20 मार्च: एक क्लिक में पढ़िए, देश और दुनिया की दस बड़ी ख़बरें

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 05:08:46 PM
20 march:  Today's top ten news

एक्शन में योगी, लखनऊ में लगातार बैठकों का दौर जारी, राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

एक्शन में योगी, लखनऊ में लगातार बैठकों का दौर जारी, राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ कार्यभार संभालते ही फुल एक्शन में दिखाए दे रहे है। योगी सोमवार सुबह से ही लगातार बैठकों में व्यस्त है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह प्रदेश के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठके की। शाम पांच बजे योगी प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक से भी मुलाकात करेंगे।

सुबह प्रदेश के डीजीपी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लगातार बैठकों का दौर जारी है। योगी ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हर कोशिश करने की बात कही है।

वीवीआईपी गेस्ट हाउस में ठहरे योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पहले राज्य के डीजीपी जावीद अहमद के साथ मीटिंग की। इसके बाद गृह सचिव देबाशीष पंडा और चीफ सेक्रेटरी राहुल भटनागर भी उनसे मिलने पहुंचे। 

वहीं कैबिनेट में शामिल किए गए श्रीकांत शर्मा ने कहा की प्रदेश में कानून-व्यवस्था बड़ा मुद्दा है। लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। अपराध की घटनाओं पर किसी तरह से नरमी नहीं बरती जाएगी है। श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ नाथ सिंह को सीएम योगी ने सरकार के कामकाज की ब्रीफिंग के लिए नियुक्त किया है।

सीएम पद का कार्यभार संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ के ऑफिस से किए गए पहले ट्वीट में प्रदेश को विकास की राह पर आगे ले जाने के लिए सरकार को प्रतिबद्ध बताया गया। योगी ने कहा कि वह राज्य में न सिर्फ कानून व्यवस्था सुधारेंगे बल्कि रोजगार के नए अवसर भी लेकर आएंगे।

मणिपुर में बीरेन सिंह सरकार ने पास किया फ्लोर टेस्ट, 32 विधायकों का मिला समर्थन

मणिपुर में बीरेन सिंह सरकार ने पास किया फ्लोर टेस्ट, 32 विधायकों का मिला समर्थन

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने चार राज्यों में अपनी सरकार बनाई है। गोवा में मनोहर पर्रिकर सरकार के फ्लोर टेस्ट पास करने के बाद सोमवार को मणिपुर में सीएम बीरेन सिंह ने शक्ति परीक्षण जीत लिया है और विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। 

दरअसल, 11 मार्च को घोषित चुनाव परिणामों में मणिपुर की 60-सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 28 सीटों के साथ पहले स्थान पर रही थी, और बीजेपी को सिर्फ 21 सीटें मिल पाई थीं, लेकिन कांग्रेस के अलावा अन्य विधायकों के समर्थन के दावों के साथ बीजेपी ने भी सरकार गठन का दावा पेश किया था।

जिसे राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मान लिया और बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया इसके बाद बुधवार, 15 मार्च को बीजेपी नेता एन बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी, और एनपीपी नेता यूमनाम जयकुमार सिंह को डिप्टी सीएम के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

राज्य में 31 विधायकों की जरूरत होती है। एनपीएफ और नगा पीपुल्स पार्टी के चार-चार विधायकों ने बीजेपी को समर्थन दिया है। इसके अलावा, तृणमूल कांग्रेस और लोजपा के 1-1 विधायक और 1 निर्दलीय विधायक भी बीजेपी के साथ हैं।

राजभवन सूत्रों ने बताया था कि नगा पीपुल्स फ्रंट के चार विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात की थी और बीजेपी को समर्थन देने की घोषणा की थी। गोवा के बाद मणिपुर दूसरा ऐसा राज्य बना, जहां हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में नहीं उभरने के बावजूद बीजेपी की गठबंधन सरकार बन गई है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट ड्रॉ, मार्श और हैंडस्कांब ने टाली कंगारुओं की हार 

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट ड्रॉ, मार्श और हैंडस्कांब ने टाली कंगारुओं की हार 

रांची। शॉन मार्श (53) और पीटर हैंडस्कांब (72*) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच को ड्रॉ करवा दिया। 

ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पांचवें दिन 6 विकेट पर 204 रन बनाते हुए जबरदस्त संघर्ष किया। शॉन मार्श और पीटर हैंडस्कांब ने पांचवें विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को हार से बचाया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाए थे।

इसके जवाब में भारत ने चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक और रिद्धमान साहा की शतकीय पारी की बदौलत पहली पारी में 603 रन बनाए थे। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है। मैच में दोहरा शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' के पुरस्कार से नवाज़ा गया।

ऑस्ट्रेलिया ने मैच के अंतिम दिन डटकर बल्लेबाजी करते हुए दूसरे और तीसरे सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया जबकि सुबह के सत्र में दो विकेट गिरे। मार्श और हैंडस्कांब ने संभलकर खेलते हुए भारत की जीत की उम्मीदों पर पानी फेरा। हैंडस्कांब ने 200 गेंद में नाबाद 72 रन बनाए जबकि मार्श ने 197 गेंद में 53 रन जोड़े।

लंच से पहले ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट जल्दी गंवा दिए थे। उस समय ऑस्ट्रेलिया भारत के पहली पारी के स्कोर से 69 रन पीछे था। रवीन्द्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ का कीमती विकेट लिया, लेकिन इसके आगे वे कोई कमाल नहीं कर सके।

तेज गेंदबाजों को नाकाम होते देख विराट कोहली ने लंच के बाद 11वें ओवर में जडेजा को फिर गेंद सौंपी। भारत ने 50वें से 53वें ओवर के बीच लगातार मैडन ओवर डाले, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इससे बेपरवाह दिखे चूंकि उनका लक्ष्य विकेट बचाना था न कि रन बनाना।

भारत ने 47वें ओवर में हैंडस्कांब के खिलाफ रिव्यू का इस्तेमाल किया। उस समय ऐसा लगा कि करूण नायर ने शार्ट लेग पर उनका कैच लपक लिया है हालांकि अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया।

सुबह डेढ घंटे तक स्मिथ और सलामी बल्लेबाज मेट रेनशॉ ने धीमी बल्लेबाजी की। भारत ने इसके बाद कंगारुओं से लगातार दो झटके दिए। जडेजा ने स्मिथ 21 को पवेलियन भेजा और ईशांत शर्मा ने 29वें ओवर में भारत को सफलता दिलाई।

भारतीय टीम को चीयर करने स्टेडियम पहुंचे धोनी

भारतीय टीम को चीयर करने स्टेडियम पहुंचे धोनी

रांची। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विजय हजारे ट्रॉफी की अपनी जिम्मेदारी से आराम के बाद सोमवार को रांची के जेएससीए स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच देखने पहुंचे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां रांची में तीसरे टेस्ट का सोमवार को आखिरी दिन है। झारखंड के घरेलू खिलाड़ी धोनी विजय हजारे टूर्नामेंट में राज्य की टीम के कप्तान थे, लेकिन झारखंड एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में जगह नहीं बना सकी।

वर्ष 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी फिलहाल वनडे और टी-20 प्रारूप में ही खेल रहे हैं, लेकिन उन्होंने इस प्रारूप में भी अपनी कप्तानी छोड़ दी है और अब विराट कोहली तीनों प्रारूपों की कप्तानी कर रहे हैं।

रांची में टीम इंडिया की हौसला अफजाई करने पहुंचे धोनी की तस्वीर बीसीसीआई ने भी साझा की। रांची में जन्में धोनी राज्य के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं और कोच अनिल कुंबले सहित कमेंटेटर भी लगातार उम्मीद जता रहे थे कि धोनी अपने राज्य में हो रहे मैच को देखने के लिए यहां पहुंचे। यह भी पहला मौका है जब जेएससीए स्टेडियम में टेस्ट मैच आयोजित किया गया है।

IBM ने बिना इन्टरनेट के मौसम अलर्ट को लॉन्च करने के लिए Weather कंपनी से मिलाया हाथ

IBM ने बिना इन्टरनेट के मौसम अलर्ट को लॉन्च करने के लिए Weather कंपनी से मिलाया हाथ

कम संपर्क और डेटा उपलब्धता वाले क्षेत्रों में लोगों से जुड़ने के लिए,IBM ने एक मौसम कंपनी के साथ टीमअप किया है,जो कि IBM बिज़नेस के स्वामित्व वाली है,सोमवार को IBM ने देश का पहला मोबाइल अल्र्टिंग प्लेटफार्म लांच किया है जो आपको बिना इन्टरनेट के मौसम की जानकारी उपलब्ध करवाएगा।   

यह टेक्नोलॉजी "mesh network" पर पीर-टू-पीर कनेक्शन्स का इस्तेमाल करती है,और रिमोट एरिया के लोगों को क्रिटिकल मौसम की जानकारी भेजती है। यह टेक्नोलॉजी सिग्नल्स को बढाने के लिए अन्य नज़दीकी फ़ोन्स को भी लिंक करती है ताकि लोग सिग्नल्स से कनेक्टेड रह सकें और जानकारी प्राप्त कर सकें,सबसे गम्भीर स्थिति में यह लोगों की जान बचाने में भी मदद कर सकती है।

हिमांशु गोयल भारत बिक्री और मौसम कंपनी के गठबंधन नेता ने एक बयान में कहा, "mesh नेटवर्क अलर्ट नेटवर्किंग तकनीक उचित रूप से संभावित मौसम संबंधी घटनाओं या आपदाओं के बारे में सूचित करती है - यहां तक कि सीमित इंटरनेट कनेक्शन वाले क्षेत्रों में या सेलुलर नेटवर्क बाधित होने पर भी आपको यह जानकारी उपलब्ध करवाएगी। 

Peer-to-Peer टेक्नोलॉजी mash नेटवर्क के अंदर मोबाइल डिवाइस को लिंक्स में बदलती है,जिसके माध्यम से डिवाइसेस सेल टावर इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किये बिना ही एक दूसरे से डायरेक्ट "talk" कर सकतें है। हर स्मार्टफोन एक नोड बन जाता है जो कि मेसेज को स्टोर करता है,और इस मेसेज़ को गोपनीयता बनाये रखने के साथ साथ अगले निकटतम डिवाइस तक पास करता है,ऐसा करने से एक डेज़ी चेन का निर्माण होता है,जिस से अधिक से अधिक डिवाइसेस और रिमोट एरिया तक सिग्नल पहुच पाता है,और यह सेलुलर नेटवर्क की कमी को पूरा करता है।

इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन की 2016 की रिपोर्ट के अनुसार भारत की 75 प्रतिशत जनता इन्टरनेट का इस्तेमाल नहीं करती है या उन्हें इन्टरनेट एक्सेस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। mesh नेटवर्क को लो-बैंडविड्थ एनवायरमेंट के लिए डिजाईन किया गया था,लेकिन मौसम चैनल से वही हाई क्वालिटी वाला यूजर एक्सपीरियंस और आवश्यक मौसम की जानकारी, नक्शे और अलर्ट प्रदान करने के लिए mesh तकनीक का उपयोग करता है।

गोयल ने कहा कि "Mesh नेटवर्क अलर्ट आने वाले आपदा की सूचना भेजने में मदद कर सकता है जो लोगों और उनके परिवारों को सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है। यह हमारे लिए काफी गौरव की बात है क्योंकि इस तकनीक को भारत में पहली बार पेश किया गया है। "

सेंसेक्स 130 अंक लुढक़ा, निफ्टी 9000 के ऊपर पहुंचकर बंद

सेंसेक्स 130 अंक लुढक़ा, निफ्टी 9000 ऊपर पहुंचकर बंद हुआ

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज गिरावट का दौर रहा। खराब वैश्विक संकेतों और मुनाफा वसूली के दबाव के चलते आज शेयर बाजार में काफी गिरावट देखी गई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 130 अंक लुढक़कर 29,518 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 33 अंक लुढक़कर 9,126 अंक पर बंद हुआ। जबकि सुबह सेंसेक्स में 129 अंक की गिरावट के साथ कारोबार की शुरूआत हुई।

बंबई शेयर बाजार का बेंचमार्क सेंसेक्स आज कारोबार के शुरुआती दौर में मुनाफा वसूली से 129 अंक नीचे रहा। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 128.72 अंक यानी 0.43 अंक गिरकर 29,520.27 अंक रह गया। आईटी, प्रौद्योगिकी, धातु, बैंकिंग, तेल एवं गैस और पूंजीगत सामानों के शेयरों में मुनाफा वसूली से गिरावट रही। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी 31.55 अंक यानी 0.34 प्रतिशत गिरकर 9,128.50 अंक पर आ गया।  बीएसई सेंसेक्स में पिछले दो कारोबारी सत्रों के दौरान 250.88 अंक की बढ़त दर्ज की गई। शेयर ब्रोकरों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से जारी तेजी के बाद आज कारोबारियों ने मुनाफा वसूली पर जोर दिया। 

भारतीय जनता पार्टी की विधानसभा चुनावों में अप्रत्याशित जीत के बाद पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 702.76 अंक की बढ़त दर्ज की गई। इस दौरान निफ्टी में 225.50 यानी 2.52 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

एशियाई बाजारों में आज जापान का निक्केई सूचकांक 0.35 प्रतिशत गिर गया जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.02 प्रतिशत नीचे रहा। इसके विपरीत हांग कांग का हेंग सेंग 0.53 प्रतिशत उंचा रहा।  इससे पहले गत शुक्रवार को अमेरिका में डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 0.10 प्रतिशत घटकर बंद हुआ था।

ऋतिक और कैटरीना को लेकर फिल्म बनाएंगे कबीर खान

ऋतिक और कैटरीना को लेकर फिल्म बनाएंगे कबीर खान

मुंबई। बॉलीवुड के जानेमाने निर्देशक कबीर खान ऋतिक और बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ को लेकर फिल्म बना सकते हैं। कबीर खान इन दिनों सलमान खान को लेकर फिल्म ‘ट्यूबलाइट‘ बना रहे हैं। इसके बाद कबीर, ऋतिक को लेकर फिल्म शुरू करेंगे। 

काफी दिनों से चर्चा है कि कबीर खान की अगली फिल्म के लिए दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ और कृति सैनन से संपर्क किया जा रहा है। लेकिन अब कहा जा रहा है कि कबीर, ऋतिक रोशन फिल्म में अपने अपोजिट सिर्फ और सिर्फ कैटरीना कैफ को ही चाहते हैं।

कहा जा रहा है कि ऋतिक ने इस बारे में निर्देशक कबीर खान से भी बातें की हैं। ऋतिक- कैटरीना की जोड़ी फिल्म ‘बैंग बैंग’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दुबारा’ में साथ नजर आ चुकी है। 

UP चुनाव जीतते ही राम मंदिर मुद्दे पर बदलने लगे बीजेपी के सुर

UP चुनाव जीतते ही राम मंदिर मुद्दे पर बदलने लगे बीजेपी के सुर

दिल्ली। यूपी में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने वाली भाजपा हमेशा से राम मंदिर को अपना मुद्दा बनाकर आगे बढ़ती रही है। लेकिन अब चुनाव हो जाने के बाद पार्टी के नेता अपने बयानों से पटल रहे है।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के लिए राम मंदिर चुनावी मुद्दा रहा। बीजेपी ने इस मुद्दे को इस विधानसभा चुनाव में खूब भुनाया और जीत भी हांसिल की। राम मंदिर मुद्दे को लेकर अब बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने बयान दिया है। साक्षी महाराज ने यू टर्न लेते हुए कहा कि बीजेपी ने राम मंदिर बनाने का वादा नहीं किया था।

हालांकि साक्षी महाराज ने कहा कि राम मंदिर बनाने के लिए जो अड़चने हैं उन्हें दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों में बीजेपी की सरकार है इसलिए अब राम मंदिर बनाने में जो अड़चने हैं दूर करने की कोशिश की जाएगी।

वहीं बूचड़खानों को बंद करने के बारे में जब साक्षी महाराज ने पूछा गया तो उन्होंने कहा की इन्हें बंद करने में अभी थोड़ा वक्त और लगेगा।

किम जोंग उन बहुत खराब तरीके से काम कर रहे है : डोनाल्ड ट्रंप

किम जोंग उन बहुत खराब तरीके से काम कर रहे है : डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। प्योंगयांग के तेज गति के नए रॉकेट इंजन के जमीनी परीक्षण के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन बहुत खराब तरीके से काम कर रहे हैं।

अपने फ्लोरिडा स्थित आवास पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ उत्तर कोरिया के मुद्दे पर बैठक के बाद ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘वह बहुत गलत तरीके से काम कर रहे हैं.’’ ट्रंप रविवार रात को ही व्हाइट हाउस लौटे थे।

संवाददाताओं से वार्ता के दौरान ट्रंप ने कहा कि साप्ताहांत के दौरान उन्होंने अपने अधिकारियों के साथ उत्तर कोरिया को लेकर बैठक की। व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ने ट्रंप ने उत्तर कोरिया और चीन को लेकर बैठक की। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ने सैनिकों से भी मुलाकात की।

गौरतलब है कि प्योंगयांग ने पिछले महीने एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी जो अक्टूबर के बाद दागी गई पहली मिसाइल थी। सोल ने इसके बारे में कहा था कि यह मिसाइल दागने का मकसद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए प्रशासन की प्रतिक्रिया को परखना था।

पाकिस्तान में लापता हुए दोनों भारतीय मौलवी लौटे स्वदेश

पाकिस्तान में लापता हुए दोनो भारतीय मौलवी लौटे स्वदेश

नई दिल्ली। पाकिस्तान में लापता हुए दोनों मौलवी सज्जादानशीन सैयद आसिफ अली निजामी और उनके भतीजे नाजिम अली निजामी सकुशल भारत लौट आएं हैं। दोनों कराची एयरपोर्ट से लापता हो गए थे।

दरअसल दोनों को पाकिस्तानी एजेंसियों ने पूछताछ के लिए गैरकानूनी तरीके से हिरासत में ले लिया था। बाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दखल देने पर उनकी भारत वापसी हो सकी। 

मुख्य सज्जादानशीन आसिफ अली निजामी करीब एक हफ्ते पहले पाकिस्तान में लापता हो गए थे। उनके साथ उनके भतीजे नाजिम निजामी भी थे।

पीरजादा आसिफ निजामी दुनिया भर में अपने करिश्मे के लिए मशहूर निजामुद्दीन औलिया दरगाह के सबसे खास सज्जादानशीन हैं। इसके अलावा वो निजामुद्दीन की मां माई साहब दरगाह के भी करता धरता हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.