सर्दियों में निखारें अपने त्वचा की रंगत, अपनांए यह सबसे आसान व असरदार नुस्खें...

Samachar Jagat | Thursday, 10 Nov 2016 01:55:45 PM
Tips for skin care in winter

नई दिल्ली। हल्की सर्द हवाओं के साथ दस्तक देती सर्दी के मौसम में स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है। तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं। आज हम आपके लिए कुछ बेहद आसान और घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिसे अपनाकर आपकी त्वचा बिलकुल खील सी जाएगी। तो आईए आज हम आपको ऐसे ही कुछ होम मेड फेस-पैक्स के बारे में बताएंगे।

Read also: अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

त्वचा को निखारने के लिए करें ये आसान उपाय

मलाई-ऑलिव ऑयल

त्वचा का रंग निखारने के लिए ऑलिव ऑयल बेहतरीन उपाय है। 1 टेबलस्पून मलाई में 10 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं।  15 मिनट बाद धो लें।

मलाई-चंदन पाउडर

बराबर मात्रा में मलाई, चंदन पाउडर, गुलाब जल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे और गले पर लगाएं।  30 मिनट के बाद धो लें।  बेहतर रिज़ल्ट के लिए हफ़्ते में 2 बार यह प्रक्रिया दोहराएं।

बेसन-हल्दी

बेसन और हल्दी, दोनों ही त्वचा में निखार लाने वाले पुराने, लेकिन असरदार उपाय हैं। एक चुटकी हल्दी में मलाई और बेसन मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद धो लें। चेहरा दमक उठेगा। ऐसा हफ़्ते में दो बार करें।

Read also: बढ़ते प्रदूषण के बीच ऐसे रखें अपनी नाज़ुक आखों का ख्याल

केसर-मलाई

ख़ूबसूरती निखारने के लिए केसर सबसे फायदेमंद होता है। आमतौर पर लोग रात को सोने से पहले दूध में केसर मिलाकर पीते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है।  आप केसर और मलाई को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। जल्द ही फर्क़ महसूस होगा।

राइस पाउडर-बादाम

सुनकर शायद आपको हंसी आ जाए, लेकिन त्वचा में निखार लाने के लिए चावल का आटा बहुत उपयोगी है। इसके लिए बराबर मात्रा में चावल का आटा, बादाम पाउडर और मलाई मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से पहले चेहरा गीला करें और स्क्रब करते हुए पेस्ट निकालें। इससे जल्द ही आपको त्वचा में निखार दिखेगा।

मिल्क-एलोवीरा जेल

डल और पैची त्वचा को चमकदार बनाने का यह सबसे आसान तरीक़ा है। इसके लिए आप 2 टेबलस्पून दूध में 1 टीस्पून बादाम पेस्ट, 1 टीस्पून एलोवीरा जेल और 1 टीस्पून शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।

Read more: ब्रेकअप के बाद के वो 5 सवाल, जो हर लड़की पूछना चाहती है अपने एक्स से

'गल्ली ब्वॉय' में सारा अली नहीं इस एक्ट्रेस के साथ रोमांस करेंगे रणवीर सिंह 

पहली बार माँ बनने की क्या उम्र सही है, जानिए ? 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.