500 और 1000 के नोट जमा कराने के लिए दूसरे दिन भी लंबी लाइनें

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 11:32:10 AM
500 and 1000 rs bank in second day of long lines

नई दिल्ली। पांच सौ और एक हजार रुपये के अमान्य नोटों को जमा करवाने के लिए दूसरे दिन भी आज बैंकों के खुलने से पहले ही लंबी-लंबी कतारें लग गयी।

यमुना पार में मयूूर विहार फेज दो के भारतीय स्टेट बैंक के बाहर लोगों की जोरदार भीड देखी गई। प्रीत विहार, स्वास्थ्य विहार और अन्य स्थानों पर अन्य बैंकों की तुलना में भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं पर अधिक लंबी लाइनें देखी गयी। डाकघरों पर भी लोग खुलने से घंटों पहले जमा हो गये।

केंद्र सरकार ने आठ नवंबर की मध्य रात्रि से पांच सौ और एक हजार रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला किया था और इन नोटों को बदलवाने के लिए कई प्रकार के कदमों की घोषणा की थी जिससे लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े। सरकार एक हजार रुपये का नोट फिलहाल पूरी तरह बंद कर रही है जबकि पांच सौ का नया नोट प्रचलन में आयेगा और दो हजार रुपये का नोट भी पहली बार शुरू किया जा रहा है।

सरकार ने रोजाना चार हजार रुपये तक बैंकों में पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट जमा कराने की सुविधा दी है। यह सुविधा 30 दिसंबर तक जारी रहेगी। इसके लिए लोगों को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड, ड्राइभवग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र अथवा कोई और सरकारी साक्ष्य प्रमाण के रूप में देना होगा। 

नोटों को बंद करने की घोषणा के बाद नौ नवंबर को बैंक बंद रखे गये थे। लोगों की सुविधा के लिए 12 और 13 नवंबर शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। आमतौर पर दूसरे शनिवार और रविवार को बैंकों का अवकाश रहता है।      -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.