ऑनलाइन की गूगली का बढ़ा क्रेज!

Samachar Jagat | Friday, 30 Dec 2016 10:37:36 AM
take care while purchasing online product

इन्टरनेट डेस्क। बढ़ती तकनिकी के दौर में जिस तरह से भारत  डिजिटललाईसेशन हो रहा हैं उसमें अब हर वास्तु ऑनलाइन मिलने लग गयी हैं। चाहे वो कपडे हो, जूते हो, बैग हो, गोल्ड ज्वेलरी हो या फिर कोई भी छोटी मोती वास्तु हो सब ऑनलाइन हो चूका हैं। इतना ही नहीं अब आपको घर बैठे फ्रेश सब्जियां भी ऑनलाइन मिलने लगी हैं। 

बिग बॉस10 : बाहर हुई प्रियंका जग्गा ने मिसकैरेज की खबरों को बताया अफवाह,बोली..... 

एक तरह से ऑनलाइन मिलने वाला सही भी हैं क्योंकि ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए बाजार जाना नहीं पड़ता और समय भी बच जाता हैं। लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी सामने आये हैं जैसे कोई भी सामान की क्वालिटी ख़राब आ जाये तो उसको रिप्लेस करवाने में ही इतना समय लग जाता हैं। कई बार तो कई प्रोडक्ट में रिफंड की कोई सुविधा नहीं होती हैं उसे सीधा बेकार क्वालिटी में ही स्वीकार करना पड़ता हैं। ऐसे में पैसा का भी नुकसान और समय का भी। 

नाबालिग से रेप , रिश्तेदार ने बिना कपडों के घंटों कार में घुमाया !


डिजिटललाईसेशन के चलते पिछले दो सालो में ऑनलाइन का क्रेज सर चढ़कर लोगों के बीच दिखाई दे रहा हैं। अगर आप भी ऑनलाइन कुछ सामान खरीदते हैं तो कुछ बातो का हमेशा ध्यान दे। 

- प्रोडक्ट की पालिसी पड़े
जी हाँ कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले उसके टर्म्स एंड कंडीशन को जरूर पड़े। कई बार ऐसा होता हैं की प्रोडक्ट में रिफंड और रिप्लेस की कोई पालिसी नहीं होती और ख़राब प्रोडक्ट स्वीकार करना पड़ता हैं। ऐसा अक्सर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में होता हैं। 

- घर में ही ट्राई करें
कई लोग घर के बाहर या फिर गंदी जगह पर जूते चेक करने लगते हैं। ऐसा न करें। इससे जूते को बदलते समय दिक्कत हो सकती है।

पुणे: बेकरी में सो रहे छह मजदूर जिंदा जले, बाहर लगा था ताला
 
- प्रोडक्ट की रेटिंग करे चेक
कोई भी प्रडक्ट लेने से पहले उसकी स्टार्स चेक करे। हर साइट और प्रोडक्ट पर रेटिंग का ऑप्शन मौजूद होता हैं। इससे आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी का अंदाज़ा हो जायेगा और चाहे तो उस प्रोडक्ट पर आये कमैंट्स को भी एक दफा पढ़ ले यह भी बहुत मदद करेगा।  

ऑनलाइन शॉपिंग के चलते अब कॅश ट्रांसक्शन भी ऑनलाइन  हो चूका हैं। जी हाँ नोटबंदी के बाद से कैशलेस भारत में अब पेमेंट भी ऑनलाइन शुरू हो चूका हैं। ऑनलाइन पेमेंट तेजी से लोगो के बीच दौड़ रहा हैं। 

ऑनलाइन पेमेंट की दूसरी खासियत यह भी है कि यहां अक्सर कोई न कोई ऑफर होता ही है, जिसके चलते चीजें रिटेल शॉप की तुलना में कुछ सस्ती मिल जाती हैं या फिर कैशबैक की सुविधा मिल जाती हैं। वही घर बैठे आप ट्रैन, बस, मूवी, फ्लाइट टिकट्स करवा कर अच्छा कैशबैक ले सकते हैं। कई बार कैशबैक ना मिलकर अच्छा ऑफर मिल जाता हैं। 

श्रद्धा-फरहान के लिव-इन की खबर पर शक्ति कपूर ने तोड़ी चुप्पी बोले....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.