जाने डिवाइडर पर क्यों लगाते हैं पेड़-पौधे!

Samachar Jagat | Sunday, 21 May 2017 12:08:06 PM
Why do you plant trees on the dividers?


इन्टरनेट डेस्क। आपने देखा होगा कि सड़क को दो हिस्सों में बाटने के लिए डिवाइडर बनाया जाता है। एक तरफ से आने का और दूसरी तरफ से जाने का रास्ता होता है।

क्या कभी आपने सोचा है कि डिवाइडर पर पेड़ ही क्यों लगाए जाते हैं। अगर आप नहीं जानते है तो चलिए में आपको बताते है क्या है इसकी वजह। 

यह देखा गया है कि जब भी रात में सडक़ों पर गाडिय़ां चलती हैं तो सामने वाली गाड़ी का प्रकाश दूसरी तरफ से आने वाली गाड़ी पर सीधा पड़ता है। जिस से कई बार भयंकर हादसे होने का भी डर रहता है।

तो इसी प्रकाश को बांटने के लिए डिवाइडर पर पेड़-पौधे लगाए जाते हैं। मतलब है कि प्रकाश को एक ही दिशा में आने से रोकने के लिए पेड़-पोधे लगा दिये जाते हैं।

लेकिन अगर आप सोच रहे है कि बस यही एक कारण है तो ऐसा नहीं है। अक्सर देखा जाता है कि सडक़ पर पशु या कोई बड़ा जानवर भी घुमते रहते हैं जो सड़क भी पार कर जाते हैं जिस से कई बार हादसे भी हो जाते हैं।

इन हादसों को रोकने के लिए भी कांटेदार पेड़ लगाए जाते है जिस से ये जानवर सडक़ न पर कर सकें। पेड़ों की वजह से सड़कों पर प्रदूषण को कम करने में भी सहायता मिलती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.