नेचुरल तरीकों से करें टैनिंग को दूर

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2017 06:53:32 PM
Removing Tanning with Natural Ways

सूरज की तेज किरणों और प्रदूषण की वजह से स्किन पर काले धब्बे पड़ जाते हैं। आपने देखा होगा कि आपकी बॉडी का जो हिस्सा कवर होता है उसका रंग साफ़ और जो हिस्सा ढका हुआ नहीं होता वहां काले धब्बे पड़ जाते हैं, जिसे टैनिंग कहते हैं। इसलिए धुप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए लेकिन कई बार सनस्क्रीन लगाने के बाद भी टैनिंग हो जाती है इसलिए आज हम कुछ घरेलु और आसान उपाय लाये हैं जिनसे आप टैनिंग को हटा सकते है। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में:

दही:
दही को अच्छी तरह से मैश करें और फिर इसमें  नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं। इसे स्क्रब की तरह अच्छे से बॉडी पर मसल लें। 30 मिनट के बाद धो लें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को करें। 

टमाटर का रस:
टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन बार करें। 

आलू:
आलू को पीसकर पेस्ट बना लें और टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें। थोड़ी देर बाद उस जगह को धोलें। इसे   आप रोजाना भी कर सकते हैं। 

हल्दी:
थोड़े से हल्दी पाउडर में निम्बू रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगा लें। इससे टैनिंग हटेगी और स्किन कलर फेयर होगा। 

निम्बू:
टैनिंग दूर करने के लिए नींबू अच्छा विकल्प है। टैनिंग वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाइए और 30 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.