26 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 26 Mar 2017 04:56:11 PM
26 march todays top ten news in hindi of national international politics sports bollywood crime

US के सिनसिनाटी नाइटक्लब में हुई गोलीबारी, 1 व्यक्ति की हुई मौत, डेढ़ दर्जन से अधिक लोग हुए घायल

अमेरिका के ओहायो स्थित सिनसिनाटी शहर में एक नाइटक्लब में गोलीबारी की घटना की बात सामने आई है। इस घटना में 1 व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए है। 

सिनसिनाटी पुलिस ने घटना की पुष्टी करते हुए कहा है कि यह हत्या का मामला है। पुलिस पूरी जानकारी अभी तक नहीं दे पाई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हमलावर अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

सिनसिनाटी के पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। नाइटक्लब के आसपास भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। लगभग एक साल पहले ही फ्लोरिडा के ओरलैंडो स्थित एक नाइटक्लब में एक आतंकी ने गोलियां बरसाकर 49 लोगों को मार डाला था।

इस घटना में 53 लोग घायल हो गए थे। जिस क्लब में यह घटना हुई थी, वहां एलजीबीटी समुदाय के बहुत सारे लोग मौजूद थे।

 

बांग्लादेश : बम धमाकों में छह की मौत, कई घायल

ढाका। बांग्लादेश में आतंकवादियों के ठिकानों के निकट हुए दो बम धमाकों में कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी जिसमें दो पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। सिलहेट पुलिस प्रवक्ता जेदान अल मूसा ने कहा, दो विस्फोट की घटना में दो पुलिस अधिकारी सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। पहला विस्फोट आतंकवादियों के ठिकाने और दूसरा एक इमारत के सामने हुआ है। उन्होंने बताया कि इस घटना में 40 से अधिक लोग घायल हो गए जिसमें अधिकतर लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। 

इसमें कई सेना और पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। यह विस्फोट तब हुआ जब सुरक्षाबल आतंकवादियों के गुप्त ठिकानों पर कार्रवाई कर रही थी।निगरानी सेवा साइट ने इस्लामिक स्टेट की समाचार समिति‘अमाक’के हवाले से बताया कि सिलहेट में कल सुरक्षाबलों पर हुए विस्फोट की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है।

उसके बाद सेना के कमांडो ने इस्लामिक स्टेट के इस ठिकानों पर हमला शुरू किया था। इससे पहले गत वर्ष जुलाई में कैफे पर हुए हमले की जिम्मेदारी भी इस्लामिक स्टेट ने ली थी जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें अधिकतर विदेशी नागरिक थे। 

 

दिग्विजय सिंह ने CM शिवराज पर कसा तंज, कहा-आईपीएल में चीयरलीडर्स हटाकर बजवाएं रामधुन

कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने रविवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा।

दिग्विजय सिंह ने कहा की इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजकों को चीयरलीडर्स हटाकर रामधुन बजानी चाहिए। दिग्विजय सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान प्रदेश में होने वाले 3 आईपीएल मैचों को मनोरंजन कर में छूट के पक्ष में नहीं है।

आईपीएल के 10वें संस्करण में इंदौर में 3 मैच खेले जाएंगे और मुख्यमंत्री चीयरलीडर्स के आइडिया के खिलाफ हैं। मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, आाईपीएल मैचों को मनोरंजन कर में छूट देने में दिक्कत ही क्या है?

मुझे बताया गया कि शिवराज सिंह चैहान चीयरलीडर्स के आइडिया के खिलाफ हैं। अगर ऐसा ही है, तो मेरा एक सुझाव है। चीयरलीडर्स को बाहर कर उन्हें चौके और छक्के लगने तथा विकेट गिरने पर भगवान राम की धुन बजानी चाहिए।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह शहर के लिए बड़ा मौका है। क्रिकेट के क्रेज के चलते इसे मनोरंजन कर में छूट मिलनी चाहिए। 

 

आग लगने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धुले में शनिवार देर रात आग लगने की घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार धुले के पंचकंडली बाजार इलाका में अकबर चौक स्थित दो मंजिला घर के भूतल में देर रात करीब डेढ़ बजे आग लग गई। पुलिस के अनुसार आग के कारण परिसर में धुंआ फैल गया और उस स्थान से आने जाने का एकमात्र द्वार बंद हो गया।

पुलिस ने बताया कि आग लगने के दौरान पीडि़त अपने घर में सो रहे थे। उन्होंने बताया कि घटना के कारण वे घर में फंस गए थे इसलिये आग के चलते फैले धुंए से दम घुटने की वजह से उनकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि हमें देर रात करीब एक बजकर 57 मिनट पर फोन आया था जिसके बाद हम घटना स्थल रवाना हुए।

आग पर हालांकि 20 मिनट के अंदर काबू पा लिया गया। परिवार को भी मलबे से बाहर निकाल लिया गया लेकिन मलबे से निकाले जाने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी।

उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान उसी इलाके के एक मंदिर के पुजारी राम शर्मा 45, उनकी मां शोभा 62, पत्नी जयश्री 35 और दो बच्चे साईराम 12 और राधे राम 10 के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि शुरूआती जांच के मुताबिक आग शॉर्ट सर्किट के चलते लगी थी।
वार्ता

 

नोटबंदी के बाद कहां और कितनी हुई लूट, जानिए वित्त मंत्रालय के आंकड़े

नई दिल्ली। सरकार ने नोटबंदी के बाद जम्मू कश्मीर में उग्रवादियों से जब्त भारतीय मुद्रा के संबंध में यह कहते हुए जानकारी देने से इंकार कर दिया कि सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 जम्मू कश्मीर पर लागू नहीं होता। सूचना का अधिकार कानून के तहत गृह मंत्रालय के जम्मू कश्मीर प्रभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस बारे में सूचना केंद्रीय जन सम्पर्क अधिकारी के पास उपलब्ध नहीं है । 

जम्मू कश्मीर में उग्रवादियों से जब्त भारतीय मुद्रा के संबंध में यह उल्लेख किया जाता है कि इससे जुड़ी सूचना जम्मू कश्मीर राज्य से संबंधित है। आप यदि पात्र हों, तो जम्मू कश्मीर सूचना का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत सूचना प्राप्त कर सकते हैं। सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 जम्मू कश्मीर में लागू नहीं है। 

आरटीआई के तहत 8 नवंबर को नोटबंदी के निर्णय के बाद जम्मू कश्मीर में उग्रवादियों से जब्त भारतीय मुद्रा के बारे में जानकारी मांगी गई थी। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों में हालांकि, यह स्पष्ट रूप से सामने आया है कि नोटबंदी के बाद जम्मू कश्मीर में बैंकों, कैश वैन एवं एटीएम की लूट के मामलों में करीब चार गुना वृद्धि हुई है । संसद में पेश वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वर्ष जुलाई से सितंबर माह तक जम्मू कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के चार मामलों में 19.55 लाख रुपए लूटे गए जबकि अक्तूबर से दिसंबर 2016 तक ऐसे 15 मामलों में 1.48 करोड़ रुपए की लूट हुई।
 
दूसरी ओर, संसद में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के हवाले से बताया गया है कि देश के विभिन्न राज्यों में पिछले वर्ष जुलाई से सितंबर माह तक बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के 245 मामलों में 11.68 करोड़ रुपए की लूट हुई जबकि अक्तूबर से दिसंबर 2016 में बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के 271 मामले दर्ज किए गए जिसमें 12.85 करोड़ रुपए की लूट हुई। पिछले वर्ष जुलाई से सितंबर तक आंध्रप्रदेश में बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के 11 मामले हुए जो अक्तूबर से दिसंबर 2016 में घटकर 8 रह गए। अक्तूबर से दिसंबर के बीच 14.31 लाख रुपए की लूट हुई।

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में पिछले वर्ष जुलाई से सितंबर माह तक बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के 25 मामलों में 33.92 लाख रुपए लूटे गए जबकि अक्तूबर से दिसंबर 2016 में ऐसे मामले बढक़र 39 हो गए हालांकि लूटी गई राशि घटकर 23.67 लाख रुपए रही । उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 रूपये और 1000 रुपए के नोटों को प्रचलन से बाहर करने की घोषणा की थी। 

छत्तीसगढ़ में जुलाई से सितंबर 2016 के बीच बैंकों में लूट के 2 मामलों में 9.51 लाख रुपए की लूट हुई जो अक्तूबर से दिसंबर 2016 के दौरान बढक़र तीन हो गई और इसमें 48.17 लाख रूपये की लूट हुई। 

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में जुलाई से सितंबर माह के बीच कैश वैन और एटीएम की लूट के 13 मामलों में 18.16 लाख रुपए की लूट हुई जो अक्तूबर से दिसंबर 2016 के दौरान बढक़र 30 हो गई और इसमें 2.48 करोड़ रुपए की लूट हुई। 

झारखंड में जुलाई से सितंबर के बीच बैंकों में लूट के 7 मामलों में 10.53 लाख रुपए की लूट हुई जबकि अक्तूबर से दिसंबर 2016 के दौरान ऐसे मामले बढक़र 11 हो गए और इसमें 81.47 लाख रुपए की लूट हुई।
 
कर्नाटक में जुलाई से सितंबर के बीच बैंकों में लूट के 6 मामलों में 14.64 लाख रुपए की लूट हुई जबकि अक्तूबर से दिसंबर 2016 के दौरान ऐसे मामले बढक़र 8 हो गए और इसमें 28.73 लाख रुपए की लूट हुई । मध्यप्रदेश में अक्तूबर से दिसंबर 2016 के दौरान कैश वैन और एटीएम लूट के 12 मामले दर्ज किये गए और इसमें 36.25 लाख रुपए की लूट हुई। 

महाराष्ट्र में जुलाई से सितंबर के बीच बैंकों, एटीएम में लूट के 15 मामलों में 9.22 लाख रुपए की लूट हुई जबकि अक्तूबर से दिसंबर 2016 के दौरान ऐसे मामले 13 रहे और इसमें 48.49 लाख रुपए की लूट हुई । उडीसा, पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों में अक्तूबर से दिसंबर के दौरान बैंकों, कैशवैन, एटीएम में लूट की घटनाओं में गिरावट दर्ज की गई । 

 

वित्त विधेयक 2017 : पांच लाख सालाना आय वालों को 12500 रुपए की बचत होगी

नई दिल्ली। वित्त विधेयक 2017 के लोकसभा में पारित होने के साथ ही आयकर में किए गए कई महत्वपूर्ण बदलाव के साथ ही इस विधेयक के प्रावधान एक अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगे और पांच लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को 12500 रुपए की बचत होगी। बीतेे सप्ताह लोकसभा ने इस विधेयक को मंजूरी दे दी है और अगले सप्ताह राज्यसभा में इसे चर्चा के लिए रखा जाएगा।

वित्त विधेयक 2017 के जरिए आयकर में जो महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं उसके अनुसार अभी 2.5 लाख रुपए से अधिक की आय पर 10 फीसदी कर देना पड़ता लेकिन एक अप्रैल से यह पांच फीसदी हो जाएगा और इस तरह करदाताओं को 12500 रुपए की बचत होगी। प्रावधानों के अनुसार रिटर्न भरने में देरी करने पर 10 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

जो निवेशक 2017-18 के लिए आयकर रिटर्न 31 दिसंबर 2018 तक भरेंगे उन्हें पांच हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। इसके बाद रिटर्न भरने पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगेगा लेकिन पांच लाख रुपए की सालाना आय वाले करदाताओं के लिए एक हजार रूपए की राशि का प्रावधान किया गया है।

इस बदलाव के बाद पांच लाख रूपए तक की सलाना आय वालों को रिटर्न भरना सरल हो जाएगा। इसके लिए एक पृष्ठ का रिटर्न फॉर्म लाया जाएगा और इस श्रेणी में जो पहली बार रिटर्न भरेंगे उनकी कोई जांच नहीं की जाएगी। वित्त विधेयक में किए गए प्रावधानों के तहत अब संपत्ति में दीर्घकालिक निवेश की अवधि को तीन से कम कर दो वर्ष कर दिया गया है अर्थात अब दो वर्ष के बाद उस संपत्ति को बेचा जा सकता है।

इस अवधि के बाद संपत्ति बेचने पर मंहगाई से समायोजित फायदे पर 20 फीसदी कर देना होगा। पुराने प्रावधान के अनुसार तीन वर्ष से पहले संपत्ति बेचने पर पूंजीगत लाभकर देना पड़ता था। संपत्ति की बिक्री से हुए लाभ अर्थात पूंजीगत लाभ को भुनाने योग्य बांड में निवेश किया जाएगा। तो उस पर पूंजीगत लाभ कर नहीं देना पड़ेगा। यह ऐसा बांड है जिसे परिपक्वता से पहले ही निवेशक भुना सकते हैं। 

 

देश का अगला PM योगी आदित्यनाथ: रामू

मुंबई। जाने मानें फिल्म निर्देशक और निर्माता रामगोपाल वर्मा अक्सर अपने विवादित बयानों की वजह से चर्चा में बने रहते हैं। इस बार उन्होंने एक ट्वीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तुलना कर डाली।

रामू ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'योगी बहुत खूब हैं। मुझे लगता है कि वह नरेंद्र मोदी से भी बेहतर हैं। मुझे आशा है कि वह देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे।'

 Follow

Ram Gopal Varma @RGVzoomin

Yogi Adityanath is fantastic ..I think he is better than Narendra Modi ..I hope he becomes the next prime minister

9:20 AM - 26 Mar 2017

रामू ने एक अन्य ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बारे में लिखा। उन्होंने लिखा कि वह कुछ हासिल कर पाएं या नहीं, लेकिन मीडिया यह जरूर सुनिश्चित करेगा कि ट्रंप को अमेरिकी राजनीतिक इतिहास के सबसे बड़े जोक के तौर पर याद किया जाए।

 Follow

Ram Gopal Varma @RGVzoomin

Whatever he achieves or not media will ensure that Trump will be remembered as the biggest joke in the entire history of American politics

9:29 AM - 26 Mar 2017

बता दें कि कुछ दिनों पहले रामगोपाल वर्मा ने टाइगर श्रॉफ और सनी लियोनी को लेकर आपत्तिजनक ट्वीट किया था। रामू की निर्देशित फिल्म 'सरकार-3' रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेयी, यामी गौतम मुख्य भूमिका में है।

 

...25 करोड़ की लागत से बनी ये बॉलीवुड फिल्म को देखने पहुंचा सिर्फ 1 शख्स!

मुम्बई। बॉलीवुड में 'बाजीगर', 'खिलाड़ी', 'अजनबी', 'ऐतराज', 'हमराज', 'बादशाह', 'रेस' और 'रेस 2' जैसी सुपरहिट फ़िल्में देने वाले फिल्ममेकर अब्बास मस्तान की 17 मार्च को रिलीज हुई फिल्म 'मशीन' सुपर फ्लॉप साबित हुई है। 

बॉलीवुड के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हुआ जब अब्बास-मस्तान जैसे बड़े फिल्ममेकर के निर्देशन में बनी कोई फिल्म इतनी बुरी तरह पिटी। हैरानी वाली बात तो ये है कि इस फिल्म के जरिए उनके बेटे मुस्तफा ने बॉलीवुड डेब्यू किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म को देखने के लिए सिर्फ और सिर्फ एक ही शख्स देखने पहुंचा।

बॉलीवुड में कई लडखडाते अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को रातों-रात स्टार बनाने वाले अब्बास-मस्तान की जोड़ी ने शायद यह कभी नहीं सोचा होगा कि वो जब अपने बेटे मुस्तफा को दर्शकों के सामने पेश करेंगे तो उनकी फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर इतनी बड़ी फ्लॉप साबित होगी। 

25 करोड़ की लागत से बनाई गई फिल्म 'मशीन' ने अब तक फिल्म सिर्फ लगभग 2 करोड़ ही कमाई कर पाई ।

 

वेटेल ने जीता ऑस्ट्रेलियाई ग्रां प्री का खिताब, दूसरे स्थान पर रहे हैमिल्टन 

मेलबर्न। फेरारी के सेबेस्टियन वेटेल ने रविवार को यहां लुईस हैमिल्टन को पीछे छोडक़र सत्र की पहली ऑस्ट्रेलियाई ग्रां प्री फार्मूला वन रेस जीती।

वेटेल ने हैमिल्टन से दस सेकेंड पहले रेस पूरी की। हैमिल्टन को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा, जबकि मर्सीडीज के उनके साथी वालटोरी बोटास ने तीसरा स्थान हासिल किया। फेरारी के किमी रेकीनन को चौथा स्थान मिला।

वेटेल की यह ऑस्ट्रेलिया में दूसरी जीत है। इससे पहले उन्होंने 2011 में रेड बुल की तरफ से यहां खिताब जीता था। यह जर्मनी के इस ड्राइवर की फेरारी के साथ चौथी, सिंगापुर में 2015 की जीत के बाद पहली और कॅरियर की कुल 43वीं जीत है।

वेटेल को इससे 25 अंक मिले जबकि फेरारी 37 अंक लेकर टीम चैंपियनशिप में शीर्ष पर है। मर्सीडीज के 33 अंक हैं। रेड बुल के मैक्स वर्सटापेन पांचवें, विलियम्स के फेलिप मासा छठे, फोर्स इंडिया के सर्जियो पेरेज सातवें, टोरो रोसो के कार्लोस सेंज जूनियर आठवें और उनके साथी डेनिल कवयाट नौवें जबकि फोर्स इंडिया के एस्टबान आेकोन दसवें स्थान पर रहे।

पेरेज को छह जबकि आेकोन को एक अंक मिला और इस तरह से फोर्स इंडिया ने सात अंकों के साथ अपना खाता खोला जिससे वह पांचवें स्थान पर है। 

 

लाथम ने इस कैच से लूटी वाहवाही

हैमिल्टन। न्यूजीलैंड के टॉम लाथम ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट में एक अनोखा कैच पकड़ वाहवाही लूटी है। इस कैच के माध्यम से टॉम लाथम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को पेवेलियन की राह दिखाई।

उन्होंने डु प्लेसिस का यह कैप शॉर्ट लेग के पास पकड़ा। कीवी गेंदबाज मिचेल सेंटनर गेंद पर डु प्लेसिस ने स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया। इसी दौरान शॉर्ट लेग पर खड़े टॉम लाथम डु प्लेसिस का इरादा भांप गए और शॉट खेलने के दौरान ही अपने दायीं ओर दौड़ पड़े और एकदम सही समय जगह पर पहुंच डु प्लेसिस को कैच लपक लिया।

इस तरह का कैच देख एक बार तो दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस हैरान रह गए। उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि यह कैसे हो गया। यहां तक की कमेंटेटर और दर्शकों ने भी इस कैच को अद्भुत बताते हुए टॉम लाथम की प्रशंसा की। जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी इसी तरह का कैप लपका था।

इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (90) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 314 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने बिना किसी नुकसान के 67 रन बनाए। डिकॉक के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 53 और कैगिसो रबादा ने 34 रन रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने चार और नील वैगनर ने तीन विकेट लिए थे। 

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.