कटे हुए फलों को रखें ऐसे नहीं होंगे वे ब्राउन

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Dec 2016 10:16:19 AM
Keep sliced fruits that they will not brown

फल खाने का शौक रखने वालों को इस बात की दिक्कत होती है कि कटे हुए फल को किस तरह से भूरा होने से बचाएं। हो सकता है कि आपने ढेर सारे फल काटे हों और आप उसे किसी वजह से ना खा पाए हों। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि उन्हें किस तरह से सुरक्षित रखें, जिससे ना तो उनका रंग बदले और ना ही उनका ताजापन खराब हो।

नींबू का जूस मिलाइये और फलों को 6 घंटे तक बचाइये - नींबू का जूस फल को भूरा होने से रोक कर उसके कुरकुरेपन को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। एक नींबू के रस से आप 1.5 कटोरा भर के फलों को ताजा बनाए रख सकता है। आपको बस कटे हुए फलों पर नींबू निचोडऩा है और पूरे फलों पर लगाना है। फलों पर नींबू का रस डालने के बाद उसे फ्रिज में रखना ना भूलें।

प्लास्टिक रैप से फल 3-4 घंटों तक  रहें सुरक्षित - अगर आपको पहला आइडिया पसंद नहीं आया हो तो, आप फलों को काट कर कटोरे सहित उसे प्लास्टिक के पैकेट या फिर एल्यूमिनियम फौइल में ऊपर से लपेट कर रख दें। फिर उस में छोटे छोटे छेद कर दें। फलों को ढंकने की एक वजह है कि ऐसा करने से वे फ्रिज के अन्य खाद्य पदार्थों की खुशबू नहीं लेंगे और ना ही अपनी महक को फ्रिज में फैलाएंगे।

सिट्रस एसिड का पावडर - इसके इस्तमाल से आपके फल 10-12 घंटों तक ताजे बने रहेंगे। बाजार में आपको सिट्रस एसिड, पावडर के रूप में मिल जाएगा। इससे आपके फलों का स्वाद भी वैसा का वैसा ही रहेगा।
ठंडा पानी - अपने कटे हुए फलों को डिब्बे में बंद कर के बरफ मिले ठंडे पानी में रखें। इससे आपके फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.