कुछ चीजें समय के साथ बदलें, तो हो सकता है दिल को खतरा

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Apr 2017 02:38:57 PM
Some things may change over time, the danger to the heart

दिल की बीमारियों के बढऩे के कई कारण हमारे आस-पास हो गए हैं जो दिल के लिए खतरे का सबब हो सकते हैं। इनमें कुछ चीजें ऐसी शामिल हैं जिन्हें बदलना हमारे हाथ में है। इसे मॉडीफाइडेबल रिस्क फैक्टर कहते हैं और जिन कारकों को बदलना हमारे हाथ में नहीं उन्हें नॉनमॉडीफाइडेबल रिस्क फैक्टर कहते हैं।

ऐसे ही कुछ कारक जिन्हें बदला जा सकता है
धूम्रपान : इसके अंतर्गत सेकंड हैंड स्मोकिंग भी शामिल है। स्मोकिंग के कारण धमनी में प्लाक जमा होने लगता है, रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा घटने लगती है, ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और दिल की बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है।

शारीरिक असक्रियता : शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले लोगों में हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम से तेज गति वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। यदि किसी को पहले से ही हृदय रोगों का खतरा है तो उन्हें किसी भी प्रकार का व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

पोषण का अभाव : भोजन में सैचुरेटेड फैट की अत्यधिक मात्रा का होना साथ ही फल और सब्जियां कम मात्रा में लेने से भी हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

अत्यधिक वजन : एक कैनेडियन शोध के मुताबिक मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है, जिसकी वजह से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। एक स्वस्थ वजन बनाए रखना दिल के लिए भी फायदेमंद है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या : 140/90 एमएम एचजी से अधिक ब्लड प्रेशर वाले लोगों को, जिन्हें डायबिटीज की समस्या है उनमें दिल के रोगों की आशंका बढ़ जाती है।

अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन : किसी भी चीज की अति परेशानी में डाल सकती है ऐसा ही कुछ अल्कोहल के साथ भी है। यदि सीमा से अधिक मात्रा में शराब का सेवन किया जाए तो दिल के लिए खतरे की बात हो सकती है।
तनाव से हो सकती है तकलीफ : कई शोधों में यह बात सामने आई है थोड़ी मात्रा में तनाव होने से व्यक्ति अपने काम को अधिक गंभीरता के साथ समय पर पूरा कर पाते हैं, लेकिन तनाव की अधिक मात्रा कई बीमारियों का कारण बन सकती है, उन्हीं में हृदय रोग भी शामिल है।

ऐसे कारण जिन्हें बदला नहीं जा सकता
उम्र : जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हृदय रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।
जेंडर : 55 साल से अधिक उम्र के लोगों और महिलाओं में मेनोपॉज के बाद हृदय रोगों की आशंका बढ़ जाती है। जब तक महिलाएं मेनोपॉज की उम्र तक नहीं पहुंचती उन्हें इसका खतरा बहुत कम होता है।

फैमिली हिस्ट्री : यदि माता या पिता में से किसी को हार्ट डिसीज है, या ऐसे बच्चे जिनके किसी भाई या बहन को इससे जुड़ी बीमारी है तो उनमें इसके होने का खतरा बढ़ जाता है।

साफ-सफाई भी जरूरी है
हाथों को लगातार धोते रहना या हाइजीन का ध्यान रखने से न केवल बैक्टीरियल और वायरल इन्$फेक्शन से बचाव होता है बल्कि हृदय रोगों से बचाव के लिए भी यह आदत अहम है। खासकर तब जबकि किसी को पहले से ही हृदय संबंधी परेशानी है। मुंह की सफाई में की जाने वाली लापरवाही भी हृदय रोगों को आमंत्रण दे सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.