बिना साबुन के चेहरे को क्लीन करने का प्राकृतिक तरीका

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Dec 2016 10:59:01 AM
Natural way to clean your face without using soap

हम सभी जानते हैं कि चेहरे के लिये साबुन काफी खतरनाक हो सकता है। इससे स्किन पर रूखापन आ सकता है, खासतौर पर अगर स्किन संवेदनशील है तो और भी नुकसान हो सकता है।

अगर आपकी स्किन संवेदनशील नहीं भी है, तो भी चेहरे को कठोर कैमिकल वाले $फेस वॉश से बचाना चाहिये। अच्छा होगा कि आप चेहरे पर प्राकृतिक चीजें लगाएं जिससे चेहरा हमेशा मुलायम और साफ सुथरा बना रहे।
ये प्राकृतिक क्लींजर आपके किचन में ही मिल जाएंगे इसलिये इन पर ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च होते। 

शहद - शहद एक प्राकृतिक क्लीनिंग एजेंट है, जिसे स्किन हमेशा हाइड्रेट रहती है। इससे चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है।

नारियल तेल - इससे आप अपने चेहरे का मेकअप पूरी तरह से साफ कर सकती हैं। तो अब मेकअप रिमूवर खरीदने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि आपके पास है नारियल तेल।

नींबू - यह चेहरे से गंदगी को हटा कर उसे साफ करता है। अपने चेहरे पर नींबू का रस लगाइये और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

दही - यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को नमी भी पहुंचाती है और चेहरे से गंदगी भी साफ करती है। यह उनके लिये भी अच्छी है, जिनका चेहरा टैन हो चुका है।

सौंफ की चाय से सारी बीमारियां हो जाएंगी छू मंतर
एप्पल साइडर विनेगर - एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 2 चम्मच पानी मिलाएं। यह स्किन क्लींजर उनके लिये अच्छा होगा जिनके चेहरे पर एक्ने हैं। इसे हफ्ते में केवल एक ही दिन प्रयोग करना है, नहीं तो स्किन रूखी बन जाएगी।
जैतून तेल - जैतून का तेल हर चेहरे को सूट करता है। इससे मेकअप भी साफ होता है और चेहरा स्मूथ बनता है। इसे रात में सोने से पहले लगाइये।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.