नंगे पैर चलने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 10:57:03 AM
These problems will be overcome by walking barefoot

आपको  याद है आप आखिरी बार नंगे पैर कब चले थे? शायद ही याद हो। सुबह उठने के साथ ही हम मशीन बन जाते हैं और मशीन की ही तरह कामों में लग जाते हैं। जूतों के फीते बांधते हैं और निकल पड़ते हैं काम पर। घर लौटते-लौटते रात हो जाती है और उसके बाद थककर बिस्तर पर गिर पड़ते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस एक छोटी सी आदत को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं।

 आपने अपने घर में नाना-नानी या दादा-दादी को ये कहते सुना होगा कि सुबह नंगे पैर घास पर टहलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। लेकिन सुबह नंगे पैर घास पर टहलने का ये इकलौता फायदा नहीं है। रोज सुबह कुछ दूर नंगे पैर टहलकर आप लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं।

नंगे पैर जमीन पर चलने से बॉडी पोश्चर सही रहता है। इससे कमर भी सीधी रहती है, जिससे कमर और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसके अलावा नंगे पैर चलने से पैरों के दर्द में भी फायदा होता है।
नंगे पैर चलने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे पैरों का निचला हिस्सा मजबूत होता है। रोजाना कुछ देर नंगे पैर चलने से पैरों का पुराना दर्द भी दूर हो जाता है। एक शोध के अनुसार, नंगे पैर चलने से तनाव भी कम होता है और दिमाग शांत होता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.