हफ्तेभर में ऐसे गायब कीजिए चेहरे से पिगमेंटेशन

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2016 10:30:25 AM
Ways to vanish poigmentation from face in just one week

अगर आप अपना चेहरा शीशे के सामने जा कर देंखे, तो आप पाएंगी कि आपके चेहरे पर कहीं ना कहीं पिगमेंटेशन होगा। साफ और गोरी त्वचा पर काले रंग के छोटे छोटे धब्बे, दिखने में बड़े ही खराब लगते हैं।

आज हम आपको ऐसा मास्क बताएंगे, जिसे आप लगाते ही कुछ ही दिनों में चेहरे के पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आप धूप में निकलने से पहले चेहरा ढंक कर निकलेंगी या फिर उस पर सनस्क्रीन लगाएंगी।

चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने वाला मास्क किस तरह बनता है और इसके फायदे क्या हैं।
नींबू का रस + हल्दी नींबू का रस साइट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरा होता है, जो कि त्वचा को लाइट और ब्राइट करता है। हन्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है। 

1 : 1 चम्मच नींबू के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और गर्दन तथा चेहरे पर लगाएं। 
2 : फिर इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और जब यह हल्का सूख जाए तब धो लें। इसे हर दूसरे दिन करें।

नींबू का रस + गुलाब जल + संतरे का रस नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा की मरम्मत करता है। गुलाब जल में विटामिन ई होता है जो स्किन टोन को सुधारता है। संतरे का रस में मौजूद विटामिन सी, पोर्स को क्लीन करता है और चेहरे पार चमक भरता है।

1 : 1 कटोरी में 1 चम्मच संतरे का रस, गुलाबजल और कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाइये।

2 : फिर उसमें कॉटन डुबोइये और इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाइये। जब यह सूख जाए तब इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। उसके बाद पोर्स बंद करने के लिये ठंडे पानी से चेहरा धोइये।

दूध क्रीम + बेसन दूध की क्रीम में लैक्टिक एसिड होता है जो कि त्वचा को अंदर से हाइड्रेट भी करता है और पोषण भी पहुंचाता है। इसे लगाने से आपकी डेड स्किन हटेगी और साफ स्किन सामने आएगी।

1 : 1 चम्मच बेसन में दूध की मलाई मिलाएं और पेस्ट बनाएं। फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं।

2 : अपने चेहरे को साफ करें और फिर उस पर पेस्ट लगाएं। फिर इसे 15-30 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे धोने के लिये चेहरे पर हल्का पानी लगाएं और धीरे धीरे चेहरा धो लें।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.