अब घर पर बनाएं किफायती और फायदेमंद जोजोबा ऑयल मेकअप रिमूवर  

Samachar Jagat | Thursday, 27 Oct 2016 08:41:15 AM
Know About Homemade Jojoba Oi makeup remover

महिलाओं के लिए तो ये मेकअप उनके जीवन का एक महत्वपुर्ण अंग होता हैं जिसके बिना को कभी भी घर से बाहर निकलना तक पसंद नही करती हैं। वैसे तो ज्यादातर लड़किया आम दिनों में हल्का मेकअप करना ही पसंद करती हैं, लेकिन जब कोई खास अवसर हो तो उस समय वो काफी मेकअप करना पसंद करती हैं। लेकिन ज्यादा मेकअप करना हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता हैं। इससे आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे, मुंहासे या फिर आपकी त्वचा समय से पहले ही अपनी चमक खो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते है केवल ज्यादा मेकअप से ही आपकी त्वचा को नुकसान नही पहुंचता है इससे भी ज्यादा नुकसान तो तब होता हैं जब आप अपने मेकअप को सही से साफ नही करती हैं।

आज के समय में हर लड़की कभी ना कभी मेकअप जरुर करती हैं। लेकिन कई महिलाओं के लिए तो ये मेकअप उनके जीवन का एक महत्वपुर्ण अंग होता हैं जिसके बिना को कभी भी घर से बाहर निकलना तक पसंद नही करती हैं। वैसे तो ज्यादातर लड़किया आम दिनों में हल्का मेकअप करना ही पसंद करती हैं, लेकिन जब कोई खास अवसर हो तो उस समय वो काफी मेकअप करना पसंद करती हैं। लेकिन ज्यादा मेकअप करना हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता हैं। इससे आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे, मुंहासे या फिर आपकी त्वचा समय से पहले ही अपनी चमक खो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते है केवल ज्यादा मेकअप से ही आपकी त्वचा को नुकसान नही पहुंचता है इससे भी ज्यादा नुकसान तो तब होता हैं जब आप अपने मेकअप को सही से साफ नही करती हैं।

अगर आप चाहती है कि आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के मुंहासे ना हो तो सोने से पहले अपने चेहरे से अपने मेकअप को अच्छे से साफ जरुर कर लें इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले मेकअप रिमूवर का प्रयोग कर सकती हैं। वैसे तो मार्केट में कई तरह के मेकअप रिमूवर मिल जाते हैं। लेकिन ये जरुरी नही हैं वो अपनी त्वचा के लिए सही हो ज्यादातर ब्यूटी एक्सपर्ट भी ये ही सलाह देते है कि आप मार्केट में मिलन वाले मेकअप रिमूवर के स्थान पर घर में बने मेकअप रिमूवर का ही प्रयोग करने क्योकि मार्केट में मिलने वाले मेकअप रिमूवर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुचाते हैं। इसी के चलते आज हम आपको घर में ही अपने लिए एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर बनाना सीखा रहे हैं। इससे आप अपनी त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हुए अपने मेकअप को हटा सकती हैं।

प्राकृतिक गुणों से समृद्ध होने के कारण इस तेल का इस्‍तेमाल, स्किन केयर प्रोडक्‍ट की ए‍क विस्‍त्त श्रृंखला में किया जाता है। यह त्‍वचा को पोषण और नमी प्रदान करने के साथ-साथ त्‍वचा को सूदिंग प्रभाव देता है। इसके अलावा प्राकृतिक, सुरक्षित होने के कारण दुनिया भर की महिलाएं मेकअप हटाने के लिए जोजोबा ऑयल को बहुत पसंद करती है, खासतौर पर इसका इस्‍तेमाल आंखों का मेकअप हटाने के लिए किया जाता है। घर में जोजोबा ऑयल मेकअप रिमूवर कैसे बनाया जाए, आइए इस बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ते हैं!

जोजोबा मेकअप रिमूवर बनाने का तरीका:
आपने देखा होगा कि बहुत सारे मेकअप हटाने वाले ब्रांड में जोजोबा ऑयल का इस्‍तेमाल होता है। क्‍या कभी आपने प्राइंस टैग को देखा है! वे बहुत महंगे होते हैं, लेकिन मेकअप क्‍लींजर या रिमूवर एक  आवश्यक स्किन केयर प्रोडक्‍ट है, जिसकी हमें रोजाना जरूरत होती है, जिसका अर्थ है कि हमें इस पर काफी खर्च करना पड़ता है। तो, क्यों एक मेकअप रिमूवर हम खुद से बनाये? इसे बनाना बहुत ही आसान है, और हम अपने बहुत से पैसा बचा भी सकते हैं। तो देर किस बात की आइये जोजोबा ऑयल रिमूवर बनाने के तरीकों के बारे में जानते हैं। 

जोजोबा ऑयल रिमूवर बनाने का पहला तरीका :

इस रिमूवर को बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने के लिए सिर्फ दो चीजों की जरूरत होती है!
आर्गेनिक जोजोबा ऑयल- 1 चम्‍मच  
गुलाबल जल - 1 चम्‍मच

इन दोनों को चीजों को एक जार में मिलाकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर दें। इस्‍तेमाल करने से पहले इसे अच्‍छी तरह हिलाकर इस्‍तेमाल करें। इस मेकअप रिमूवर को कॉटन बॉल में लेकर अपने पूरे चेहरे और आंखों के मेकअप को साफ कर लें। जब तक पूरी तरह से साफ न हो जाये इस उपाय को दोबारा करें। 

यह उपाय बहुत ही आसान है और इसे बनाने के लिए सिर्फ दो चीजों की जरूरत होती है और इन दोनों का त्‍वचा पर अद्भुत प्रभाव होता है। यह त्‍वचा को पोषण और निखार देने में मदद करते है। यह अन्‍य किसी भी मेकअप रिमूवर की तुलना में बेहतर होता है।

जोजोबा ऑयल रिमूवर बनाने का दूसरा तरीका :
आसान जोजोबा ऑयल मेकअप रिमूवर बनाने के लिए यह नुस्‍खा कर सकते हैं। नॉन-एलर्जिक होने के कारण यह आंखों का मेकअप रिमूव करने का आदर्श तरीका है। आइए इसे बनाने के तरीके के बारे में जानें।

आर्गेनिक ऑयल - 1 भाग
पानी - 2 भाग

इन दोनों चीजों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करके एक बोतल में स्‍टोर करें। और हर बार इस्‍तेमाल से पहले इसे अच्‍छी तरह से हिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर, कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर चेहरे को साफ कर लें। आपका मेकअप जल्‍दी और आसानी से साफ हो जायेगा साथ ही आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होगा, साथ ही आपकी त्‍वचा में भी निखार आ जायेगा।  


जोजोबा ऑयल रिमूवर बनाने का तीसरा तरीका:

यह एक और बहुत अच्‍छा मेकअप रिमूवर है जो आपकी बहुत सारे पैसे बचाने में मदद करता है। यह एक बहुत ही अच्‍छा क्‍लींजर है, विशेष रूप से आई मेकअप के लिए! इसे बनाने के लिए हमें:

आर्गेनिक जोजोब ऑयल
आर्गेनिक बादाम ऑयल
विटामिन ई ऑयल
कांच की बोतल

जोजोबा ऑयल और बादाम के तेल कितना चाहिए यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। सबसे पहले कांच की दोनों तरह के तेल को बराबर मात्रा में मिक्‍स कर लें और फिर इसमें विटामिन ई ऑयल की 2 से 3 बूंदे मिला लें। सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करने के लिए इसे अच्‍छी तरह से हिलायें। फिर उंगालियों की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाकर, अपने चेहरे पर मालिश करें। फिर कॉटन बॉल की मदद से अपना मेकअप हटा लें। यहां तक की इस रिमूवर से चमकदार आईलाइनर भी आसानी से साफ हो जाता है। आपको यह मेकअप रिमूवर बहुत पसंद आयेगा क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा को नमी और पोषण देने के साथ आंखों की आसपास की नाजुक त्‍वचा की भी रक्षा करता है।

इस तरह से जोजोबा ऑयल जल्‍द और बिना परेशानी के मेकअप रिमूव करता है। तो अब आप प्राइंस वाले ब्रांडेड प्रोडक्‍ट को भूल जाये- और इस अद्भुत तेल के प्राकृतिक गुणों का उपयोग कर चमकदार और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाये। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.