बाथरूम से भी आती है दुर्गंध तो ये हैं दूर करने के उपाय

Samachar Jagat | Thursday, 22 Dec 2016 10:59:20 AM
If there is a bad smell from the bathroom try these measures

बाथरूम से आने वाली दुर्गंध किसी का भी मूड खराब कर सकती है। कई बार तो स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि घर पर मेहमान आए हुए होते हैं और उनके सामने शर्मिदा होना पड़ जाता है।

हालांकि बाजार में कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से दुर्गंध दूर हो जाएगी लेकिन एक ओर जहां इनमें से कुछ उत्पाद बहुत महंगे होते हैं वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इनकी गंध से एलर्जी हो जाती है। ऐसे में घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना हमेशा ही फायदेमंद रहता है। 

आप चाहें तो अपने किचन में मौजूद कई चीजों के इस्तेमाल से बाथरूम की दुर्गंध से आजादी पा सकते हैं। हालांकि एक बात जरूर है कि इन चीजों को असर दिखाने में कुछ वक्त लगता है इसलिए आपको थोड़ा संयम रखना होगा।

नींबू का रस
नींबू, किचन में मौजूद एक ऐसी चीज है जिसके एक नहीं सैकड़ों उपयोग हैं। बाथरूम की दुर्गंध दूर करने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है। ज्यादा मात्रा में नींबू के रस को फ्लोर पर डाल दीजिए। कुछ देर के लिए बाथरूम को बंद कर दीजिए। उसके बाद साफ पानी से बाथरूम को धो लीजिए। आप महससू करेंगे कि बाथरूम साफ होने के साथ ही दुर्गंधमुक्त भी हो गया है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा की कुछ ज्यादा सी मात्रा लेकर उसे बाल्टी में पानी लेकर घोल लीजिए। उसके बाद फ्लोर पर उस पानी को फैला दीजिए। कुछ देर उसे उसी तरह रहने दें। बाद में साफ पानी से फ्लोर को साफ कर लीजिए। ऐसे सप्ताह में दो बार करने से बाथरूम की बदबू चली जाएगी। 

सिरका
आप चाहें तो बाजार में आसानी से मिलने वाले काले सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके की ज्यादा सी मात्रा को पानी में मिलाकर फर्श पर फैला दीजिए। इसके बाद उसे बाकी उपायों की ही तरह कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। इस उपाय से एक ओर जहां बाथरूम का फ्लोर चमक उठेगा वहीं एक भीनी-भीनी सुगंध भी आने लगेगी।

साबुन का पानी
अगर आपके बाथरूम से बदबू आती है तो आप किसी सुगंधित डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटर्जेंट पाउडर को पानी में मिलाकर फर्श की सफाई करने से एक ओर जहां फर्श चमक उठता है वहीं बदबू भी कम हो जाती है। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से दुर्गंध हमेशा के लिए दूर हो जाती है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.