20 फरवरी : एक क्लिक में पढ़े दिनभर की दस बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2017 04:46:02 PM
20 February top ten news

रवांडा में स्थापित होगा भारतीय रेजिडेंड कमीशन

किगाली। भारत रवांडा में रेजिडेंट कमीशन स्थापित करेगा ताकि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाया जा सके। इसक साथ ही भारत द्वारा दोनों देशों के बीच आवागमन को सुगम बनाने के लिए सीधी हवाई सेवा भी शुरू की जाएगी।

भारतीय मूल के उद्योगपतियों और कारोबारियों द्वारा रविवार रात आयोजित रात्रिभोज में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार रवांडा के साथ संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और उसकी यह प्रतिबद्धता तभी सफल होगी, जब किगाली में रेजिडेंट मिशन स्थापित करने की भारतीय समुदाय की मांग पर विचार किया जाएगा।


हंसारी ने कहा कि भारत सरकार ने आपके ‘गिले’ पर विचार करते हुए यहां रेजिडेंट कमीशन स्थापित करने का फैसला किया है और यह कुछ हफ्तों और महीनों में हकीकत में तब्दील होने वाला है। उन्होंने दोनों देशों के बीच सीधी उड़ान सेवा न होने को भारतीय उद्योगपतियों के समक्ष एक और महत्वपूर्ण समस्या करार देते हुए कहा कि जल्द ही दोनों देशों के बीच सीधी उड़ान शुरू हो जाएगी।

रवांडा एयर जल्द ही दिल्ली के लिए सीधी विमान सेवा शुरू करेगी। रवांडा में रह रहे प्रवासी भारतीयों के बारे में हंसारी ने बताया कि इस अफ्रीकी देश में भले ही केवल 3000 ही प्रवासी भारतीय रहते हों, लेकिन अपनी उपयोगिता उन्होंने जता दी है। 

UP: टूंडला स्टेशन पर मालगाड़ी से टकराई कालिंदी एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में 14723 कानपुर-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस टूण्डला स्टेशन के पास माल गाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गई। शुक्र ये रहा की बड़ा हादसा टल गया। इस  हादसे में 3 यात्री घायल हो गए। गौरतलब है कि कुछ ही दिनों के भीतर कानपुर के पास ये तीसरी रेल दुर्घटना है।

बताया जा रहा है कि 14723 कानपुर-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस के टूंडला स्टेशन पहुंचने के वक्त ये हादसा हुआ है। ट्रेन की रफ़्तार धीमी होने की वजह से कोई जनहानि नहीं हुई है, लेकिन रात में काफी देर तक यात्रियों को कोई मदद न मिलने पर लोग भड़क गए और उन्होंने रेलवे के खिलाफ नारेबाजी की। कुछ यात्रियों ने रेल मंत्री को टैग करते हुए ट्वीट भी किए और मदद न मिलने का आरोप लगाया।

बताया जा रहा है कि यह हादसा टूंडला रेलवे स्टेशन पर कालिंदी एक्सप्रेस ओवरशूट की वजह से हुआ है। रेलवे प्रशासन ने दिल्ली-हावड़ा रेलखंड की ट्रेनों को डायवर्ट किया है। बहरहाल, कालिंदी एक्सप्रेस को सुबह 05 बजकर 20 मिनट पर आगरा के रास्ते रवाना कर दिया गया है।

IPL Auction-2017: बेन स्टोक्स सबसे महंगे खिलाड़ी, पुणे ने 14.5 करोड़ में खरीदा

IPL के 10वें सीजन के लिए सोमवार को बेंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी हुई। नीलामी प्रक्रिया में विदेशी खिलाड़ियों का ही बोलबाला दिखाई दिया। पुणे टीम प्रबन्धन ने स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स पर बड़ा दाव लगाया है। पुणे ने स्टोक्स को उम्मीद से बढ़कर 14.5 करोड़ में खरीदा। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने इंग्लिश प्लेयर इयोन मोर्गन को 2 करोड़ में खरीदकर अपना पक्ष मजबूत किया। वहीं कुछ दुर्भाग्यपूर्ण भी जिन्हे खरीददार ही नहीं मिले। इरफान पठान को खरीदने में किसी टीम ने कोई रुचि नहीं दिखाई। 

 

LIVE IPL Auction: जानिए कौनसा खिलाड़ी कितने में बिका.... 

 

: पुणे ने बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ में खरीदा 

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को केकेआर ने 5 करोड़ में खरीदा

साउथ अफ्रीका के कैंगिसो रबाडा को दिल्ली ने 5 करोड़ में खरीदा

ऑस्ट्रेलिया के नाथन कोल्टर नील के लिए नहीं लगी बोली

जॉनसन चार्ल्स और दिनेश चांडीमल को नहीं मिले खरीददार

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर-बल्लेबाज निकोलस पूरन को मुंबई ने 30 लाख में खरीदा

नहीं बिके आंद्रे फ्लेचर

जॉनी बेयरस्टो को भी नहीं मिला खरीददार

बेन डंक को नहीं मिला खरीददार

क्रिस जॉर्डन को भी नहीं मिला खरीददार

शॉन एबट को नहीं मिला खरीददार

कोरी एंडरसन को दिल्ली ने 1 करोड़ में खरीदा

जेसन रॉय को भी नहीं मिला खरीददार

इरफान पठान को नहीं मिला खरीददार

एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स को 2 करोड़ में खरीदा

सैमुअल्स, डैरेन ब्रावो, इविन लेविस, एस बद्रीनाथ, पुजारा, मुकुंद और मनोज तिवारी को किसी ने नहीं खरीदा

प्रवीण तांबे को 10 लाख में हैदराबाद ने लिया

अफगानिस्तान के राशिद खान को 4 करोड़ में हैदराबाद ने लिया

दिल्ली ने एम अश्विन को 1 करोड़ में खरीदा

: राजस्थान के नाथू सिंह को गुजरात ने 50 लाख में खरीदा

तमिलनाडु के तेज गेंदबाज टी नटराजन को 3 करोड़ में पंजाब ने खरीदा

टी-20 में तिहरा शतक लगाने वाले मोहित अहलावत को किसी ने नहीं खरीदा

: अनिकेत चौधरी को RCB ने 2 करोड़ में खरीदा

हैदराबाद ने 75 लाख रुपये में एकलव्य द्विवेदी को खरीदा

पूर्व आईपीएल चैंपियन मानविंदर बिस्ला को भी नहीं मिला खरीदार

अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद को नहीं मिला खरीदार

आदित्य तारे को दिल्ली ने 25 लाख में खरीदा

ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौथम को मुंबई ने 2 करोड़ में खरीदा

हरियाणा के राहुल तेवतिया को 25 लाख में पंजाब ने खरीदा

: अफगानिस्तान के मोहम्मद नवी को सनराइजर्स हैदराबाद ने 30 लाख में खरीदा. IPL में खेलने वाले पहले अफगान खिलाड़ी होंगे नवी

उन्मुक्त चंद को भी किसी ने नहीं खरीदा

: पृथ्वी शॉ को भी नहीं खरीददार मिला

यूपी के उमंग शर्मा के लिए नहीं लगी बोली

: साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर को भी नहीं मिला खरीददार. ताहिर वनडे और टी-20 के नंबर वन गेंदबाज हैं

प्रज्ञान ओझा को भी नहीं मिला खरीदार

ब्रैड हॉग को भी नहीं मिला खरीदार

श्रीलंका के लक्षण सांदकन को भी नहीं मिला खरीदार

न्यूजीलैंड के स्पिनर सोढ़ी को किसी ने नहीं खरीदा

: भारत के ईशांत शर्मा को नहीं मिला खरीदार

नहीं बिके साउथ अफ्रीका के काइल एबोट

मिशेल जॉनसन को मुंबई ने 2 करोड़ में खरीदा

ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को दिल्ली ने 4.5 करोड़ में खरीदा

: आरसीबी ने मिल्स को 12 करोड़ में खरीदा 

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को केकेआर ने 5 करोड़ में खरीदा

साउथ अफ्रीका के कैंगिसो रबाडा को दिल्ली ने 5 करोड़ में खरीदा

ऑस्ट्रेलिया के नाथन कोल्टर नील के लिए नहीं लगी बोली

जॉनसन चार्ल्स और दिनेश चांडीमल को नहीं मिले खरीदार

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर-बल्लेबाज निकोलस पूरन को मुंबई ने 30 लाख में खरीदा

नहीं बिके आंद्रे फ्लेचर

जॉनी बेयरस्टो को भी नहीं मिला खरीदार

बेन डंक को नहीं मिला खरीदार

क्रिस जॉर्डन को भी नहीं मिला खरीदार

शॉन एबट को नहीं मिला खरीदार

कोरी एंडरसन को दिल्ली ने 1 करोड़ में खरीदा

जेसन रॉय को भी नहीं मिला खरीदार

: इरफान पठान को नहीं मिला खरीदार

एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स को 2 करोड़ में खरीदा
 
आरसीबी ने पवन नेगी को 1 करोड़ में खरीदा

Auction में कौन-कौनसी टीमें ले रही हैं भागः 

आईपीएल ऑक्शन में सोमवार को 8 टीमें भाग ले रही हैं. सभी टीमों को अधिकतम 143 करोड़ 33 लाख रुपए खर्च करने की सीमा है। सीजन-10 के लिए कुल 76 क्रिकेटर्स बोली के लिए उपलब्ध रहेंगे, जिनमें 28 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं। बता दें कि आईपीएल-10 इस साल 5 अप्रैल से शुरू होने वाला है।

बूम-बूम अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बेहतरीन आलराउंडर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।  इस तरह उनका 21 साल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शानदार और कभी-कभी विवादास्पद कैरियर समाप्त हो गया। उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर में लीग में खेलने का आनंद लेना चाहते हैं।

अफरीदी ने जारी माह की शुरुआत में ही संकेत दे दिए थे कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है। 36 वर्षीय अफरीदी ने पहले ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि 2016 में भारत में हुई टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में अफरीदी पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान थे। टूर्नामेंट के बाद वे कप्तान पद से हट गए, लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में खेल के छोटे प्रारूप में अपना कैरियर जारी रखा।

शाहिद अफरीदी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में तब से बस गए थे जब सन 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 37 बॉलों पर शतक बना डाला था। यह उनका दूसरा ही मैच था। उनके इस रिकॉर्ड को 17 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया। अपने करियर के उत्तरार्ध में अफरीदी बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में स्थापित हो गए। टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान की शुरुआती सफलता का दारोमदार अफरीदी पर ही रहा. वर्ष  2009 में पाक की जीत में उनकी अहम भूमिका रही। 

अफरीदी का करियर
अफरीदी ने 398 वनडे मैच खेले। इनमें उन्होंने 8,064 रन बनाए। वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का है। लेग स्पिन गेंदबाजी से अफरीदी ने कुल 395 विकेट झटके। टी20 में उन्होंने कुल 98 इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें उन्होंने 1405 रन बनाए। उन्हें कुल 97 विकेट हासिल हुए। सीमित ओवरों में सफल अफरीदी ने अपने इंटरनैशनल क्रिकेट करियर में महज 27 टेस्ट खेले। इनमें उन्होंने 1,176 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा और उन्होंने 48 विकेट भी झटके।

जेट एयरवेज के विमान का टूटा संपर्क टूटा, जर्मनी ने फौरन भेजे फाइटर जेट्स

नई दिल्ली। मुंबई से लंदन के लिए जा रही जेट एयरवेज के एक विमान का संपर्क उस समय एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) से टूट गया जब यह जर्मनी के ऊपर से गुजर रहा था। संर्पक टूटते ही जर्मन एयरफोर्स के दो फाइटर जेट्स को इसकी तलाश में उड़ाया गया। यह घटना गुरुवार (16 फरवरी) की है।

जेट के इस विमान में 300 से ज्यादा यात्री सवार थे। किसी आपात स्थिति की आशंका में जर्मन वायुसेना ने इस बोइंग-777 विमान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दो लड़ाकू विमानों को रवाना कर दिए थे।

जेट एयरवेज ने रविवार को एक बयान जारी किया. बयान में कहा गया कि इस फ्लाइट के क्रू को भारतीय हवाई सुरक्षा नियामक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की जांच पूरी होने तक काम पर जाने से रोक दिया गया है।

जेट एयरवेज ने बयान में कहा कि 16 फरवरी, 2017 को जेट एयरवेज की मुंबई से लंदन हीथ्रो फ्लाइट 9W 118 का जर्मन हवाई क्षेत्र में स्थानीय एटीसी से थोड़ी देर के लिए संपर्क भंग हो गया था। जर्मन शहर कोलोन के पास इसका संपर्क एटीसी से टूट गया।  लेकिन कुछ ही मिनटों के अंदर विमान का संपर्क बहाल हो गया। ऐहतियात के तौर पर जर्मन वायुसेना ने फ्लाइट और इसके यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने विमानों को तैनात किया था। 330 यात्रियों और 15 क्रू मेंबर्स के साथ विमान लंदन में सुरक्षित उतरा।

जेट एयरवेज ने यह भी कहा कि डीजीसीए समेत अन्य संबंधित विभागों को इस घटना की जानकारी दे दी गई है और एक मानक प्रक्रिया के तहत फ्लाइट के क्रू को जांच पूरी होने तक काम पर जाने से रोक दिया गया है।

यूपी चुनावः तीसरे चरण में 69 सीटों पर 61.16 प्रतिशत मतदान, 826 कैंडिडेट्स का फैसला इवीएम में बंद

उत्तर प्रदेश में रविवार को तीसरे चरण का मतदान हुआ। चुनाव के तीसरे चरण में 69 सीटों पर 61 प्रतिशत वोट डाले गए। चुनाव आयोग के अनुसार शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े। मतदान के दौरान कई जगहों पर हल्की झड़प भी हुई। इसके अलावा कई जगहों पर मतदान का बहिष्कार भी किया गया। तीसरे चरण में कुल 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान हुआ।

शाम पांच बजे तक 61.16 फीसदी मतदान
कन्नौज- 65.63 प्रतिशत
मैनपुरी- 58.75 प्रतिशत
फर्रुखाबाद- 60.63 प्रतिशत
उन्नाव- 61 प्रतिशत
औरैया- 61 प्रतिशत

इस फेज में कुल 826 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला इवीएम में बंद हो गया। बता दें, 2012 के विधानसभा चुनाव में इन 69 सीटों में से 55 सीटों पर सपा के कैंडिडेट जीते थे। 

कई दिग्गजों ने डाले वोट-
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, मुलायम सिंह यादव, रीता बहुगुणा जोशी सहित कई दिग्गजों ने वोट डाले।

दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद
इस चरण में शिवपाल सिंह यादव, मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव और रीता बहुगुणा जोशी, अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह गोप, राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवई, राज्यमंत्री राजीव कुमार सिंह, राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल, बसपा छोड़कर बीजेपी में गए बृजेश पाठक और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया के लिए मतदाताओं ने वोट किए।

12 जिलों में हुआ चुनाव
कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर देहात, कानपुर, फर्रखाबाद, हरदोई, सीतापुर और उन्नाव।

कुल सीटें- 12 जिलों के 69 विधानसभा क्षेत्र
कुल प्रत्याशी- 826
महिला प्रत्याशी- 105
कुल मतदाता- 2 करोड़ 41 लाख 67 हजार 407 
पुरुष मतदाता- 1 करोड़ 31 लाख 38 हजार 989
महिला मतदाता- 1 करोड़ 10 लाख 27 हजार 390
युवा मतदाता- 4,10,117(18-19 वर्ष)

लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार
प्रदेश के कई जिलो में लोगों ने मतदान का बहिष्कार भी किया। सीतापुर, कानपुर और कन्नौज में मतदान ग्रामीणों में मतदान का बहिष्कार किया। सीतापुर में लहरपुर के प्राथमिक विद्यालय गंगुवा बेहड का मामला सामने आया है। यहां मतदान केंद्र पर कुल 515 मतदाता हैं। यहां मतदाताओं ने विकास कार्य नहीं होने के विरोध में मतदान का बहिष्कार कर दिया

पत्थरबाजी भी हुई
इटावा जिले की जसवंत नगर विधानसभा के कटियापुर पोलिंगबूथ पर पत्थरबाजी भी हुई। जसवंत नगर से शिवपाल यादव उम्मीदवार हैं। पोलिंग बूथ पर पत्थरबाजी की घटना के बाद शिवपाल यादव ने कहा कि मुझ पर हमले की कोशिश हुई हैै। 

भागलपुर: बरातियों से भरी जीप पलटी, दो की मौत, 7 घायल

भागलपुर। बिहार में बारातियों से भरी एक जीप के पलट जाने से दो लोगों की मौत हो गई तथा सात अन्य घायल हो गए। जानकारी के अनुसार बिहार के भागलपुर जिले के नाथनगर थाना क्षेत्र में बरातियों से भरी एक जीप पलट गई।

इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि सात लोग घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार सोमवार को श्रीरामपुर गांव के निकट बारातियों से भरी एक जीप रविवार देर रात विद्युत पोल से टकराने के बाद सडक़ किनारे गड्ढे में पलट गई। दुर्घटना में मुन्ना मंडल (35) की मौके पर ही मौत हो गई तथा आठ अन्य लोग घायल हो गए। बारात इसी थाना क्षेत्र के रसदपुर गांव से हरिदासपुर जा रही थी।

सूत्रों के अनुसार दुर्घटना में घायल लोगों को भागलपुर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां सोमवार को इलाज के दौरान छंगुरी मंडल (32) की भी मौत हो गई। घायलों में चार की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। दोनों मृतक रसदपुर गांव के निवासी थे। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। 
वार्ता

सैफ अली खान की बेगम पहुंची अपने एक्स ब्वॉयफ्रैंड के फिल्म प्रिमियर पर

मुंबई। शाहिद कपूर, सैफ अली खान और कंगना रणोत स्टारर् फिल्म रंगून जल्द ही सिनेमा घरो में रीलीज के लिए तैयार है। आपको बता दे कि रंगून 24 फरवरी को रीलीज होने वाली है। रीलिज से पहले मुंबई में फिल्म का प्रीमियर दिखाया गया। जिनमें बॉलीवुड की कई हस्तियां पहुंची।

आपको बता दे कि फिल्म के प्रीमियर के मौके पर सैफ अली खान की बेगम यानि करीना कपूर भी पहुंची। गौरतलब है कि करीना और शाहिद का रिश्ता बॉलीवुड में किसी से छुपा नहीं है लेकिन ब्रेकअप के बाद ही शाहिद ने मीरा और करीना ने सैफ से शादी कर ली। एक साथ नजर आने पर भी ये दोनो एक दुसरे को नजरअंदाज करना बेहतर समझते है।

जानकारी के मुताबिक प्रीमियर के दौरान करीना ने फिल्म के तीनो किरदारो की जमकर प्रशंसा की है। उनकी खुशी इस बात से लगाई जा सकती है कि फिल्म देखने के बाद ही करीना ने इसे फिल्म ऑफ द ईयर तक कह डाला।

महाराष्ट्र: तेज़ हुई बीजेपी-शिवसेना की ज़ुबानी जंग, समर्थन को बताया अस्थायी

 

मुंबई। शिवसेना ने आज कहा है कि महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को उसका समर्थन ‘अस्थायी’ किस्म का है और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का भविष्य ‘अब भी अनिश्चित’ है। शिवसेना ने मुख्यमंत्री पर यह ताजा हमला अहम निकाय चुनावों से महज एक ही दिन पहले बोला है। इन चुनावों के लिए प्रचार के दौरान राज्य के सत्ताधारी गठबंधन के सहयोगी दलों के बीच भारी तौर पर कीचड़ उछाला गया था।

शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में छपे संपादकीय में कहा गया, मुख्यमंत्री एक ऐसे समय पर सभी को मुंबई को लेकर आश्वासन देते घूम रहे हैं, जबकि उनकी खुद की कुर्सी शिवसेना के समर्थन के आधार पर टिकी है। उनका अपना भविष्य अनिश्चित है, फिर भी वह मुंबई का भविष्य बदलना चाहते हैं। उन्हें नहीं भूलना चाहिए कि शिवसेना की ओर से अस्थायी समर्थन सिर्फ इसलिए दिया जा रहा है ताकि महाराष्ट्र स्थिर बना रहे।

संपादकीय में कहा गया कि मुख्यमंत्री को शहर की गलियों में ‘वोट मांगने’ जाने के लिए विवश होना पड़ रहा है जबकि सच्चाई यह है कि भाजपा पहले ही इस दौड़ में हार चुकी है। इसमें कहा गया, यदि पिछले ढाई साल में जब सरकार सत्ता में आई विकास कार्य किए गए होते तो उन्हें वोट मांगने के लिए मजबूर न होना पड़ता। इसमें कहा गया, मुख्यमंत्री भ्रष्ट लोगों की आंतडिय़ां निकाल लेने की बात करते हैं। ऐसे में, उनके अपने मंत्रिमंडल के मंत्रियों को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि वह अनियंत्रित तरीके से उनके पीछे पड़ सकते हैं।

इसी बीच, युवा सेना के प्रमुख आदित्य ठाकरे ने भाजपा पर अप्रत्यक्ष तौर पर हमला बोलते हुए कहा कि एक पार्टी विशेष के कुछ उम्मीदवारों ने झूठा एग्जिट पोल चलाकर और ट्रोल के जरिए गलत सूचना के प्रचार का अभियान चलाया था। यह हताशा में किया गया प्रयास था।

उन्होंने ट्वीट किया, हताशापूर्ण कदम। शर्मनाक। उम्मीद करता हूं कि चुनाव आयोग फर्जी एग्जिट पोल से जुड़े झूठ फैलाने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ कदम उठाए। उन्होंने कहा, कुछ तो इतना नीचे गिर गए कि नकली लेटरहेड और एक सांसद के नकली हस्ताक्षर वाला एक अन्य एग्जिट पोल दिखा दिया। ऐसे जुमले शर्मनाक हैं।

मुंबई और महाराष्ट्र के नौ अन्य शहरों में निकाय चुनावों के लिए चले प्रचार अभियान में भाजपा-शिवसेना के तनाव के चलते तल्खी आ गई। इससे फडणवीस सरकार की स्थिरता पर संदेह के बादल मंडराने लगे।

छोटे विधानसभा चुनाव कहलाने वाले इन निकाय चुनावों में राज्य के 1.94 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान के अधिकारी हैंं। 21 फरवरी को होने वाले चुनाव में ये मतदाता 10 शहरों के नगर निगमों के लिए प्रतिनिधि चुनेंगे। इसी दिन 11 जिला परिषदों के भी चुनाव होंगे। 15 जिला परिषदों के पहले चरण के चुनाव 16 फरवरी को हुए थे।

भाजपा और शिवसेना द्वारा एक-दूसरे पर कीचड़ उछाले जाने के कारण अंतिम चरण में प्रचार अभियान में तल्खी बनी रही। पिछले दो दशक में यह पहली बार है, जब ये दोनों दल निकाय चुनाव को अलग-अलग लड़ रहे हैं। कांग्रेस, राकांपा और मनसे भी चुनावी दौड़ में शामिल हैंं।

193 अंक चढक़र 28661.58 पर बंद हुआ सेंसेक्स

मुंबई। शेयर बाजार में हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बढ़त देखने को मिली। शेयर बाजार खुलने के साथ ही बाजार थोडी गिरावट के साथ कारोबार करता दिखाई दिया। शेयर बाजार में आज कारोबार के बंद होने तक बंबई शेयर बाजार यानि बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 192.83 अंक उछलकर 28661.58 अंक तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानि एनएसई का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 57.50 अंक की तेजी के साथ 8879.20 अंक पर बंद हुआ। जबकि शेयर कारोबार के खुलने के साथ शुरूआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 23 अंक यानी 0.1 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 28446 के स्तर पर रहा।

वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ्टी 2 अंक गिरकर 8820 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सिप्ला, हिंडाल्को, यस बैंक, बॉश, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और कोल इंडिया 1.4-0.5 फीसदी तक गिरे हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में आइडिया सेल्युलर, भारती एयरटेल, टीसीएस, एचयूएल, बीएचईएल और गेल 3.1-0.8 फीसदी तक उछले हैं।

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.