सर्द मौसम में इन टिप्स से खिली रहेगी आपकी त्वचा

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jan 2017 02:19:31 PM
With these tips, your skin in cold weather, sunny

कॉफी या चाय की चुस्कियों का मजा लेती हैं। इस सर्दियों  के मौसम में गुनगुनी धूप अच्छी लगती है। लेकिन बदलते मौसम का सामना करने के लिए हमारी त्वचा को भी तैयार रहना जरूरी होता है।

 जिस तरह मेकअप और फैशन ट्रेंड आप इस मौसम के अनुकूल अपनाती हैं, उसी तरह त्वचा की देखभाल भी सर्दियों के मुताबिक करना जरूरी होता है। आइए जानें त्वचा की कैसे करें देखभाल :  चेहरे को प्रतिदिन दो बार धोएं। एक बार सुबह और एक बार रात में सोने से पहले।

 तैलीय त्वचा के लिए ऑयल फ्री क्लेंजर और रूखी त्वचा के लिए सूदिंग क्लेंजर का प्रयोग करें। संवेदनशील त्वचा के लिए एक्ने फाइभटग क्लेंजर का इस्तेमाल करें।

  चेहरा साफ किए बिना न सोएं, अन्यथा त्वचा के छिद्र बंद हो जाएंगे और एक्ने बनने लगेंगे।
 चेहरा धोने के लिए गर्म पानी और साबुन का इस्तेमाल न करें। बार-बार गर्म पानी से त्वचा साफ करने से उसका कुदरती तेल नष्ट हो जाता है और लकीरें अधिक नजर आती हैं। हफ्ते में सिर्फ एक बार एक्सफोलिएट करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और त्वचा चिकनी व साफ सुथरी नजर आएगी।

  एक्सफोलिएशन बार-बार न करें ऐसा करने से त्वचा पर रैशेज हो जाएंगे और एलर्जी भी हो सकती है।
  त्वचा को हाइड्रेटेड और संतुलित रखने के लिए प्रतिदिन दो बार मॉइश्चराइजर लगाएं।
 तैलीय और संवेदनशील त्वचा के लिए लाइट मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें।

 त्वचा अत्यधिक तैलीय है तो जेल क्रीम या लोशन फार्मूला का प्रयोग करें। मिली-जुली त्वचा के लिए अलग अलग मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें जैसेटी-जोन के लिए लाइट फार्मूला और गालों पर रिचर फार्मूला प्रयोग करें।
जरूरत से ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने से भी त्वचा चिपचिपी नजर आने लगती है। साथ ही त्वचा के छिद्र भी बंद हो सकते हैं।

 वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन से बचें। इस तरह के प्रोडक्ट्स में प्रयोग होने वाला पानी आपके चेहरे को फ्रीज कर सकता है। ठंड में बाहर जाने पर अगर आपको किसी प्रकार की जलन या रैशेज हो जाते हैं तो इसका साफ मतलब है कि वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाने से ऐसा हो रहा है। तुरंत ऐसा मॉइश्चराइजर बदल डालें।

 नहाने के बाद बाथ ऑयल लगाएं। बाथटब में एक ढक्कन बाथ ऑयल डाल सकती हैं। देर तक गर्म पानी से न नहाएं।
 नहाने के बाद ब्लोअर के सामने खड़े न हों।

 बिना मॉइश्चराइजर लगाए सनस्क्रीन लोशन न लगाएं।
 प्रतिदिन चेहरा धोकर गीली त्वचा पर पर्याप्त मॉइश्चराइजर लगाएं। ऐसा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें जो विटामिन ए, ई, और सी युक्त हो।

 धूप निकली हो या बदली हो, चाहे बाहर जाएं या नहीं, सन प्रोटक्शन क्रीम जरूर लगाएं।
 रात में सोने से पहले एंटी भरकल क्रीम या अल्ट्रा हाइड्रेशन क्रीम लगाकर कुछ देर मसाज करें।
 एलोवेरा क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें।

 त्वचा पर कसाव लाने के लिए केले और पपीते का पैक लगाएं।
 गर्दन पर ध्यान देना न भूलें। झुर्रियां सबसे पहले यहीं नजर आती हैं।
 अधिक तेल बनने के कारण मुहांसे हो जाते हैं। अगर सोने से पहले मुहांसा नजर आए तो वहां टूथपेस्ट लगाएं। यह उसे सुखाने में मदद करेगा।

 मुहांसों से बचाव के लिए अंडे की स$फेदी को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।
द्ब्र चेहरे को अपने तकिए से न छूने दें, क्योंकि आपके बालों की गंदगी और तेल तकिए पर लग जाता है। चेहरा साफ करने के बाद जब आप सोती हैं तो वही गंदगी पुन: आपके चेहरे के दोबारा संपर्क में आकर एक्ने बनने का कारण बन जाती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.