राजस्थान में सटी भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सेना चौकस

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jan 2017 09:39:00 PM
after alert bsf attentive on india pakistan international border in rajasthan

जैसलमेर। राजस्थान से लगती पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से जैश-ए-मोहम्मद एवं लश्करे तैयबा के आतंकवादियों के घुसने की संभावना तथा सीमा पार से हेरोईन, हथियार एवं विस्फोटक सामग्री भिजवाये जाने की खुफिया एजेन्सी की चेतावनी के बाद सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ) चौकस हो गई हैं। 

इस चेतावनी के बाद बल ने सीमा पर गश्त तेज कर दी हैं, खासकर पंजाब में रात्रि कफ्र्यू के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनातगी के साथ सर्विलेंस उपकरणों से चौकसी की जा रही हैं।
 
खुफिया एजेन्सी ने चेतावनी जारी की हैं कि राजस्थान सहित अन्य सीमाओं से पाकिस्तान के कुख्यात आतंकी संगठन लश्करे तैयबा, जैश ए मोहम्मद के जिहादी आत्मघाती हमलावर भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। इन आतंकवादियों को पाकिस्तानी सेना की देखरेख में हथियार चलाने, बम विस्फोट करने, पानी वाले इलाकों से निकलने की ट्रेभनग दी गई हैं। 

ये आतंकी भारत में मुंबई एवं दिल्ली सहित प्रमुख शहरों में न केवल आतंकवादी हमला कर सकते हैं बल्कि गणतंत्र दिवस परेड में कोई आत्मघाती हमले की कोशिश कर सकते हैं। 

सीमाओं पर चौकसी बढ़ाने की पुष्टि करते हुए बी.एस.एफ के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि पश्चिमी सीमा से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर कड़ी सर्तकता बरती जा रही हैं तथा खास तरह की पेट्रोभलग एवं गश्त की जा रही हैं। 

सीमा चौकसी के लिए सर्विलेंस उपकरणों की मदद ली जा रही हैं एवं अत्यधिक सर्तक रहने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि रात्रि में सीमा पर कफ्र्यू का कड़ाई से पालन किया जा रहा हैं तथा कफ्र्यू का उल्लंघन करने पर गोली मारने के निर्देश दिए गए हैं। 

वहीं दूसरी तरफ राजस्थान फ्रन्ट्रीयर के उपमहानिरीक्षक रवि गांधी ने भी राजस्थान से लगती पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से घुसपैठियों के घुसने के प्रयासों की पुष्टि करते हुए बताया कि इस पर खुफिया सूचनाएं मिल रही हैं। सीमा पार से घुसपैठिए धुंध एवं कोहरें जैसी विषम परिस्थितियों का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में घुसपैठ कर सकते हैं।

इसको देखते हुए पूरी सीमा पर बी.एस.एफ सर्तकता की स्थिति में हैं। उन्होंने बताया कि संवदेनशील स्थानों पर अतिरिक्त बल की तैनातगी के साथ पेट्रोभलग खुर्रा चेङ्क्षकग आदि अन्य सीमाई ऑपरेशनल गतिविधियों को बढ़ाया गया हैं।

उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में पश्चिमी सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट सर्द हवा अभ्यास चलाया जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.