बदलते मौसम में भी त्वचा रहेगी सेहतमंद

Samachar Jagat | Monday, 10 Apr 2017 09:04:44 AM
The skin will remain healthy even in the changing season

बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत काफी आम हो जाती है। बॉडी लोशन और मॉइश्चराइजर के प्रयोग के बाद भी यदि आपके हाथ-पैर की त्वचा शुष्क रहती है, तो आप मैनीक्योर और पैडीक्योर का सहारा भी ले सकते हैं। स्वस्थ त्वचा खूबसूरती का सबसे अनमोल तोहफा है। 

यदि त्वचा में निखार और चमक हो, तो किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन के प्रयोग की जरूरत नहीं पड़ती। यहां तक कि मेकअप के बिना भी काम चल सकता है। लेकिन मौसम में होने वाले इस बदलाव का असर त्वचा पर नजर आना शुरू हो जाता है।  कुछ बातों का ध्यान रखकर आप मौसम के इस बदलाव का असर होने से टाल सकते हैं। बदलते मौसम में हवाओं का जितना असर आपके चेहरे पर पड़ता है, उतना ही असर शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता है। 

ऐसे में बेहतर है कि आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर में किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। यह त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। बदलते मौसम की शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को नष्ट करती है।  इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है, जिससे त्वचा फटने लगती है। 

मॉश्चराइजर त्वचा को पोषण प्रदान करके उसे शुष्क हवाओं के प्रभाव से बचाता है। इसके बाद भी यदि किसी के हाथ-पैर की त्वचा खुश्क रहती है, तो मैनीक्योर और पैडीक्योर का सहारा भी लिया जा सकता है।

तीन स्टेप्स होते हैं महत्वपूर्ण
त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए तीन प्रक्रियाओं को अपनाना बेहद जरूरी है। ये तीन प्रक्रियाएं हैं, क्लीभनग, मॉइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग। दिनभर की धूल और प्रदूषण के असर को खत्म करने के लिए त्वचा की सही तरह से सफाई करना आवश्यक है। दिन में दो बार किसी अच्छे मेडिकेटेड फेस वॉश से चेहरा साफ करें। बार-बार स्क्रब करने से त्वचा की ऊपरी सतह बेजान हो जाती है। इससे ओपन पोर्स की समस्या भी हो सकती है। अत: सौम्य प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करें।

ऐसी हो डाइट
सर्दियों  में डायजेशन और मेटाबॉलिज्म गॢमयों के मुकाबले बेहतर तरीके से काम करता है, इसलिए अच्छी डाइट से मिले न्यूट्रिशंस बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, इस मौसम में तली हुई और मीठी चीजें खाना अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो भुनी हुई चीजे ज्यादा खाएं। 

मछली, हॉट सूप और ड्राय फू्रट्स लें। मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। टमाटर में केरोटीन तत्व होता है, जो ब्लड को क्लीन करता है, वहीं पालक कैल्शियम देने के साथ हीमोग्लोबीन की मात्रा को बढ़ाती है।

इन बातों का रखें ध्यान
*स्किन का हाइजीन मेंटेन करने के लिए हॉट शॉवर लें, नहाने के तुरंत बाद मॉइश्राइजर का प्रयोग करें
*दिन के समय भजक ऑक्साइड मॉइश्चराइजर लगाएं, जिसमें एसपीएफ 30 प्रोटेक्शन हो।
*रात के लिए विटामिन ए और दिन के लिए विटामिन सी और ई क्रीम फायदेमंद होती है
*वॉटर बेस क्रीम व मॉइश्चराइजर लगाएं

*होंठों पर पेट्रोलियम जैली व ग्लिसरीन यूज करें, लिप बाम भी लगा सकते हैं
*स्किन को ज्यादा रगड़ें नहीं

*फलों और मौसमी सब्जियों का सेवन करें ठंडी हवा का सबसे ज्यादा असर होंठों पर पड़ता है, ऐसे में आप पेट्रोलियम जैली व ग्लिसरीन यूज कर सकते हैं

*क्ले बेस $फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी बिल्कुल भी यूज न करें, क्योंकि इससे ऑयल निकल जाता है।

*नहाने से पहले मॉइश्चराइजर से मसाज करें, चेहरे पर हल्का दबाव बनाते हुए चिक्स, फोरहेड व चिन पर गोलाकार तरीके से मसाज बेहतर रहती है

*नायलॉन के मोजों की जगह हमेशा कॉटन के मोजों का प्रयोग करें और गीले हो गए मोजों को बदलने में देरी न करें
*नंगे पांव बिल्कुल न चलें

*हफ्ते में एक दिन जूतों को कुछ देर धूप में रखें, जिससे उसमें मौजूद सूक्ष्मजीवी या फफूंद नष्ट हो जाएं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.