25 मार्च: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी ख़बरें

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 05:00:01 PM
25 march 10 big news throughout day in one click

ढाका हवाईअड्डे के पास जींस और शर्ट पहने पहुंचा आतंकी, फिर खुद को उड़ाया

ढाका। बांग्लादेश की राजधानी स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शुक्रवार को एक संदिग्ध आत्मघाती हमलावर ने स्वयं को विस्फोट से उड़ा लिया। करीब एक सप्ताह पहले बांग्लादेश की रैपिड एक्शन बटालियन के शिविर पर भी ऐसा ही हमला हुआ था। करीब 30 वर्षीय हमलावर ने जींस और शर्ट पहनी हुई थी।

उसने शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास स्थित पुलिस चौकी के बाहर स्वयं को विस्फोटक से उड़ा लिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से कहा कि यह आत्मघाती हमला मालूम होता है, व्यक्ति ने पुलिस चौकी के सामने स्वयं को विस्फोटक से उड़ा लिया।

बीडी न्यूज24 डॉट कॉम की खबर के मुताबिक आत्मघाती हमलावर ने हवाईअड्डे के प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों को निशाना बनाकर स्वयं को उड़ा लिया, इसमें उसकी मौत हो गई। तत्काल हमलावर की पहचान नहीं हो पाई है।

सशस्त्र पुलिस बटालियन की सहायक आयुक्त तनजिला अक्तर ने समाचार वेबसाइट को बताया कि घटना स्थानीय समयानुसार शाम साते बजे हुई। पुलिस अधिकारी ने कहा, युवा व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने कहा कि विस्फोट में कोई सुरक्षा कर्मचारी घायल नहीं हुआ है। (भाषा)

चीन में सोने की खदानों में हुई दुर्घटना में 10 लोगों की मौत

बीजिंग। मध्य चीन के हेनान प्रांत में आस पास स्थित सोने की खदानों में दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारी ने बताया कि लिंगबाओ शहर में स्थित चाइना नेशनल गोल्ड ग्रुप की क्विन्लिंग सोने की खदान में धुआं भर गया, जिसमें 12 श्रमिक और छह प्रबंधन कर्मी फंस गए।

सरकारी संवाद समिति शिंहुआ ने बताया कि बचावकर्मियों ने कल रात खदान से सात शवों को बाहर निकाला। खदान में मिले 10 जीवित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उनमें से एक की मौत हो गई और नौ का इलाज चल रहा है।

खदान में फंसा एक व्यक्ति अभी भी लापता है लेकिन खदान में बड़ी मात्रा में कार्बन मोनोऑक्साइड होने और कम दृश्यता की वजह से बचाव एवं खोज अभियान को रोकना पड़ा। इसी तरह का एक और हादसा पास में स्थित सोने की खदान में कल दोपहर में हुआ जिसमें छह खनिक फंस गए। खबर के अनुसार शाम तक चार को सुरक्षित बचा लिया गया लेकिन दो लोग मृत मिले हैं।

चुनाव के समय वादों की झड़ी लगा देते हैं केजरीवाल, फिर हो जाते हैं गायब : शाह

नई दिल्ली। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अगले माह होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव से पहले प्रदेश की केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 3 वर्ष में मोदी सरकार पर एक भी आरोप नहीं लगा जबकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार में दिल्ली में भ्रष्टाचार फलफूल रहा है। दिल्ली के रामलीला मैदान में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से जो वादे किए थे, उन्होंने वह वादे क्यों नहीं निभाए।

उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री से सवाल किया कि महिलाओं की सुरक्षा का क्या हुआ? शाह ने आरोप लगाया कि दिल्ली में जितना भ्रष्टाचार आप पार्टी ने इतने कम समय में किया है, उतना भ्रष्टाचार किसी सरकार ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि जब चुनाव का मौसम आता है तो केजरीवाल वादों की झड़ी लगा देते हैं, लेकिन उसके बाद उनको दिल्ली वाले ढूंढते रह जाते हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की महिलाओं की सुरक्षा के लिए तीन पेज के वादे किए थे लेकिन उनमे से कोई वादा पूरा नहीं किया।शाह ने कहा कि केजरीवाल ने चुनाव में वादे तो दिल्ली की जनता से किए लेकिन वे कभी गोवा में तो कभी पंजाब में मिले। केजरीवाल पर निशाना साधते हुए भाजपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि आप के कार्यकाल में जल बोर्ड में भी घोटाला हुआ।

मंत्री फर्जी डिग्री मामले में आरोपी बनाये जाते हैं, प्रदेश सरकार के मंत्री पर बलात्कार के आरोप लगते हैं। एक के बाद एक आप के 13 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज होते हैं, कई विधायक जेल जाते हैं। लेकिन आप पार्टी अपने इन विधायकों पर कोई कार्रवाई नहीं करती।

उन्होंने कहा कि अगर आप में जरा भी नैतिकता बची है तो वह अपने 13 विधायकों पर कार्रवाई करें। शाह ने कहा कि केजरीवाल ने 13 वादे किए लेकिन तीन वादे भी पूरे नहीं किए। केजरीवाल हर जगह हारने का रिकॉर्ड बना रहे हैं। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि हम 2019 में अपना रिपोर्ट कार्ड लेकर जाएंगे, अपना काम लेकर जाएंगे जो हमने जनता से किए। हमने अपने वादे पूरे किए।

अखिलेश यादव ने की हार की समीक्षा, मुलायम, शिवपाल और आजम रहे नदारद

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, मोहम्मद आजम खां और पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव की गैरमौजूदगी में शनिवार को हुई सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आगामी 30 सितम्बर से पहले पार्टी अध्यक्ष के चुनाव का निर्णय लिया गया। सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बैठक के बाद मीडिया को बताया कि कार्यकारिणी ने 30 सितम्बर से पहले पार्टी अध्यक्ष के चुनाव का फैसला लिया है।

तमाम विवादों के बीच गत एक जनवरी को पार्टी के आपात सम्मेलन में यहां जनेश्वर मिश्र पार्क में मुलायम सिंह यादव को हटाकर अखिलेश यादव को अध्यक्ष चुन लिया गया था। उन्होंने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती के इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उठाए गए सवाल का समर्थन करते हुए मांग की कि इसकी जांच कराए बगैर लोकसभा का चुनाव ईवीएम से न कराया जाए।

लोकसभा का चुनाव मतपत्रों के जरिए कराएं जाएं। ईवीएम पर जब सवाल उठ ही गया है तो इसकी जांच हो ही जानी चाहिए। उन्होंने दावा किया कि कई लोगों ने उन्हें शपथ पत्र तक देने को कहा। ऐसे लोगों का कहना है कि वोट उन्होंने सपा को ही दिया है। यादव ने कहा कि विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के कारणो की समीक्षा विधानसभा क्षेत्रवार की जा रही है। यादव ने बताया कि 15 अप्रैल से दो महीने तक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। बूथ स्तर तक पार्टी से युवाओं को जोडा जाएगा। पार्टी संविधान में बदलाव का भी निर्णय लिया गया है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि योगी सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक का वह इन्तजार कर रहे हैं। मंत्रिमंडल की पहली बैठक में कई लोकलुभावन निर्णय लिये जाने की घोषणा की गई थी। उन्होंने कटाक्ष किया कि सरकार तो अभी झाडू लगा रही है। उन्हें तो पता ही नहीं था कि अधिकारी इतना अच्छा झाडू लगाते हैं। एंटी रोमियो अभियान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 1090 का नाम हटाकर एंटी रोमियो किया गया है।

एंटी रोमियो अभियान में कई जगह सही लोगों को भी परेशान किया जा रहा है जबकि उनकी सरकार में शुरु किए गए 1090 लडकियों के लिए बेहद लाभदायक योजना है। उन्होंने कहा कि भाजपा लोगों को बहका ले गई है। जल्दी ही जनता इन्हें समझ जाएगी। उनका कहना था कि इस चुनाव से उन्हें पता चल गया है कि समझाने से नहीं बहकाने से वोट मिलता है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 2022 में उनकी सरकार वापस आएगी। सरकार आने पर मुख्यमंत्री निवास पांच कालीदास मार्ग को गंगाजल से धुलवाया जाएगा।

उनसे पूछा गया था कि योगी मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर हवन पूजन करा रहे हैं। यादव ने कहा कि योगी उम्र में उनसे भले ही एक साल बडे हैं, लेकिन काम में वह मुकाबला नहीं कर सकते। उन्होंने बहुत काम करवाया है। बैठक में राज्यसभा सदस्य प्रो.रामगोपाल यादव, जया बच्चन, पार्टी उपाध्यक्ष किरनमय नंदा, नरेश अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम आदि मौजूद थे।

कोर्ट के आदेश के बाद अब केवल 171 अभ्यर्थी ही दे पाएंगे RAS मुख्य परीक्षा

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से 27 व 28 मार्च को आयोजित होने वाली राजस्थान राज्य व अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 को लेकर कोर्ट ने एक फैसला दिया है। इस फैसले के अनुसार इस मुख्य परीक्षा में केवल 171 ही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। आयोग ने शुक्रवार को अदालती आदेश से परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलने वाले 171 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र व उपस्थिति पत्र आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

आरपीएससी के अनुसार परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक तथा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक दो सत्रों में सभी संभागीय मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा को लेकर विभाग ने अन्य तैयारियां भी पूरी कर ली है। परीक्षा को देखते हुए आरपीएससी विभाग सतर्क है और परीक्षा केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी कड़े इंतजाम किए है।

विभाग की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। संवेदनशील केन्द्रों पर जरुरत पडऩे पर जैमर लगाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार समता मंच की याचिका पर सुनवाई शनिवार को समता मंच की ओर से सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को भी मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति मांगी गई है। याचिका मंजूर होने पर कुछ अभ्यर्थियों की संख्या में इजाफा हो सकता है। ऐसे में आयोग एक और परीक्षा केन्द्र स्थापित करने की तैयारी की है। 

एक सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन

धर्मशाला।  भारत के रविचन्द्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां चल रहे टेस्ट सीरीज के अन्तिम एवं चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

पहले दिन अश्विन ने इस सीरीज में तीसरा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को आउट कर एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। स्टेन ने 2007-08 सीजन में 12 टेस्ट में 16.24 के औसत से 78 विकेट लिए थे।

इससे पहले अश्विन ने रांची टेस्ट में इस रिकॉर्ड के मामले में डेल स्टेन की बराबरी की थी। यहां पर अश्विन ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर अपना इस सत्र का 78 विकेट लिया था। एक सत्र में विकेट लेने के मामले में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्राथ, भारत के अनिल कुंबले और महान हरफनमौला कपिल देव जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ा है। 

इस सत्र में अश्विन ने दूसरा विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले उन्होंने सबसे तेज 250 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। तब उन्होंने इस मामले में डेनिस लिली को पीछे छोड़ा था। 

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर ढेर, कुलदीप ने लगाया विकटों का चौका

धर्मशाला। अपना पहला मैच खेल रहे चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने धर्मशाला में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर समेट दी। इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने एक ओवर में बिना विकेट पर कोई रन नहीं बनाया है। 

अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे और भारत के 288वें टेस्ट खिलाड़ी बने उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर के कुलदीप ने 23 ओवर की बेहतरीन गेंदबाजी में 68 रन पर चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट पर 144 रन की बेहद मजबूत स्थिति से 88.3 ओवर में 300 रन पर निपटा दिया।

22 वर्षीय कुलदीप ने खतरनाक ओपनर डेविड वार्नर (56),पीटर हैंड्सकोंब (8), ग्लेन मैक्सवेल (8) और पैट कमिंस (21) के विकेट झटके। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 15 ओवर में 69 रन पर दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने इस सीरीज का तीसरा शतक लगाया। अपने बेहतरीन फार्म में चल रहे कप्तान स्टीव स्मिथ ने 111 रन की शतकीय पारी खेली। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने इस सीरीज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 56 रन बनाए। 

अश्विन ने बनाया विश्व रिकॉर्ड: पहले दिन अश्विन ने इस सीरीज में तीसरा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को आउट कर एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को पीछे छोड़ा। स्टेन ने 2007-08 सीजन में 12 टेस्ट में 16.24 के औसत से 78 विकेट लिए थे। अश्विन के नाम अब 79 विकेट हो गए हैं।

रहाणे ने की भारत की कप्तानी: इससे पहले विराट कोहली के चोटिल होने के कारण अंजिक्य रहाणे को भारतीय टीम की अगुवाई करने का मौका मिला और इस तरह से वह भारत के 33वें टेस्ट कप्तान बन गए। रांची टेस्ट मैच में क्षेत्ररक्षण करते हुए कोहली के कंधे पर चोट लग गई थी। बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को उनकी जगह पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया गया है।

शिरीष कुंदर ने योगी आदित्यनाथ पर टिप्पणी के लिए माफी मांगी

मुंबई। फिल्म निर्माता शिरीष कुंदर ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के मामले में अपने खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सोशल मीडिया पर माफी मांग ली है।

कुंदर ने अपने ट्विटर पेज पर कहा, ‘‘मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं। मेरा किसी की भावनाओं को आहत करने का इरादा नहीं था।’’ अयोध्या के ठाकुरद्वारा ट्रस्ट के सचिव अमित कुमार तिवारी की शिकायत पर कल लखनउ में फिल्म निर्माता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी।

कुंदर ने लगातार कई ट्वीट में लिखा था, ‘‘किसी गुंडे को राजकाज सौंपकर यह उम्मीद करना कि वह दंगे करना बंद कर देगा ठीक वैसा ही है जैसे किसी बलात्कारी को बलात्कार की इलाजत दे कर यह उम्मीद करना कि वह बलात्कार नहीं करेगा।’’ ये ट्वीट अब हटा दिये गये हैं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा था, ‘‘एक गुंडे को मुख्यमंत्री बनाना सही है तो दाउद को सीबीआई निदेशक और माल्या को आरबीआई गवर्नर बनाया जा सकता है।’’   भाषा

सीके खन्ना बन सकते हैं बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में वरिष्ठ उपाध्यक्ष सीके खन्ना बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष बन सकते हैं। उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई और राज्य संघों के सदस्यों के आधिकारिक पद संभालने के लिये अयोग्यता के मुद्दे पर निर्णय देते हुये शुक्रवार को स्पष्ट किया कि यदि किसी व्यक्ति ने बीसीसीआई में नौ साल तक पद संभाला है तो वह फिर बीसीसीआई में किसी पद को संभालने के लिये अयोग्य है लेकिन वह किसी राज्य संघ में पद संभाल सकता है।

इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति ने राज्य संघ में नौ साल तक पद संभाला है तो वह फिर अपने राज्य संघ में किसी पद को संभालने के लिये अयोग्य है लेकिन वह बीसीसीआई में पद संभाल सकता है।

इन परिस्थितियों में अब यह कहा जा रहा है कि बीसीसीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सीके खन्ना बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष बन सकते हैं क्योंकि उनके बीसीसीआई में अभी साढ़े छह साल ही पूरे हुये हैं। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को लोढा समिति की सिफारिशों को लागू न करने को लेकर बर्खास्त कर दिया था।

उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई को चलाने के लिये चार सदस्यों की प्रशासकों की समिति नियुक्त की थी जबकि बोर्ड के दैनिक कामकाज की जिम्मेदारी बोर्ड के सीईओ राहुल जौहरी देख रहे हैं।

उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को बर्खास्त किये जाने के अपने फैसले में यह साफ कहा था कि बोर्ड के सबसे वरिष्ठ उपाध्यक्ष अध्यक्ष पद के कर्तव्यों का निर्वाह कर सकते हैं। इसके परिप्रेक्ष्य में सीके खन्ना को कार्यवाहक अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिल सकती है। हालांकि उच्चतम न्यायालय के आज के फैसले के बाद खन्ना को बधाईयों का सिलसिला शुरु हो गया है।

इस आधार पर देखा जाये तो झारखंड के अमिताभ चौधरी और हरियाणा के अनिरुद्ध चौधरी भी क्रमश: संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के पद पर काम कर सकते हैं क्योंकि इनके भी बीसीसीआई में नौ साल पूरे नहीं हुये हैं।          एजेंसी

'बेगम जान' का पहला गाना रिलीज, आशा भोसले ने दी आवाज

नई दिल्‍ली। लंबे समय से दिग्‍गज गायिका आशा भोसले की आवाज सुनाई देगी। आशा भोसले ने काफी समय बाद किसी फिल्म को आवाज दी है। विद्या बालन की आने वाली फिल्‍म 'बेगम जान' में एक बार फिर यह आवाज सुनाई देगी। इस फिल्‍म का पहला गाना रिलीज हो गया है।  

'प्रेम में तोहरे' टाइटल का यह गाना बॉलीवुड के दूसरे दशक की याद दिलाता है। यह गाना सुनकर आपको काफी अच्‍छा लगेगा क्‍योंकि इसका संगीत काफी मधुर है। गाने की शुरुआत विद्या बालन से होती है जो इस फिल्‍म में एक वैश्‍यालय की प्रमुख बनी हैं। इसके बाद इस गाने में फिल्‍म की बाकी सभी महिला किरदार होली खेलते हुए नजर आती हैं। 

यह गाना प्यार और इससे जुड़े एहसासों को एक अलग अंदाज नें पेश कर रहा है। आशा भोसले की आवाज सुनकर गाने के कंपोजर अनु मलिक द्वारा उनका चयन बहुत ही अच्‍छा लगता है। बात दें कि आखिरी बार आशा भोसले ने साल 2013 में आखिरी बार गाना गाया था। 

गौरतलब है कि श्रीजीत मुखर्जी द्वारा निर्देशित फिल्म बेगम जान, बंगाली फिल्म 'राज कहिनी' का हिंदी रीमेक है। इसमें विद्या भारत के विभाजन के समय के एक कोठे की मालकिन के किरदार में नजर आएंगी। फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और गौहर खान भी अहम रोल में हैं। यह फिल्म 14 अप्रैल को रिलीज होगी।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.