खाने का स्वाद अब अचार के साथ

Samachar Jagat | Friday, 17 Feb 2017 07:05:59 PM
Now taste of the food with the marinade

अगर आपको करीना कपूर और रुजुता दिवाकर जैसी हस्तियों की तरह अपने खान पान का अनुसरण करना है, तो आपको मालूम होना चाहिए कि घी, सफेद चावल और दूध आपका वजन कम करने में सहायक है।

जैसा कि करीना कपूर से फेसबुक पर लाइव चैट के दौरान हुई बातचीत के अनुसार रुजुता ने बताया कि कभी भी दही, छाछ और आचार को अपने खाने में लेना न भूलें। यह एक आश्चर्यजनक बात है कि तेल और मसालेदार वेन्जन ने इस सूची में अपना स्थान बनाया? लेकिन जब भी आपको डाइटिंग करनी होती है तो सबसे पहले आपके रसाई घर में इन चीजों का आना बंद करते हैं।

इन्हें बनाते समय ज्यादा सोडियम और तेल मिलाया जाता है अगर ये चीजें सही मात्रा में हो तो उसके नुकसान की जगह फायदा ज्यादा होता है। जबकि घर का अचार खाने से कोई गर्मी नहीं होती है। अचार द्वारा सब्जियों के पोषक तत्वों का भी संरक्षण किया जाता है। अचार में सिरका का मिलना शरीर के पाचन को ठीक रखता है।

जैसा कि कहा जाता है कि रेडीमेड अचार जो कि किसी दुकान से खरीदा हुआ है वो ठीक नहीं होता है, परन्तु घर पर बनाए आचार में आप आसानी से तेल और मसालों की मात्रा को नियन्त्रित कर सकते हैं। ऐसे बहुत सारे अचार आप मौसमी सब्जियों और फलों से बना सकते हों। 


आपको लगता है कि घर पर अचार बनाना आपके लिए मुश्किल काम है, लेकिन ऐसा वास्तव में नहीं है। आपको याद तो होगा कि सर्दियों में आपकी दादी या नानी काली गाजर, हरे लहसुन, सरसों के बीज, कलोंजी और सब्जियों व दूसरी चीजों के साथ अचार बनाती थी। जो दोपहर के खाने में बहुत ही अच्छी सुगंध के साथ खाया जा सकता है।


ऐसे बनाए नींबू का अचार:
आप नींबू का अचार बहुत आसानी से फटाफट बना सकते हों। प्रेशर कूकर में नींबू को पानी के साथ तब तक उबाले जब तक कि उसके छिलके थोड़े नर्म न हो जाए उसके बाद उनको टुकड़ों में काट लें और इसमें नींबू का रस, नमक, हल्दी मिला कर कुछ समय के लिए रख दें। अब इसमे कास्टर चीनी डाल कर मिला लेते है। अंत में लाल मिर्च मिला कर एक कांच के बर्तन में रख लें। ये मार्केट की अपेक्षा ज्यादा दिन तक तो नहीं चल पता है, लेकिन उसके मुकाबले ज्यादा पोष्टिक होगा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.