पीले दांतों पर लगाइए ये चीजें और पाइए साफ दांत

Samachar Jagat | Saturday, 17 Dec 2016 11:14:43 AM
Take a Get these things and clean teeth yellow teeth

आपके बालों में अच्छा सा स्टाइल बना हुआ है, आपने बेस्ट ड्रेस पहनी हुई है और आपकी स्कीन भी ग्लो कर रही है, लेकिन ये क्या... आपके मुस्काराते ही आपके पीले भद्दे दांत दिखने लगे और आपकी पूरी ब्यूटी पर धब्बा लग गया। ऐसा कई बार होता है, इसलिए आपको अपने दांतों को व्हाइट बनाने के लिए हर्बल उपायों को अपनाना चाहिए। 

लेकिन इससे पहले आपको उन कारणों को समझना होगा कि आपके दांत मोती जैसे चमकते हुए क्यूँ नहीं दिखते हैं। 

दांतों की चमकना सबसे ज्यादा आपके मुँह की हाईजिन पर निर्भर करता है। मुँह को आप जितना साफ रखेंगे, दांत भी उतने ही साफ रहेंगे। वैसे दांतों के पीलेपन को दूर भगाने के लिए हर्बल उपाय सबसे ज्यादा कारगर होते हैं।

अगर आप रेगुलर तरीके से दांतों को साफ रखेंगे, रोजाना दिन में दो बार ब्रश करेंगे और इन हर्बल उपायों को अपनाएंगे तो आपके दांतों का पीलापन भाग जाएगा और वो मोती की तरह चमकने लग जाएंगे। 

जो लोग धूम्रपान करते हैं या किसी प्रकार के नशे या दवा के आदी हो चुके हैं उनके दांतों की परत भी पीली पड़ जाती है और वो अपनी स्वाभाविक चमक खो देती है। ऐसे दांतों के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस बहुत सही रहता है।

 बेकिंग सोडा, दांतों पर चिपक जाने वाली गंदगी को दूर कर देती है और उस पर जमी पीली परत को निकाल देती है। वहीं नींबू शाइन देता है और उस भद्दे रंग को दूर कर देता है। दांतों का पीएच बैलेंस भी इसी से रिस्टोर हो जाता है। 

* एक तिहाई चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसे एक कटोरी में डालें। बेकिंग सोडा में क्रिस्टल और एसिड मौजूद होता है जो दांतों के एनेमल को स्क्रेच कर देता है और उसे ग्लॉसी बना देता है और इससे दांतों की सुरक्षा होती है।

* इसमें 5 बूंद नींबू का रस मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद इसका एक पेस्ट बन जाएगा। नींबू बदबू को दूर भगा देता है क्योंकि इससे मुँह में पनपने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं और सांसों में ताजगी आ जाती है।

* इसके अलावा, आप चाहें तो एक स्ट्राबेरी का पल्प भी निकाल कर डाल सकते हैं। इसमें मेलिक एसिड होता है तो दांतों से धब्बे या दाग को दूर कर देता है और दांतों को नुकसान भी नहीं पहुँचता है। लेकिन पल्प को डालने से पहले आपको इसे अच्छे से फेंट लेना होता है।

* अपने मुँह को सादा पानी से धुलें यानि कुल्ला करें। जितनी लार निकलती है निकल जाने दीजिए। इसके आप एक साफ कपड़े से दांतों को अच्छे से पोंछ लें।

* कोई पुराना ब्रश लें और उसे पेस्ट में डुबाएं। पेस्ट को ब्रश में लेने के बाद, उसे अपने दांतों पर लगाएं। अब इसे यूँ ही 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें।

* अब अपने ब्रश को दांतों में सर्कुलर मोशन में घुमाएं। 1 मिनट तक ऐसा करें। अपने मुँह को गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें, आपके दांत चमक उठेंगे।

* अगर आपके समय कम है तो आप दो चम्मप गरी का तेल लें। नारियल के तेल में ल्यूरिक एसिड होता है जिससे दांतों के बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और धब्बे भी निकल जाते हैं।

* इस ऑयल को अपने मुँह में डालें और अच्छे से मुँह में इधर से उधर घुमाएं। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। बाद में तुलसी की दो पत्तियां चबा लें। इससे आपके मुँह में ताजगी आ जाएगी।

निष्कर्ष : दांतों का चमकना आपके मुँह की स्वच्छता को दर्शाता है। आप इन हर्बल टिप को अपना कर देखें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.