घंटों बैठने वाली नौकरी में ये उपाय आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 11:35:52 AM
These solutions will keep your health in the job of a few hours sitting

ऑफिस में लगातार बैठे-बैठे काम करने से अक्सर हमारा शरीर और उसकी कई क्रियाएं जवाब देने लगती हैं। मुश्किल यह है कि काम को छोड़ा नहीं जा सकता, लेकिन लगातार बैठे रहने से होने वाली परेशानी से निपटना भी जरूरी है। ऐसे में कुछ आसान से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर ऑफिस में घंटों बैठने के बावजूद आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। 

केक, मीठे को कहें न
रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जंस के शोधकर्ताओं का कहना है कि डेस्क पर लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों को ज्यादा मीठे से परहेज करना चाहिए। ऑफिस में अक्सर मीठा बांटकर खाने का चलन होता है। अगर आपका काम लंबे समय तक बैठने वाला है तो आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए। 

घर का बना खाना लाएं
ऑफिस में अक्सर बदपरहेजी हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि घर का बना खाना खाएं। घर के खाने में भी यह जरूर ध्यान रखें कि उसमें तेल-मसाले और नमक संतुलित मात्रा में हों। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाला आहार लेना हर परिस्थिति में बेहतर होता है।

खाते समय कंप्यूटर पर काम न करें
आहार विशेषज्ञों का कहना है खाना खाते समय हमारा ध्यान सिर्फ खाने पर होना चाहिए। ऑफिस में भी यही बात लागू होती है। रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जंस की आहार विशेषज्ञ शोना विलकिंसन का कहना है कि हमारे बेहतर पाचन तंत्र के लिए जरूरी है कि हम सीधे बैठकर और आराम से खाना खाएं। काम ज्यादा हो और ऑफिस में लंबे समय तक बैठना आपके लिए जरूरी हो, तो खूब सारा पाना पीते रहें। 

मस्तिष्क और हमारे पाचन तंत्र के बेहतर संचालन के लिए यह बेहद जरूरी है। पानी की कमी के कारण सिर दर्द और थकान हो सकती है। मुश्किल हालात में काम करने वालों को रोज दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए। 

लगातार बैठे रहना घातक
शोध कहते हैं कि घंटों बैठकर काम करने वालों में विभिन्न कारणों से मौत का खतरा 60 फीसदी तक अधिक रहता है।

लिफ्ट नहीं, सीढिय़ों का इस्तेमाल करें
रोजाना हल्के व्यायाम करना भी सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। आहार विशेषज्ञ खाना खाने के बाद हल्की चहलकदमी का सुझाव देते हैं। अगर आप यह नहीं कर सकते तो काम पर पांच मिनट जल्दी निकलें। यथासंभव कुछ दूरी पैदल तय करें। ऑफिस में लिफ्ट के स्थान पर सीढिय़ों का प्रयोग करें।

तनाव में कुछ खाने से बचें
कुछ लोग अक्सर एक तनावपूर्ण मीटिंग के बाद बिस्कुट या कुछ हल्का-फुल्का स्नैक्स लेते हैं। आहार विशेषज्ञों का कहना है कि यह अच्छी आदत नहीं है। इससे बेहतर है कि आप पूरा लंच करें और ज्यादा बातें न करें। आहार विशेषज्ञ शोना विलकिंसन कहती हैं कि खाना कम से कम 30 बार चबा कर खाना चाहिए।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.