लखनउ का आलमनगर रेलवे स्टेशन बनेगा सैटेलाइट टर्मिनलः राजनाथ सिंह

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 06:49:19 PM
alamnagar railway station of lucknow will dovelop as satellite terminal

लखनउ। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज ऐलान किया कि लखनऊ स्थित आलमनगर रेलवे स्टेशन सेटेलाइट टर्मिनल बनेगा और गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

राजनाथ ने यहां रेल मंत्री सुरेश प्रभु के साथ गोमतीनगर टर्मिनल के पहले चरण के कार्यों सहित विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के मौके पर कहा, ''आज मुझे बहुत खुशी हो रही है कि आलमनगर सैटेलाइट टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा। रेल मंत्री की ओर से मैं इसकी घोषणा करता हूं।

आलमनगर रेलवे स्टेशन हरदोई-शाहजहांपुर-बरेली-मुरादाबाद-गाजियाबाद होकर लखनउ से नयी दिल्ली के रूट पर पड़ता है। सैटेलाइट टर्मिनल नया रेलवे स्टेशन होता है, जो मुख्य स्टेशनों पर दबाव कम करने के उद्देश्य से विकसित किया जाता है। बेंगलूर में यशवंतपुर और भोपाल में हबीबगंज सैटेलाइट टर्मिनल हैं।

उन्होंने कहा, ''लखनउ में जो कुछ भी विकास कार्य मैं कर रहा हूं अपने श्रद्धेय नेता अटल बिहारी वाजपेयी के नाम समर्पित कर रहा हूं। जब तक मैं यहां सांसद हूं, सारी योजनाएं और विकास कार्य वाजपेयी जी को समर्पित करता हूं।

राजनाथ ने कहा कि लखनउ की जनसंख्या तेजी से बढ रही है। हर साल एक लाख आबादी बढ जाती है। आवश्यकता महसूस हुई कि लखनउ का विस्तार होना चाहिए। चुनावी सभाओं के समय ''मैंने कहा था कि लखनउ के सुनियोजित विकास के लिए कार्ययोजना बनाउंगा और उसी के अनुरूप शहर का विकास करने की केाशिश करूंगा।

उन्होंने कहा कि रिंग रोड का काम शुरू होने जा रहा है। गोमती नगर रेलवे स्टेशन के बारे में भी कहा था कि विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाए। अब इसकी घोषणा हो चुकी है और उम्मीद है जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा।

राजनाथ ने कहा कि आलमनगर और गोमती नगर स्टेशन विकसित होने के बाद ना सिर्फ रेलयात्रियों को सुविधा मिलेगी बल्कि लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर भीड़ भी कम होगी। चारबाग से ज्यादातर गाडिय़ां करीब 250 से अधिक गुजरती हैं। उन्होंने कहा कि चारबाग रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड वाई-फाई की सुविधा शुरू हो गई है।
भाषा 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.