भोपाल गैस हादसे की 32वीं बरसी: आज भी जेहन में दर्द, आंखों में गुस्सा

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 12:29:10 PM
32nd anniversary of the Bhopal gas tragedy today

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूनियन कार्बाइड संयंत्र से रिसी जहरीली गैस से हुए हादसे की 32वीं बरसी पर शनिवार को दिवंगतों को श्रद्घांजलि देने के लिए प्रार्थना सभा हुई। विभिन्न संगठनों ने प्रभावितों की उपेक्षा को लेकर विरोध-प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि दो-तीन दिसंबर 1984 की रात को यूनियन कार्बाइड से रिसी जहरीली गैस ने भोपाल में तबाही मचाई थी, हजारों की मौत और लाखों के बीमार होने का दर्द आज भी यहां के लोगों के जेहन में है।

JIO ने PM का ऐसे किया इस्तेमाल, लगेगा 500 रुपए का फाइन!

बरसी के मौके पर हर वर्ष विरोध-प्रदर्शन के साथ गैस पीडि़त अपने हक का नारा बुलंद करते आ रहे हैं। शनिवार को भी बरसी के मौके पर विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। सरकार की ओर से भोपाल गैस त्रासदी की 32वीं बरसी पर शनिवार को बरकतउल्ला भवन (सेंट्रल लायब्रेरी) में सुबह साढ़े 10 बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई। भोपाल गैस पीडि़त महिला उद्योग संगठन भी यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क में प्रतिज्ञा सभा का आयोजन कर रहा है।

खेल जगत के 5 बड़े हादसों ने दुनिया को हिलाया

इसमें गैस पीडि़तों द्वारा अपने हक की लड़ाई जारी रखने की प्रतिज्ञा की जाएगी। वहीं, भोपाल ग्रुप फॉर इन्फर्मेशन एण्ड एक्शन, भोपाल गैस पीडि़त महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीडि़त निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा, भोपाल गैस पीडि़त महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा, डाओ-कार्बाइड के खिलाफ बच्चों के संगठन ने विरोधस्वरूप रैली शुरू कर दी है।

निवेशकों को लगा फटका, 312 करोड़ लेकर 78 कंपनियां फुर्र

वे इस क्रम में डाव केमिकल्स और यूनियन कार्बाइड का पुतला भी जलाएंगे। भोपाल गैस पीडि़त संघर्ष सहयोग समिति द्वारा संयंत्र के सामने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया है। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों को दोषपूर्ण करार देते हुए इसका भी पुतला जलाने की बात कही है।

हाजी अली दरगाह के लिए निकली भूमाता ब्रिगेड की टोली, तृप्ति देसाई भी साथ

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.