11 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Apr 2017 05:21:54 PM
11-april-today-top-ten-news

योगी कैबिनेट की दूसरी बैठक, धार्मिक स्थलों पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, किसानों को दी राहत

योगी कैबिनेट की दूसरी बैठक, धार्मिक स्थलों पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, किसानों को दी राहत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में मंगलवार को कैबिनेट की दूसरी बैठक आयोजित हुई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

मंत्रिमंडल ने प्रदेश के जिला मुख्यालयों में 24 घंटे बिजली सप्लाई का बड़ा फैसला लिया है। साथ ही खराब सड़कों और किसानों से संबंधित कुछ बड़े फैसले भी लिए हैं।

बैठक में लिए गए फैसलों में गर्मी के मौसम में गांवों को 18 घंटे बिजली, तहसीलों में 20 घंटे और जिला मुख्यालयों में 24 घंटे बिजली मिलेगी। वही बिजली से जुड़ी शिकायत का निपटारा 24 घंटे में होगा। खराब ट्रांसफर को बदलने की मियाद 72 से घटाकर 48 घंटे की गई है। 

किसानों को राहत देते हुए तत्काल प्रभाव से प्रति क्विंटल 487 रुपये में आलू खरीदने की घोषणा की गई है। प्रदेश की सड़कों को लेकर भी बड़ा फैसला हुआ है, 18 हजार किलोमीटर सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के लिए 4 हजार करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की गई है।

वहीं पिछली सरकार में 10 करोड़ से अधिक के विकास प्राधिकरणों के कार्यों की जांच के आदेश दिए गए है। गन्ना किसानों को पिछला भुगतान 120 दिनों में और वर्तमान भुगतान 14 दिनों के भीतर करने का आदेश दिया गया है। 

इसके साथ ही धार्मिक स्थलों पर 24 घंटे बिजली देने के मुद्दे पर भी कैबिनेट में मुहर लगी है। साथ ही परीक्षा के समय स्टूडेंट के पढ़ने के लिए रात में बिजली सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है।

जाधव की सजा से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ेगा: पाक मीडिया

जाधव की सजा से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ेगा: पाक मीडिया

इस्लामाबाद। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में जासूसी के लिए मौत का फरमान सुनाए जाने की घटना को पाकिस्तानी मीडिया ने आज अभूतपूर्व बताया है और विशेषज्ञ उसके कूटनीतिक दुष्परिणामों पर ध्यान दिला रहे हैं। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी एवं विध्वंसकारी गतिविधियों के लिए दोषी ठहराते हुए उन्हें मौत की सजा सुनाई। सेना की मीडिया शाखा ने कल एक बयान में कहा कि यह सजा ‘फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल’ ने सुनाई और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने इसकी पुष्टि की।

दक्षिणपंथी अंग्रेजी भाषी अखबार ‘द नेशन’ ने अपने पहले पन्ने पर ‘डेथ टू स्पाई स्पाइक्स टेंशन’ जासूस की सजाए मौत बढ़ा रही है तनाव शीर्षक से अपनी प्रमुख खबर में टिप्पणी की कि सोमवार को एक सैन्य अदालत ने दोनों परमाणु सम्पन्न देशों के बीच लंबे समय से जारी तनाव और बढ़ाते हुए हाई प्रोफाइल भारतीय जासूस को सजाए मौत सुनाई।

अखबार ने राजनीतिक एवं रक्षा विशेषज्ञ डॉ. हसन अस्करी के हवाले से लिखा कि जाधव को फांसी देने का फैसला ‘‘दोनों देशों के बीच तनाव में और इजाफा करेगा। अस्करी ने कहा, सेना ने सख्त सजा दी है जो पाकिस्तानी कानून के मुताबिक है। उन्होंने कहा, लेकिन हमें यह देखना होगा कि पाकिस्तान इसके राजनीतिक एवं कूटनीतिक दुष्प्रभावों को झेल सकता है या नहीं।

BJP संसदीय दल की बैठक में बोले मोदी, हनुमान की तरह काम करे सभी सांसद

BJP संसदीय दल की बैठक में बोले मोदी, हनुमान की तरह काम करे सभी सांसद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को संसदीय दल की बैठक बुलाई। बैठक के दौरान मोदी ने सभी सांसदों को पहले हनुमान जयंती की बधाई दी, और फिर कहा की आप सब भी भगवान हनुमान की राह पर चले।

मोदी ने कहा की जिस तरह से भक्त हनुमान बिना निर्देश का इंतजार किए अपने काम में लग जाते थे ठीक उसी तरह से आप सबको भी काम करने की जरूरत है।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक में सांसदों से कहा कि आप किसी तरह के निर्देश का इंतजार न करें, खुद अपने काम में लग जाएं।

जिस तरह लक्ष्मण के मूर्छित होने पर भगवान राम के निर्देश के बगैर हनुमान संजीवनी बूटी लेने चले गए थे, ठीक उसी तरह आप सबको भी निर्देश का इंतजार किए बगैर जनता के काम में लग जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री की तरफ से कहा गया कि मोदी की जयजयकार क्यों हो, सांसद की जय जयकार क्यों न हो। लिहाजा सभी सांसदों को भक्त हनुमान से प्रेरणा लेकर अपने कामों में जी-जान से लगने की जरूरत है।

हालांकि, संसद के मौजूदा सत्र में काम-काज को लेकर प्रधानमंत्री ने संतोष जताया। बीजेपी संसदीय दल की बैठक में  मोदी ने कहा की संसद के इस सत्र में जीएसटी से जुड़े चार बिल पास कराए गए हैं। पिछड़ा आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से जुड़े बिल को भी पास कराया गया है।

इसी सत्र के बीच यूपी और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के चुनाव में भारी जीत भी मिली थी। इस जीत ने पार्टी का मनोबल बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने सभी सांसदों को संबोधित करते हुए संसद के मौजूदा सत्र को विजय प्राप्त सत्र बताया।

संसद का मौजूदा सत्र 12 अप्रैल को खत्म हो रहा है। उसके पहले बीजेपी संसदीय दल की ये आखिरी बैठक थी। प्रधानमंत्री की तरफ से हमेशा अपनी पार्टी के सांसदों को काम करने और जनता के बीच जाने को लेकर टिप्स दिए जाते हैं।

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप की और भेजे लड़ाकू जहाज, नार्थ कोरिया ने कहा जंग के लिए तैयार

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप की और भेजे लड़ाकू जहाज, नार्थ कोरिया ने कहा जंग के लिए तैयार

सियोल। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जंग जैसे हालात पैदा हो गए है। अमेरिका द्वारा सीरिया में मिसाइल हमले के बाद अब अमेरिकी सरकार ने कोरियाई प्रायद्वीप में अपने लड़ाकू जहाज रवाना कर दिए हैं।

इस बात का पता चलते ही उत्तर कोरिया का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। उत्तर कोरिया भी अमेरिका को उसी की भाषा में जवाब देने को तैयार बैठा है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के इस कदम को गलत ठहराते हुए कड़ी चेतावनी दे डाली है। उत्तर कोरिया ने साफ कर दिया है कि अमेरिकी जंगी जहाज अगर उसकी सीमाओं में घुसते हैं तो इससे तनाव बढ़ना लाजमी है। ऐसे में वह अमेरिका से युद्ध के लिए भी तैयार है।

वहीं, उत्तर कोरिया पर अमेरिकी हमले से उपजने वाले हालात से निपटने के लिए चीन ने भी कमर कस ली है। चीन ने उत्तर कोरिया सीमा पर करीब डेढ़ लाख सैनिकों को तैनात कर दिया है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी फोर्स की मेडिकल और बैकअप यूनिटों को चीन-उत्तर कोरिया सीमा पर स्थित यालू नदी के किनारे तैनात किया गया है।

महिला कर्मचारियों के यौन शोषण को रोकने के लिए बना कानून ट्रंप ने किया रद्द

महिला कर्मचारियों के यौन शोषण को रोकने के लिए बना कानून ट्रंप ने किया रद्द

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति बारक ओबामा के कार्यकाल में बनाए गए कई कानूनों को बदलने में लगे हुए है। 

ट्रंप ने अब एक ऐसे कानून को रद्द करने के आदेश दिए हैं जो कार्यस्थल पर महिला कर्मचारियों के यौन शोषण के खिलाफ बनाया गया था। इसके बाद माना जा रहा है कि ऐसे मामलों में आरोपी बड़ी आसानी से बचकर निकल जाएगा।

ट्रंप ने ओबामा सरकार द्वारा बनाए गए इस कानून को रद्द करने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं। यह कानून 2014 में बना था जिसमें प्रावधान था कि कंपनियां कार्यस्थल पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी।

साथ ही यौन उत्पीड़न के मामले में महिला पर सुलह का दबाव बनाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। 

मैदान से बाहर रहने के बावजूद नम्बर वन बने हुए हैं विराट 

मैदान से बाहर रहने के बावजूद नम्बर वन बने हुए हैं विराट 

नई दिल्ली। क्रिकेट मैदान पर अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली अब सोशल साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी सुर्खियों बटोरने में माहिर हो गए हैं। इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भी उनसे पीछे हैं।

आईपीएल-10 के शुरुआती मैचों में नहीं खेले रहे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सोशल साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फॉलो किए जाने वाले टी-20 लीग के सबसे अधिक चर्चित खिलाड़ी बन गए हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग का 10वां संस्करण अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन प्रशंसकों में इसे लेकर काफी उत्साह है और वे सोशल साइटों पर भी अपने पसंदीदा खिलाडिय़ों और टीमों के साथ जुड़े हुए हैं। यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार फेसबुक पर और इंस्टाग्राम पर आईपीएल के सबसे चर्चित खिलाड़ी बेंगलुरु के विराट हैं।

फेसबुक पर पुणे के महेंद्र सिंह धोनी दूसरे, हैदराबाद के युवराज सिंह तीसरे, मुंबई के रोहित शर्मा चौथे, कोलकाता के शाकिब अल हसन पांचवें, बेंगलूरु के क्रिस गेल छठे, हैदराबाद के शिखर धवन सातवें, कोलकाता के गौतम गंभीर आठवें, मुंबई के हरभजन सिंह नौवें और पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल दसवें पायदान पर हैं।

वहीं इंस्टाग्राम पर भी विराट ही शीर्ष पर हैं और प्रशंसकों में सबसे चर्चित हैं। धोनी यहां भी दूसरे पायदान पर हैं। आईपीएल में वापसी कर रहे डीविलियर्स तीसरे, युवराज चौथे, रोहित पांचवें, सुरेश रैना छठे, क्रिस गेल सातवें, हरभजन आठवें, रवींद्र जडेजा नौवें और अजिंक्या रहाणे दसवें स्थान पर हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स सबसे चर्चित टीम:

आईपीएल 10 में फिलहाल इन सोशल नेटवर्किंग साइटों पर शीर्ष पर चल रही चर्चित टीमों में दिल्ली डेयरडेविल्स शामिल है। गुजरात अपने खराब प्रदर्शन के बावजूद दूसरे पायदान पर है जबकि लगातार जीत दर्ज करने वाली पंजाब तीसरे स्थान पर है।

केकेआर चौथे, मुंबई पांचवें, पुणे छठे, बेंगलूरु सातवें, हैदराबाद आठवें नंबर पर है। हैदराबाद ने आईपीएल के दसवें संस्करण में लगातार दोनों मैच जीत शानदार शुरुआत की है। 

डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ : कनाडा से भिड़ेगा भारत 

डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ : कनाडा से भिड़ेगा भारत 

नई दिल्ली। उज्बेकिस्तान को 4-1 से शिकस्त देने वाली भारतीय टीम अब डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ में कनाडा से उसकी सरजमीं पर भिड़ेगी। यह मुकाबले 15 से 17 सितंबर तक होंगे।

डेविस कप ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर पोस्ट में लिखा में कि डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ ड्रॉ कनाडा बनाम भारत। मुकाबला कनाडा में होगा।

भारत ने उज्बेकिस्तान को 4-1 से हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। भारत की यह गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति की अगुवाई में पहली जीत थी।

उसने यह जीत लिएंडर पेस की अनुपस्थिति में दर्ज की जिन्हें उपलब्ध होने के बावजूद 1990 के बाद पहली बार बाहर किया गया था। कनाडा दूसरी तरफ फरवरी में विश्व ग्रुप के पहले दौर में ग्रेट ब्रिटेन से 2-3 से हार गया था। 

नई ऊंचाईयों पर सेंसेक्स, 212 अंक उछलकर बंद हुआ

नई ऊंचाईयों पर सेंसेक्स, 212 अंक उछलकर बंद हुआ

मुंबई। कमजोर एशियाई संकेतों के बावजूद आज शेयर बाजार में बड़ा उछाल देखा गया। कारोबार के दूसरे दिन शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में ही उछाल देखा गया था। इसके पीछे अहम कारण महत्वपूर्ण वृहद आर्थिक आंकड़ों के जारी होने और इस हफ्ते के अंत तक मार्च तिमाही के आय दौर का शुरू होने से पहले बना रूझान है।

30 शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स बड़ी उछाल लेते हुए 212.61 अंक चढक़र 29,788.35 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी दिनभर हरे निशान पर कारोबार करता रहा। 50 शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 55.55 अंक चढक़र 9,237.00 के स्तर पर बंद हुआ।

जबकि आज कारोबार के शुरुआती दौर में तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 55.50 अंक यानी 0.18 प्रतिशत सुधरकर 29,631.24 अंक पर खुला। यह सुधार सूचना प्रौद्योगिकी, तेल एवं गैस, पूंजीगत सामान और तकनीक क्षेत्र के शेयरों के बेहतर संकेतों की वजह से देखा गया।

इससे पहले तीन सत्रों के कारोबार में सेंसेक्स में 398.50 अंक की गिरावट देखी गई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 7.95 अंक यानी 0.09 प्रतिशत चढक़र 9,189.40 अंक पर खुला है। उल्लेखनीय है कि कल फरवरी के औद्योगिक उत्पादन और मार्च की उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़े आने है।

अमेरिका की नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना से उपजी आशंकाओं की वापसी से शुरूआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रुपए में 13 पैसे की और गिरावट देखी गई और यह 64.69 पर खुला। फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की टिप्पणियों की वजह से मुद्रा बाजार के माहौल में उथल-पुथल देखी गई।

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार निर्यातकों की ओर डॉलर की बढ़ी मांग की वजह से भी रुपए पर दबाव पड़ा है। हालांकि घरेलू शेयर बाजारों के उच्च स्तर पर खुलने से इसमें गिरावट थम गई। इसके अलावा फरवरी के लिए औद्योगिक उत्पादन और मार्च में उपभोक्ता महंगाई के आंकड़े कल जारी होने से पहले रुपए पर दबाव देखा गया। कल डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे गिरकर 64.56 पर बंद हुआ था।

अब App के जरिए निकाला जा सकेगा PF

अब App के जरिए निकाला जा सकेगा PF

नई दिल्ली। भारत को डिजिटल बनाने की कवायद में दो कदम आगे बढ़ाते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अब मोबाइल एप से जुड़ गया है। पीएफ निकासी जैसे दावों (क्लेम) के निपटान के लिए अब आप एप का सहारा ले सकते हैं। ईपीएफओ सदस्यों के निकासी दावों का निपटान अब एप के जरिए से होगा। इस एप को ‘उमंग’ नाम दिया गया है। ईपीएफ निकलवाने वाले नौकरीपेशा लोगों की परेशानी इस एप के जरिए काफी हद तक कम होगी।

एप की विकसित नई प्रक्रिया के तहत, ऑनलाइन क्लेम प्राप्त करने के लिए आवेदन को उमंग से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा पीएफ दावों को ऑनलाइन निपटाने के लिए भविष्य निधि संबंधी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ आधार नंबर और बैंक खाते का जोडऩा आवश्यक है। हालांकि, मोबाइल एप के जरिए दावों का निपटान कब से शुरु होगा, इसकी समयसीमा तय नहीं है।

केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने सदन में कहा कि ईपीएफओ ने अपनी तकनीक को और विकसित बनाने के लिए दिल्ली, गुरुग्राम और सिकंदराबाद स्थित अपने तीन केंद्रीय डेटा केंद्रों पर अत्याधुनिक उपकरण स्थापित करने के लिए तकनीकी परामर्शदाता के रुप में सेंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ अडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक), पुणे को जोड़ा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ईपीएफओ के देशभर में 123 कार्यालयों में से 100 कार्यालयों को सर्वर से जोडऩे का काम पूरा हो चुका है।

होटल में लगी आग, राजस्थान के 4 व्यापारी जिंदा जले

होटल में लगी आग, राजस्थान के 4 व्यापारी जिंदा जले

जयपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक होटल में अचानक लगी आग में 5 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। इन 5 मृतकों में से 4 राजस्थान के सिरोही जिले के रहने वाले है। ये सभी अपने बिजनेस के सिलसिले में रायपुर गए हुए थे तथा रात्रि में श्रीबंजारी मार्केट के चार मंजिला तुलसी होटल में ठहरे हुए थे।

आग लगने के समय 12 व्यापारी और 5 कर्मचारी होटल में थे। आग इतनी भीषण थी कि बाजार की 17 दुकानें उसकी चपेट में आ गई। अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार होटल रहने वालों में सिराही जिले के पोपटजी, दलपत, फूलाराम व प्रवीण कुमार पुरोहित शामिल थे।

जिनकी जिंदा जलने के कारण मौत हो गई। आग इतनी भंयकर थी कि इनके शवों को सोमवार देर शाम होटल से बाहर निकाला गया और इनकी पहचान की गई थी।

घटना की जानकारी सिरोही जिले में फैलते ही क्षेत्र में शोक की लहर छा गई। बताया जा रहा है कि इन मृतकों के शवों को मंगलवार के दिन सिरोही उनके घर लाया जाएगा जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.