फ्रिज की सफाई करने का सही तरीका

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2017 10:01:15 AM
The right way to clean the refrigerator

जिस तरह घर की दूसरी चीजों को समय-समय पर साफ करना जरूरी है उसी तरह फ्रिज को भी समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए. वरना इससे बदबू आने लगती है। इसके साथ ही चीजें जल्दी खराब होना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में समय-समय पर फ्रिज की सफाई करते रहना बहुत जरूरी है।

इन टिप्स की मदद से आप कम समय में बेहतर तरीके से फ्रिज की सफाई कर सकते हैं। सबसे पहले फ्रिज में मौजूद सारी सब्जियों  और फलों को बाहर निकाल दें।

फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट कर दें। फ्रिज के बेस पर एक मोटा पेपर बिछा दें. ताकि जब बर्फ पिघलकर आए तो पेपर उसे सोख ले। अगर आपके फ्रिज से बदबू आ रही हो तो बेकिंग सोडा या फिर नींबू के रस से बदबू दूर करें। एक कटोरी में हल्का गर्म पानी लेकर उसमें नमक घोल लें। इसमें एक कपड़ा डुबोकर फ्रिज को अंदर से अच्छी तरह पोंछ लें। कुछ घंटों के लिए फ्रिज को खुला ही रहने दें।

 वेजिटेबल ट्रे को बाहर निकालकर अच्छी तरह धो लें। जब ये सूख जाए तो इसे फ्रिज में रख दें। कोशिश करें कि फ्रिज में बचा हुआ खाना बहुत दिनों तक नहीं रहे। जब भी बचा हुआ खाना फ्रिज में रखें उसे ढककर ही रखें। वरना पूरे फ्रिज में उसकी गंध फैल जाएगी। जब फ्रिज की पूरी बर्फ पिघल जाए और आपकी सफाई पूरी हो जाए तो एक-एक करके चीजों को दोबारा से अंदर रख दें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.