असम में एक नवजात शिशु का हृदय है शरीर के बाहर

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 04:00:01 AM
Assam is the heart out of the body of a newborn baby

धुबरी। असम में धुबरी जिले के एक गांव में एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ है जिसका हृदय शरीर के बाहर धडक़ रहा है। बच्ची को गौहाटी मेडिकल कॉलेज के सघन चिकित्सा कक्ष आईसीयू में भर्ती किया गया है। 

शिशु के परिवार के सदस्यों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने आज बताया कि शिशु का हृदय उसकी छाती पर है । उसका कल रात फुटकिबरी में जन्म हुआ था। उसका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि यह अतिदुर्लभ पैदाइशी विकृति का मामला है और इसे चिकित्सा विज्ञान की भाषा में इक्टोपिया कोर्डिस कहा जाता है। इस बीमारी में हृदय आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से छाती के बाहर आ जाता है। 

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि उसके जन्म के बाद ग्रामीण अस्पताल के डॉक्टरों ने उसे सरकारी धुबरी सिविल अस्पताल भेज दिया। वहां से उसे गौहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल जीएमसीएच भेज दियस गया जहां उसे आईसीयू में रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि जीएमसीएच का बेंगलुरू के नारायण हृदयालय के साथ समझौता है। राज्य सरकार का स्वास्थ्य विभाग इस शिशु को सरकारी खर्च पर सर्जरी के लिए वहां भेजने पर विचार कर रहा है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.