क्या आप जानते है 'जादू की झप्पी' के ये असरदार फायदे?

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 11:20:21 AM
What is the concept behind free hugs

नई दिल्ली। भारतीय संस्कृती में हमेशा से पैर छूने और नमस्कार करने को ही ज्यादा महत्व दिया गया है। लेकिन इन दिनों पश्चिमी सभ्यता की तरफ लोंगों के रूझान के चलते काफी कुछ बदला है। और यह पश्चिमी सभ्यता का ही प्रभाव है कि अब भारतीय भी जादू की झप्पी के इस महत्व को समझ चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जादू की झप्पी के इस जादुई असर के बारे में....

Read more: नियमित रूप से सेक्स न करने से हो सकते है यह नुकसान

1. जादू की झप्पी से हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जिससे हम दूसरे लोगों के साथ अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं। इसी कारण दूसरे लोगों को गले लगाने से हमारे शरीर में खुशी का संचार होता है।

2. बीमारियों से लडऩे के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी हो, तो इसके लिए दवाई नहीं, एक प्यारी सी झप्पी काम आती है। ऑक्सीटोसिन हार्मोन की वजह से इंसान को लगता है कि वो स्वस्थ है ये एक पॉजिटिव फीलिंग है जिसका सीधा असर उसके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इसलिये कहते हैं कि पॉजिटिव सोचो और एक दूसरे को जादू की झप्पी दो।

Read more: पहली इंटीमेसी के बाद महिलाओं की इंटेलीजेंसी में होता है इजाफा

3. जब आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द होता है तो मसाज करने की सलाह दी जाती है। जिससे आपको दर्द में आराम मिलता है। इसी प्रकार जब आप मानसिक रूप से परेशान होते हैं तो एक जादू की झप्पी मसाज की तरह काम करती है और आप किसी के गले लगते ही आपका सारा दर्द छू मंतर हो जाता है। शायद इसीलिए तो इसे जादू की झप्पी कहा गया है।

4. एक मां भी अपने बच्चे को गले लगाकर ही उससे अपने प्यार का इजहार करती है। प्रेगनेंसी के दौरान कुदरती तौर पर मां के शरीर से ऑक्सीटोसिन रिलीज होने लगता है जो एक मां को उसके बच्चे के करीब ले जाता है।

5. सेक्स की शुरुआत में भी एक जादू की झप्पी बहुत कमाल का काम करती है। पार्टनर को गले लगाकर आप उसके प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं।

Read more:

जाने, सुहागरात से जुड़ी कुछ अजीब बाते 

माहवारी सम्बन्धी समस्याएँ और इलाज़, जाने ? 

सेक्सुअल पावर बढाने के लिए करे इन चीजो का सेवन 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.