56 हजार सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में होगा निगम चुनाव

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2017 09:42:22 PM
56 thousand security personnel to be monitored by corporation elections

नई दिल्ली। आगामी 23 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के लिये होने वाले मतदान से लेकर 26 अप्रैल को मतगणना होने तक, संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया में सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस और अद्र्र्धसैनिक बल के 56 हजार जवानों के हाथों में होगी।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता दीपेन्द्र पाठक ने आज सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुये बताया कि राज्य चुनाव आयोग ने निगम चुनाव में 774 स्थानों पर 4748 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील घोषित किया है। इसके मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों के साथ तालमेल कायम करते हुये दिल्ली पुलिस ने आतंकरोधी गतिविधियों को नाकाम करने सहित सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किये हैं।

पाठक ने बताया कि सुरक्षा इंतजामों के दायरे में सभी 13022 मतदान केन्द्रों को शामिल किया गया है। इन पर दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल सीएपीएफ के 56256 जवान तैनात रहेंगे। इसमें सीएपीएफ की 40 कंपनियां और होमगार्ड के 20 हजार जवान भी शामिल है।

उन्होंने बताया कि कुल 13022 मतदान केन्द्रों में से 3284 को संवेदनशील और 1468 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया हैै। जबकि मतदान केन्द्रों के आसपास 573 परिसरों को संवेदनशील और 197 को अतिसंवेदनशील परिसर के रूप में चिन्हित किया गया है। सबसे ज्यादा 585 संवेदनशील मतदान केन्द्र दक्षिणी दिल्ली में है।

जबकि शाहदरा जिले में सर्वाधिक 114 संवेदनशील मतदान केंन्द्र चिन्हित किये गये है। अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में तुगलकाबाद, जामिया नगर, संगम विहार, सीमापुरी, सीलमपुर, आदर्शनगर, भारत नगर, करोल बाग, चांदनी महल, नजफगढ़, मुंडका, संल्तानपुरी और नांगलोई के कुछ मतदान केन्द्रों को शामिल किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.