बालों के कलर को अधिक समय तक बनाए रखने के उपाय

Samachar Jagat | Saturday, 01 Apr 2017 09:31:51 AM
Measures to keep color of hair longer

वास्तव में वे सभी महिलायें जो बालों में कलर लगाती हैं उनको कभी न कभी इस समस्या का सामना करना ही पड़ता है। और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारी अपनी आदतें ही हेयर कलर के प्रभाव और उसे अधिक समय तक बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होती हैं। 

जब आपका हेयर कलर अधिक समय तक रहेगा तब आपको बार बार सैलून जाकर कलर करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे आपके समय और पैसे दोनों की ही बचत होगी।

1. कलर प्रोटेक्टिंग उत्पादों का उपयोग करें - ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स (उत्पाद) का उपयोग करें जिनमें हेयर प्रोटेक्टिंग घटक हों। ऐसे शैंपू या कंडीशनर का उपयोग करें जो आपके बालों के रंग को जल्दी हल्का होने से रोके।

2. बालों की डीप कंडीशनिंग करें : यह एक आवश्यक उपाय है जो बालों के कलर को अधिक समय तक बनाए रखने के लिए आवश्यक है। डीप कंडीशभनग से आपके बालों की जड़ों को पोषण मिलता है तथा ऐसा करने से बाल शुष्क और कम$जोर नहीं होते। सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे बालों का कलर अधिक समय तक बना रहता है।

3. गर्म पानी से न नहाएं : बालों का कलर अधिक समय तक बनाये रखने के लिए गर्म पानी से न नहायें क्योंकि गर्म पानी न केवल बालों पर बल्कि हेयर कलर पर भी खराब प्रभाव डालता हैक्र इससे बालों का कलर जल्दी निकल जाता है।

4. एप्पल सीडर विनेगर लगायें : यह एक प्राचीन तरीका है जो बालों के कलर को अधिक समय तक बनाए रखने के लिए अपनाया जाता है। 1 टेबलस्पून एप्पल सीडर विनेगर को ष कप पानी में मिलाएं तथा बालों को इस मिश्रण से धोएं। आपको महीने में केवल एक बार ही ऐसा करना है। इससे बालों का कलर अधिक समय तक बना रहेगा।

5. बालों को बार बार न धोएं : बालों को नियमित तौर पर न धोएं क्योंकि ऐसा करने से बालों का कलर भी निकल जाता है। अत: बालों के कलर को अधिक समय तक बनाये रखने के लिए बालों को शैंपू कम करें।

6. बालों पर हीटिंग टूल्स (उपकरण) का उपयोग न करें : हीटिंग टूल्स का अत्याधिक उपयोग आपके बालों के क्यूटिकल्स को प्रभावित करता है तथा कलर को भी हल्का करता है। इसके बजाय बालों की स्टाइल बनाने के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाएँ।

7.बालों को सूरज की रोशनी से बचाएं :  एसपीए$फ न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से तब जब आपने हाल ही में बालों को कलर करवाया हो। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें हेयर कलर के प्रभाव को कम कर देती हैं अत: जब भी आप बाहर जाएँ तो बालों को सूरज की रोशनी से बचाएं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.