हुए लोगों की सहानुभूति बटोरने के लिए कांग्रेसी विधायकों और कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोकसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया लेेकिन सच तो यह है कि कैप्टन सिंह को विधानसभा का चुनाव लडऩा है ।

एसर्वाईएल नहर बनने को मंजूरी इसी कांग्रेस ने दी। उन्होंने गांधी परिवार को पंजाब का दुश्मन बताते हुए कहा कि गांधी परिवार नेे हमेशा पंजाब तथा पंजाबियों के साथ भेेदभाव किया और सिख दंगें से लेकर स्वर्ण मंदिर पर हमला इसी परिवार के आदेश पर किया गया। अब हमने नहर बनाने के लिये अधिग्रहित किसानों की जमीन वापस कर दी।

सीएम ने कहा कि पंजाब को कुदरत की बड़ी देन पानी है। सतलुज,रावी और ब्यास नदियों राज्य में बहती हैं। उसके पानी पर पंजाब का ही हक है। दूसरे राज्यों को भी कुदरत ने कुछ न कुछ दिया है क्या वे राज्यपंजाब को मुफ्त मेें कुछ देते हैं लेकिन कांग्रेस ने राजस्थान को नहर निकालकर पानी दिया। कांग्रेस ने हमेेशा पंजाब के हक पर डाका डाला है। उन्होंने बताया कि पंजाब कृषि प्रधान सूबा है और सभी पेशे के लोग किसी न किसी रूप मेें कृषि पर निर्भर हैं और कृषि पानी पर निर्भर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.