कुछ ऐसे दूर करें दिनभर के तनाव को

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 05:15:52 PM
Tips to Manage Stress

नयी दिल्ली घर का काम, ऑफिस की व्यस्तता और बच्चों की जिम्मेादारी के चक्कर में अक्सर हम इतना तनाव महसूस करते हैं, कि इसका असर हमारे शरीर पर पड़ने लगता है। और फिर बार-बार बीमार हो जाना, जल्दी थकान होना, आलस आना आदि तनाव के कारण ही होते हैं। अगर आप इन समस्याहओं को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो इन टिप्सह को ट्राई करके देंखे।

Read also: कुछ ऐसे निपटे आॅफिस के दिनभर के बीजी शेड्यूल से

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो समझ जाएं कि इसका कारण तनाव है। एक एडल्टा को दिन में 7 से 9 घंटे नींद लेने की जरूरत पड़ती है। नींद पूरी होने से आपको चिड़चिड़ाहट नहीं हो पाती और आपमें ऊर्जा बनी रहती है।

तनाव को दूर रखने में योग और प्राणायाम काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप चाहें तो मांसपेशियों को आराम देने वाली कई प्रकार की थैरेपी भी ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा मालिश भी अच्छा  ऑप्शलन है...

Read also: जाने! टीनएज लव की यह अनजान बातें....

अगर आपके घर में कोई शांत कमरा है तो दिन में 15.20 मिनट वहां गुज़ारें। बड़े शहरों में अक्सर घरों में शांति नहीं मिल पाती तो ऐसे में आप किसी म्यूज़ियम, लाइब्रेरी या फिर धार्मिक जगह पर भी जा कर बैठ सकते हैं। कई बार खामोशी ही बड़े से बड़े मर्ज़ की दवा बन जाती है।

कहा जाता है कि हरे रंग का इंसान पर अच्छा असर होता है। इससे शांति का एहसास मिलता है। यह भी साबित किया जा चुका है कि जो लोग किसी पार्क के पास रहते हैं या जिनके घर में आंगन होता है, अन्य शहरी लोगों की तुलना में उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

अगर आप वर्किंग है और दिन भर दफ्तर में रहते हैं और उसके बाद का समय दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच बिताते हैं तो तनाव थोड़े समय के लिए ही सही लेकिन दूर हो जाता है।

Read more:

जाने! प्रेगनेंसी के अलावा और किन कारणों से रूकते है पीरियड्स

जल्दी सोने वाले बच्चे मोटापे का शिकार कम होते हैं

सिंगल होना भी है काफी स्पेशल....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.