छोटे कद के पुरुषो में गंजेपन की समस्या

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 12:41:41 PM
Problem of baldness in men of short stature

जिन पुरुषों का कद छोटा होता है, उन्हें गंजेपन की समस्या जल्दी हो सकती है। कद के साथ ही त्वचा के पीलेपन की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं। जर्मनी के बॉन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अध्ययन कर इस समस्या की वजहें पता लगाई हैं।

शोधकर्ताओं ने गंजेपन के 11 हजार जीन की तुलना सामान्य स्थिति से की। सामय से पहले बाल झडऩे की तुलना में उन्हें 63 आनुवांशिक अंतर मिले, जो शारीरिक विषमताओं और बीमारियों से भी जुड़े थे। इनमें समय से पहले बाल झडऩे वाले पुरुषों की तुलना में हृदय रोग और प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना अधिक थी।

अध्ययन से शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि शारीरिक कद, पीली त्चवा और हड्डियों के घनत्व बढऩे से समय से पहले बाल झडऩे की समस्या हो सकती है।

प्रमुख शोधकर्ता डॉ$ स्टीफैनी हैलीमेन ने कहा, हम मानव शरीर के 63 जीनोम में होने वाले बदलाव को पहचाने में कामयाब हुए, जो समय से पहले बालों के झडऩे के लिए जिम्मेदार हैं। इसमें से कुछ बदलाव खास बीमारियों जैसे जल्दी परिपक्वता आना और तमाम तरह के कैंसर से भी संबंधित थे। 

इस हिसाब से देखें तो समय से पहले बालों के झडऩे को कोई समस्या के रूप में देखने की जरूरत नहीं है। शोध की रिपोर्ट नेचर जर्नल में प्रकाशित हुई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.