बालो में तेल लगानें के भी है नुकसान जिनसे शायद आप है अब तक अनजान

Samachar Jagat | Saturday, 28 Jan 2017 01:26:25 PM
There is also losses of hair oil

बहुत पुराने समय से बालो  को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए सिर  में तेल लगाने की परंपरा चली आ रही है। आपकी दादी और नानी ने  भी आपके  फायदे के लिए आपके सिर  में बहुत मात्रा में तेल की मालिश की होगी परन्तु अब आप ये जानकर हैरान रह जायेंगे कि तेल भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

तेल हमारे बालो को चमक और मजबूती देने में सहायक है ,परन्तु अधिक मात्रा में सिर  में तेल लगाने से यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अधिक समय तक बालो में तेल लगे रहने से आपके फुंसियां और दाने हो सकते है। अधिक समय तक तेल लगे रहने से तेल की नमी चेहरे पर आ जाती है और धूल तथा गन्दगी जमा हो जाती है जिस से चेहरे पर फुंसियां और दाने हो जाते है जो आपके लिए बहुत नुकसानदायक है। 

तेल लगाने का सही तरीका 

तेल के नुकसानदायक खतरे से बचने के लिए उतनी ही मात्रा में तेल लगाएं जितना आपकी सिर की त्वचा शोख सके ,अधिक मात्रा में तेल न लगाएं। अगर अधिक तेल लग जाये तो उसे किसी सूती कपडे से पोंछ ले। तेल लगाने के बाद बालो को अच्छी तरह बांध ले और चेहरे को फेसवाश से अच्छी तरह धो ले। जहाँ तक संभव हो रात को सोने से पहले  सिर में तेल की मालिश करे तथा सुबह बालो को शैम्पू से धो ले। या बाल धोने के कुछ घंटो पहले भी तेल लगाया जा सकता है। हमारे सर की त्वचा स्वमं तेल व् नमी का निर्माण करती है इसलिए आवश्यकता से अधिक तेल न लगाए। और अधिक समय तक बालो में तेल नहीं रहने दे। 

सोर्स- गूगल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.