सोने से पहले अगर कर लेंगे ये काम तो आयगी सुकून भरी नींद

Samachar Jagat | Sunday, 26 Feb 2017 10:50:54 AM
Once you have done this before bed will reach good night's sleep

आजकल गैजेट्स आपकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह आपके लिए हानिकारक भी है। हर कोई चाहता है कि जब वो घर जाए तो उसे गहरी नींद आए और पूरे दिन की थकान दूर हो जाए, लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे आपकी नींद तो दूर भाग ही जाती है, साथ ही इसके आगे के लिए गलत प्रभाव भी हो सकते हैं। अगर आप भी गहरी नींद लेना चाहते हैं तो हमेशा सोने से पहले ये काम जरुर कर लें।

अपना शेड्यूल तय करें
हर रोज अच्छी नींद लेने के पीछे जरुरी है टाइम मैनजमेंट। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने दिन का शेड्यूल तय करना होगा और निश्चित वक्त पर सोने की आदत डालनी पड़ेगी। अधिकतर लोग वीकेंड के वक्त लेट तक जागते हैं और फिर जल्दी सोने की कोशिश करते हैं, ऐसा करना गलत है। इसलिए आपको हर रोज अपने निश्चित समय पर सोना होगा।

डिनर पर ध्यान दें
आपका डिनर भी आपकी नींद पर गहरा असर डालता है, अगर आप डिनर में कुछ गलत चीज खा लेते हैं तो आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। इसलिए रात को कम खाएं और कुछ ऐसा खाएं,जिससे आपको दिक्कत नहीं हो। जैसे कई लोगों को गैस आदि की दिक्कत होती है, इसलिए सोने से पहले गैस बढ़ाने वाले चीजें खाने से बचें।

गैजेट्स से दूर रहें
आजकल गैजेट्स आपकी भजदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह आपके लिए हानिकारक भी है। जब आप गैजेट्स में लगे रहते हैं तो आप लेट तक सो नहीं पाते हैं और इससे स्ट्रेस भी बढ़ता है और आपकी नींद प्रभावित होती है। इसलिए सोने से करीब आधे घंटे पहले नींद को बाय-बाय कह दें।

अनुकूल वातावरण बनाएं
अब आप सोने जाते हैं तो आपको सुकून जरुरी होता है, इसलिए हमेशा सोने से पहले अपने आस-पास अनुकूल वातारण बनाएं। इसके लिए आपके आस-पास का स्थान साफ होना चाहिए, वहां शांति होनी चाहिए और ना ज्यादा गर्मी और ना ज्यादा सर्दी होनी चाहिए। इसलिए आपके शरीर के अनुसार अनुकूल वातावरण 
बनाकर रखें।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.