ऐसे हटाएं दांत से तंबाकू के दाग, ये हैं 7 अचूक तरीके

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 10:15:09 AM
Remove from the tobacco stains teeth, these are the 7 Surefire Ways

आज  के समय में युवाओं में गुटखा-तंबाकू खाना ट्रेंड सा बन गया है, जबकि उन्हें मालूम है कि यह उनके सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक हो सकता है। तंबाकू से हमारे दांत और स्वास्थ्य दोनों को ही नुकसान पहुंचाता है। लेकिन फिर भी कुछ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं, जिससे उनके दांत खराब हो जाते हैं। 

तंबाकू खाने से इसमें मौजूद निकोटीन, दांतों के चारों ओर जमा हो जाते हैं और दांत पीले पडऩे लगते हैं। तंबाकू की वजह से दांतों में कई समस्याएं तो बढ़ जाती ही है, इसके अलावा कैंसर होने के भी संभावना हो सकती है। आइए बताते हैं कि दांत से तंबाकू के दाग को कैसे आसानी से हटाया जा सकता है।

रोजाना करें दांतों की सफाई
ओरल सफाई का मतलब सिर्फ ब्रश्ंिाग नहीं है। मुंह की पूरी सफाई मतलब दिन में दो बार ब्रश, माउथ वॉश और दिन में एक बार मुंह में फ्लास करना होता है। अगर आप नियमित रूप यह सब करेंगे तो जल्द ही आपको दांतों पर पड़े तंबाकू या किसी भी प्रकार के दागों से मुक्ति मिल जाएगी।

दांतों को रखें क्लीन और स्मूद
दांतों पर कोई भी चीज तभी जमती है जब दांतों की सतह रफ होती है। इसलिए दांतों पर कुछ जमने ना देने के लिए, दांतों की सतह को हमेशा स्मूथ और साफ रखना चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना सुबह करें और शाम को सोने से पहले ब्रश जरूर करें। खाने-पीने के बाद पानी से मुंह को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। 

मुंह को रखें बैक्टीरिया से मुक्त
दांतों को सफेद बनाए रखने के लिए दांतों में किसी भी प्रकार की कैविटी नहीं होने देनी चाहिए। दांतों को बैक्टीरिया फ्री रखना बेहद जरूरी है। 
बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
बेकिंग सोडा दांतों पर से धब्बे हटाने का सबसे कारगर नुस्खा है। रो$जाना ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमे दाग-धब्बे धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

गाजर का करें सेवन
गाजर का दांतों के दाग-धब्बे दूर करने में मदद इसलिए मिलती है क्योंकि गाजर खाने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं। दांतों को कोनों की गंदगियों को जल्द दूर करने में सहायक होती है। 

दांतों का कराएं चेकअप
घरेलू नुस्खे के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह बहुत $जरूरी है। दांतों का चेकअप कराने से आपको लंबी अवधि के दागों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए एक निश्चित अंतराल पर दांतों का चेकअप कराना बहुत $जरूरी है।

हल्दी का अचूक नुस्खा
यह भी उपाय कारगर साबित हो सकता है कि हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों मे मंजन की तरह मलने से भी दांतों का पीलापन ठीक होगा। यदि आपके दांतों में पीलापन हो तो यह बेहद ही फायदेमंद हो सकता है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.