16 मार्च: एक क्लिक में पढ़िए, देश और दुनिया की दस बड़ी ख़बरें

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2017 04:17:17 PM
all top news india and world

ट्रेन में भूख से परेशान 5 महीने की बच्ची के लिए दूध लेकर पहुँचे प्रभु

ट्रेन में भूख से परेशान 5 महीने की बच्ची के लिए दूध लेकर पहुँचे प्रभु

मुंबई। ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की मदद के लिए प्रभु हमेशा तैयार रहते है। एक बार फिर रेलवे ने ट्रेन में भूख से परेशान एक 5 महीने की बच्ची को दूध पहुंचाकर उसकी मदद की। कोंकण रेलवे ने एक ट्वीट पांच महीने की बच्ची के लिए चलती ट्रेन में दूध भेजकर लोगों का दिल जीत लिया है।   

सोशल मीडिया पर लोग भारतीय रेलवे के काम की काफी सराहना कर रहे हैं। बच्ची के परिजनों ने भी रेलवे के इस काम की तस्वीर को सोशल मीडिया पर साझा किया है। साथ ही कोंकण रेलवे और केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु को धन्यवाद भी कहा है।  

बताया जा रहा है कि हापा एक्सप्रेस के जनरल बोगी में एक महिला अपनी पांच महीने की बच्ची के साथ यात्रा कर रही थी। वह जो दूध लेकर आई थी वह खराब हो गया था। ट्रेन के पैंट्री कार में भी दूध खत्म हो गया था। इस कारण वह बच्ची भूख से चिल्ला रही थी। 

बच्ची को लगातार रोता देख एक सह यात्री ट्विटर हैंडल @meanagha  ने कोंकण रेलवे को ट्वीट कर दूध की गुहार लगाई। इसके जवाब में कोंकण रेलवे ने यात्री कोच नंबर, ट्रेन नंबर आदि की जानकारी मांगी। महज 40 मिनट में रेलवे के कर्मचारी दूध लेकर कोच में पहुंच गए। रेलवे ने महाराष्ट्र के कोलाड स्टेशन से बच्ची के लिए दूध का इंतजाम कराया। 

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय रेलवे ने आगे बढ़कर किसी यात्री की मदद की हो। इससे पहले अप्रैल 2016 में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एक कपल की मदद की थी। यह कपल अजमेर शरीफ-सियालदाह एक्सप्रेस में सफर कर रहा था। करीब 20 की संख्या में युवक इन्हें प्रताड़ित कर रहे थे। पीड़ितों ने रेलमंत्री को ट्वीट के जरिए इसकी सूचना दी थी। ट्रेन जैसे ही धनबाद स्टेशन पहुंची थी तो पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

बीजेपी ने धनबल का यूज कर मणिपुर, गोवा में सरकार बनाई : राहुल

बीजेपी ने धनबल का यूज कर मणिपुर, गोवा में सरकार बनाई : राहुल

चंडीगढ़। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को बीजेपी पर गोवा और मणिपुर के लोगों का बहुमत चुराने और धनबल का यूज कर वहां सरकार बनाने का आरोप लगाया। गोवा और मणिपुर में बीजेपी के सरकार बनाने से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए गांधी ने कहा कि भाजपा ने मणिपुर और गोवा में धनबल का इस्तेमाल किया। उन्होंने लोगों का बहुमत चुराया...। गोवा में मनोहर पर्रिकर ने आज सदन में विश्वास मत भी हासिल कर लिया।

कांग्रेसी नेता राहुल गांधी यहां राजभवन में कैप्टन अमरिंदर सिंह के पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए आयोजित कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में राहुल ने पंजाब के लोगों को कांग्रेस पर भरोसा जताने के लिए धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि अमरिंदर सिंह की सरकार राज्य को आगे ले जाने के लिए अथक प्रयास करेगी।

इथोपिया : भूस्खलन में दबकर मरने वालों की संख्या 115 पहुंची

इथोपिया : भूस्खलन में दबकर मरने वालों की संख्या 115 पहुंची

अबाबा। पूर्वी अफ्रीकी देश इथोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में भूस्खलन की वजह से मलबे में दबने से पीडि़त लोगों को राहत पहुंचाने के लिए आपातकालीन कर्मचारी गुरुवार को लगातार पांचवें दिन तलाशी अभियान चलाए हुए हैं और इस घटना में मरने वालों की संख्या 115 हो गई है।

अफ्रीकी देश में 50 वर्ष पुराने रेप्पी (मलबे के ढेर) के गत शनिवार की शाम को ढह जाने से मारे गए लोगों की याद में  तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई। तलाशी अभियान में हिस्सा लेने वाले बचाव कर्मचारी और स्थानीय नागरिक ने कहा कि गुरुवार सुबह दो शव निकाले गए। इससे पहले सरकारी प्रवक्ता ने कहा था कि इसमें दबकर मरने वालों में 75 महिलाओं सहित कुल 113 लोगों की मौत हो गई थी।

आपात कर्मचारी ने रायटर से कहा कि इसमें लापता होने वाले लोगों की संख्या अधिक है। हमें उम्मीद है कि गुरुवार और आगामी दिनों में हम और अधिक लोगों के शव ढूंढ़ निकालेंगे। स्थानीय नागरिकों ने कहा कि कम से कम 80 लोग अभी भी लापता हैं।उनका कहना था कि मृतकों में कुछ लोग घटनास्थल पर खाने-पीने की सामग्री बेचने का काम करते थे। भूस्खलन से दर्जनों घर नष्ट हो गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि उनकी योजना इन लोगों को पुन: बसाने और कचरे से ऊर्जा संयंत्र बनाने की है।

बांग्लादेश में तीन आतंकवादियों ने खुद को उड़ाया

बांग्लादेश में तीन आतंकवादियों ने खुद को उड़ाया

ढाका। बांग्लादेश में गुरुवार को कम से कम 3 इस्लामी आतंकवादियों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया। घटना उस समय की है जब पुलिस ने आतंकवादियों के खिलाफ सख्त अभियान चलाते हुए चटगांव शहर के बाहरी इलाके में उनके एक ठिकाने पर छापा मारा था। ‘असॉल्ट 16’ अभियान को संयुक्त रूप से काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम यूनिट, स्पेशल वेपन एंड टैक्टिक टीम, रैपिड एक्शन बटालियन और चटगांव जिला पुलिस ने सीताकुंड में चलाया था।

जब पुलिस ने दो-मंजिला इमारत में घुसने की कोशिश की तो गोलीबारी शुरू हो गई। आतंकवादी इस इमारत में किरायेदार के रूप में रह रहे थे। मीडिया की खबरों के मुताबिक संदिग्ध आतंकवादियों ने आत्मघाती विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया। नव-जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश जेएमबी के सदस्य माने जा रहे इन आतंकवादियों ने खुद को उड़ाने से पहले ग्रेनेड फेंके और गोलियां चलाई।

छापा मारने के दौरान दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। एक पत्रकार ने पीटीआई...भाषा को बताया कि जब आतंकवादियों ने ग्रेनेड से विस्फोट करना शुरू किया तब पुलिस ने अभियान शुरू किया। लगभग दस मिनट तक विस्फोट होते रहे। पत्रकार ने कहा कि इमारत में कई परिवार रह रहे थे। इमारत की घेराबंदी कर ली गई। नव-जेएमबी का रूझान इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन की ओर माना जाता है।

इस्लामिक स्टेट ने एक जुलाई, 2016 को ढाका के एक कैफे में हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में एक भारतीय समेत 22 लोग मारे गए थे। ढाका में एक पुलिस प्रवक्ता ने पीटीआई...भाषा को बताया कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने आतंकवादी ठिकानों को लक्षित करते हुए गत गुरुवार से देशभर में छापा मारने का अभियान शुरू किया है। इस छापेमारी में अब तक 80 आतंकी मारे गए हैं।

ट्रंप को फिर लगा झटका, यात्रा संबंधी आदेश पर अदालत की रोक

ट्रंप को फिर लगा झटका, यात्रा संबंधी आदेश पर अदालत की रोक

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उस समय एक और बड़ा झटका लगा जब हवाई की एक अदालत ने छह मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा संबंधी उनके आदेश पर फिर से रोक लगा दी। ट्रंप ने छह मार्च को ही यात्रा संबंधी नए आदेश पर हस्ताक्षर किया था जिसमें विश्व के छह मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका आने पर रोक लगाने की बात की गई थी।

लेकिन हवाई की एक संघीय न्यायाधीश ने इस आदेश के लागू होने से कुछ घंटे पहले इस पर फिर से रोक लगा दी है।हवाई की संघीय न्यायाधीश डेरिक वाटसन ने इस नए आदेश पर रोक लगाते हुए कहा कि आदेश से अमेरिकी संविधान में मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव और उनकी सुरक्षा के कानूनों का उल्लंघन होगा। राष्ट्रपति तथा न्यायालय के बीच जारी यह लड़ाई अब फैडरल कोर्ट जा सकता है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने इससे पहले इस वर्ष जनवरी में भी यात्रा संबंधी इसी तरह का आदेश जारी किया था, जिस पर सिएटल के एक न्यायाधीश ने रोक लगा दी थी। राष्ट्रपति ट्रंप मुसलमान आबादी बहुल छह देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर 90 दिन की पाबंदी लगाना चाहते हैं।

इसके अलावा वह शरणार्थियों पर भी 120 दिन के लिए प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। राष्ट्रपति का कहना है कि उनके प्रतिबंधों से आतंकवाद को अमेरिका में घुसने से रोका जा सकेगा। लेकिन आदेश पर रोक लगाने वाले पक्षधरों का मानना है कि इससे भेदभाव को बढ़ावा मिलेगा।

सेंसेक्स 188 अंक चढ़ा, निफ्टी 9153 के उच्चतम स्तर पर बंद

सेंसेक्स 188 अंक चढ़ा, निफ्टी 9153 के उच्चतम स्तर पर बंद

मुंबई। बढिय़ा वैश्विक संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। शेयर बाजार में बढ़ती लेवाली के कारण आज आज बंबई शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 188 अंक बढक़र 29,585 के स्तर पर और बीएसई का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 69 अंकों की बढ़त के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 9,153 अंक पर बंद हुआ।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के बाद वैश्विक बाजारों के स्थिर रूख के बीच आज शेयर बाजारों में शुरूआत में जबरदस्त उछाल देखा गया। शुरुआत में जहां बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के सेंसेक्स में जहां 206 अंक की बढ़त देखी गई वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी अपने अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया और 9,100 अंक के आंकड़े को पार कर गया।

फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में उम्मीद के मुताबिक 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, लेकिन उसने भविष्य में और बढ़ोत्तरी के भी संकेत दिए हैं। डॉलर के मुकाबले रूपया भी 47 पैसे मजबूत होकर 65.22 के स्तर पर खुला है जो 16 महीने का उच्चतम है।

तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 206.40 अंक यानी 0.70 प्रतिशत उछल कर 29,604.51 अंक पर खुला है। पिछले सत्र के कारोबार में इसमें 44.52 अंक की गिरावट आई थी।

सेंसेक्स में इस तेजी की वजह धातु, निर्माण और पूंजीगत वस्तुओं के शेयरों में सुधार होना है। निफ्टी 68.10 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढकऱ 9,152.90 अंक पर खुला है जो इसका अब तक का सबसे उच्च स्तर है। पिछले सत्र के कारोबार में मंगलवार को यह दिन के समय 9,122.75 अंक पर पहुंच गया था।

फेड के बयान से सोना-चांदी एक सप्ताह के उच्चतम स्तर पर

फेड के बयान से सोना-चांदी एक सप्ताह के उच्चतम स्तर पर

नई दिल्ली। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में धीरे-धीरे वृद्धि करने वाले बयान से गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय के साथ दिल्ली सर्राफा बाजार में भी दोनों कीमती धातु एक सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। गत दो कारोबारी दिवसों की गिरावट से उबरते हुए स्थानीय बाजार में सोना 450 रुपए की छलांग लगाकर 29,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर और चांदी 1,050 रुपए चमककर 41,350 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

फेडरल रिजर्व ने बुधवार को समाप्त 2 दिवसीय बैठक के बाद ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की। आमतौर पर ब्याज दरें बढऩे से पीली धातु पर दबाव बढ़ता है, लेकिन फेड के इस साल तथा अगले साल कुल तीन-तीन बार दरों में वृद्धि की संभावना बरकरार रखने से सर्राफा बाजार में  निवेशकों का उत्साह लौट आया।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि फेड दरों में बढ़ोतरी की रफ्तार तेज हो सकती है। साथ ही मार्च की बैठक से पहले आर्थिक संकेतकों में मजबूती की वजह से सोना पहले ही काफी लुढक़ चुका था। फेड के बयान के बाद इसमें दुबारा तेजी लौट आई।

लंदन में सोना हाजिर चार डॉलर चढक़र 1,224.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान यह एक सप्ताह के उच्चतम स्तर 1,226.21 डॉलर प्रति औंस पर भी पहुंच गया था। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा करीब दो प्रतिशत यानी 23.1 डॉलर चढक़र 1,223.8 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी 0.12 डॉलर की तेजी के साथ 17.3 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

इसी वर्ष शुरू होगी भारत में प्रो बॉक्सिंग चैम्पियशिप

इसी वर्ष शुरू होगी भारत में प्रो बॉक्सिंग चैम्पियशिप

नई दिल्ली। एशिया मुक्केबाजी परिषद के सहयोग से भारत में इसी वर्ष से प्रो बॉक्सिंग इंडिया चैम्पियनशिप का आयोजिन किया जाएगा। जिसमें दुनिया भर के मुक्केबाज पंचों के माध्यम से अपना जौहर दिखाएंगे।

लीग प्रारूप में आयोजित इस टूर्नामेंट में 48 प्रोफेशनल मुक्केबाज भाग लेंगे। जिसमें 32 पुरुष और 16 महिला मुक्केबाज शामिल होंगे। पांच सप्ताह तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

चैम्पियनशिप की इनामी राशि छह करोड़ रुपए रखी गई है। इस प्रतियोगिता में छह श्रेणियों में कुल छह खिताब दांव पर होंगे। पीबीआईसी के पहले संस्करण का आयोजन विश्व मुक्केबाजी परिषद के नियमों के अनुसार होगा।

एशिया मुक्केबाजी परिषद के कार्यकारी सचिव कियाटे सिरिगुल ने बताया कि भारत में मुक्केबाजी का लंबा इतिहास रहा है। भारत से कई विश्व चैम्पियन और ओलम्पिक पदक जीतने वाले मुक्केबाज निकले हैं। 

दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने की वापसी, निकोल्स ने लगाया शतक

दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने की वापसी, निकोल्स ने लगाया शतक

वेलिंगटन। हैनरी निकोल्स(118) की मुश्किल स्थिति में कॅरियर की पहली शतकीय पारी के बाद गेंदबाजों टिम साउथी और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में उसके शुरुआती दो विकेट निकालकर यहां गुरुवार से शुरू हुए दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन न्यूजीलैंड को वापसी कराते हुये मुकाबला रोमांचक बना दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने यहां बेसिन रिजर्व में दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया। मेजबान टीम ने खराब शुरुआत के बीच मध्यक्रम के बल्लेबाज निकोल्स ने शतकीय पारी की मदद से पहली पारी में 79.3 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 268 रन बनाए। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक सात ओवर में दो विकेट गंवाकर 24 रन बना लिए।

मेहमान टीम के आठ विकेट शेष हैं और वह न्यूजीलैंड के स्कोर से 244 रन पीछे हैं। बल्लेबाज कैगिसो रबादा आठ और हाशिम अमला शून्य पर नाबाद हैं। स्टीफंस कुक तीन रन बनाकर टिम साउथी तथा डीन एल्गर नौ रन बनाकर ग्रैंडहोमे की गेंद पर आउट हुए।

सुबह न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही और उसने केवल 21 रन पर अपने तीन बल्लेबाजों को सस्ते में गंवा दिए। ओपनर जीत रावल ने 36 रन बनाए और उसके बाद टॉम लाथम (आठ), कप्तान केन विलियम्सन (दो) और नील ब्रुम (शून्य) सस्ते में आउट हुए। इसके बाद विषम स्थिति से उबारते हुए निकोल्स ने 161 गेंदों में 15 चौके लगाकर 118 रन बनाए। बीजे वाटलिंग की 34 रन की पारी तीसरी बड़ी पार रही। दक्षिण अफ्रीका के लिए जेपी डुमिनी ने 47 रन देकर न्यूजीलैंड के सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए। मोर्न मोर्कल, रबादा और केशव महाराज ने दो-दो विकेट निकाले।

मीरा ने निजी तौर पर दिया नारीवाद पर बयान: शाहिद कपूर

मीरा ने निजी तौर पर दिया नारीवाद पर बयान: शाहिद कपूर

मुंबई। अभिनेता शाहिद कपूर ने अपनी पत्नी मीरा के बचाव में आगे आते हुये कहा कि उन्होंने निजी तौर पर अपनी राय व्यक्त की थी और लोगों का इसकी आलोचना करना काफी दुखद है। मीरा को हाल ही में नारीवाद और गृहिणियों पर दिए अपने बयान के लिये आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

मीरा ने नारीवाद की नयी लहर को काफी ‘आक्रामक और विनाशकारी’ बताते हुये अपने बच्चों के आगे अपना करियर चुनने वाली महिलाओं को नीचा दिखाया था।

उन्होंने कहा था कि उनका बच्चा कोई ‘पपी’ नहीं है जिसे वह घर पर छोड़ दे और पूरे दिन में केवल एक घंटा उसके साथ बितायें। बहरहाल शाहिद का मानना है वह मीरा की निजी राय थी, उनका बयान ‘‘ किसी व्यक्ति या किसी विशेष महिला वर्ग पर प्रत्यक्ष टिप्पणी’’ नहीं थी।

अभिनेता ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि वह सकारात्मक तौर पर बात कर रही थी। मैं समझ सकता हूं कि लोगों का एक मजबूत दृष्टिकोण होता है और लोगों की भावनाएं आहत होती हैं लेकिन मुझे यह भी लगता है कि आज हम जिस दौर में हैं वहां हर कोई हर चीज को लेकर आहत हो जाता है। ’ उन्होंने कहा, ‘इसलिये.. मुझे नहीं लगता कि सबको खुश रखने की कोशिश करने का कोई मतलब है। 

करिश्मा को तलाक देने के बाद संजय कपूर कर रहे है तीसरी शादी की प्लानिंग

करिश्मा को तलाक देने के बाद संजय कपूर कर रहे है तीसरी शादी की प्लानिंग

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर और संजय कपूर के तलाक को अभी एक साल भी नहीं हुआ और संजय कपूर तीसरी शादी की तैयारी कर रहे है। खबरों के मुताबिक, संजय अपनी गर्लफ्रेंड प्रिया सचदेव से साथ जल्द ही शादी के बंधन में बंधने हैं। करिश्मा और संजय के दो बच्चे भी हैं। दोनों की शादी में हमेशा से ही समस्याएं रही। संजय पहले से ही तलाकशुदा थे और मीडिया में संजय के अफेयर को लेकर भी खबरे आती रहती थी। काफी समय से अलग रहने के बाद संजय और करिश्मा ने तलाक ले लिया। 

खबरों की माने तो संजय और प्रिया अप्रैल में न्यू यॉर्क जाकर शादी करेंगे। शादी में संजय के करीबी दोस्तों और परिवार वाले ही शामिल होंगे। प्रिया इससे पहले होटल मालिक विक्रम चटवाल की पत्नी थीं। विक्रम और प्रिया की रॉयल शादी मीडिया की सुर्खियां में छाई थी। वहीं करिश्मा कपूर और संदीप तोषनीवाल के बिच भी नजदीकियां बढ़ गई है और दोनों शादी की तैयारी में हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.