लाइफ पार्टनर है खुशमिजाज तो दूर रहेंगी बीमारियां

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 01:00:55 PM
Life will be so happy to partner diseases

आखिर कौन नहीं चाहता कि उसका लाइफ पार्टनर खुशमिजाज हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपका साथी ज्यादातर खुश रहता है, मुस्कुराता रहता है तो इसका सीधा असर आपकी भी सेहत पर पड़ता है। ‘हेल्थ साइकोलॉजी‘ में पब्लिश एक नई रिसर्च में सामने आया है कि खुश रहने वाला जीवनसाथी अपने पार्टनर को भी कई गंभीर बीमारियों और लगभग सभी तरह के अवसादों से दूर रखता है। 

मिशिगन स्टेट यूनिवॢसटी में मनोविज्ञान के सहायक प्रो$फेसर विलियम चोपिक के मुताबिक ऐसे कपल्स कि एवरेज उम्र बाकी कपल्स की तुलना में ज्यादा होती है। ऐसे कपल्स कम बीमार रहते हैं और उन्हें डिप्रेशन की समस्या भी उनसे दूर ही रहती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य रूप से एक खुश जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।

प्रो$फेसर विलियम चोपिक के मुताबिक यह निष्कर्ष रिश्तों में खुशी और स्वास्थ्य के बीच की परिकल्पना को खास तौर पर विस्तार देते हुए सामाजिक जुड़ाव का सुझाव देते हैं। बता दें कि ये रिसर्च 1981 मध्यम आयु वाले जोड़ों पर किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुश जीवनसाथी वालों में समय के साथ स्वास्थ्य की बेहतर रपट देखने को मिली। यह व्यक्ति की अपने खुशी से ज्यादा हो गई।

पहले के शोध में कहा गया था कि अक्सर खुश लोग स्वस्थ होते हैं, लेकिन चोपिक इसे एक कदम आगे ले जाकर पारस्परिक रिश्ते का स्वास्थ्य पर प्रभाव जानना चाहते थे। चोपिक के अनुसार, खुश जीवनसाथी ज्यादा मजबूत सामाजिक सहयोग और देखभाल करते हैं। इसके बजाय नाखुश रहने वाले जीवनसाथी खुद के ही तनाव और समस्याओं में उलझे रहते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.