अगर आप रेगुलर nailpolish लगा रही है तो हो जाये aware

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Dec 2016 04:38:32 PM
side effects of nail polish

मेकअप के साथ अगर आप नेल्स पर भी नेल आर्ट और नेल पेंट लगा ले तो चार चाँद लग जाते है लेकिन अगर आप नैल पेंट का रोजाना इस्तमाल कर रहे है तो यह नुकसान पंहुचा सकता है। माना कुछ समय के लिए यह नेल पेंट नाखूनों को खूबसूरत बना देता है, लेकिन आगे चल कर यह नेल्स को कई नुक्सान भी पहुंचाता है।

गैप में लगाए नैल पेंट 
हमेशा नेल पॉलिश लगाए रहने से नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता है जिससे उनकी परत पतली होकर टूटने लगती हैं। इसलिए आप अपने नाखूनों को भी थोड़ा ब्रेक दें। दिन में एक बार 10-15 मिनट के लिए नाखूनों को गर्म पानी में डुबोकर रखें ताकि वे हाइड्रेट हो सकें। 

रिमूवर का इस्तेमाल करें कम
नेल पॉलिश को हटाने के लिए इस्तेमाल होने वाले नेल रिमूवर में ऐसिटोन होता है, जो नाखूनों में मौजूद नैचरल ऑयल और नमी को सोख लेता है, जिससे नाखून के आसपास की त्वचा सूख जाती है। साथ वह रुखे भी हो जाते हैं। इसलिए बार-बार रिमूवर का यूस ना करें।

ब्लेड और नाखूनों से ना खुरचे
कुछ लोग ब्लेड से या फिर नाखूनों से ही नेल पेंट को खुरचने लगते हैं जिससे नाखून की ऊपरी सुरक्षा परत भी निकल जाती है। जिससे आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं, और उनके बीच से टूटने की आशंका बन जाती है।

हमेशा बेस कोट का करें इस्तेमाल
बेस कोट के बिना नेल पॉलिश लगाने की वजह से आपके नाखून पीले हो जाते हैं। इसलिए हमेशा बेस कोट लगाने के बाद ही नेल पॉलिश लगाएं।

सस्ती नेल पॉलिश को करें इग्नोर 
कभी भी सस्ती नेल पॉलिश का इस्तेमाल न करें। इसमें ऐसे केमिकल होते हैं जो आपके नाखूनों को रूखा बना देते हैं। आप बाजार में मिलने वाली विटामिन नेल पॉलिश इस्तेमाल कर सकती है, यह आपके नाखूनों को पोषण देगी।

सोर्स- गूगल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.