गर्मियों में कैसे रखे अपने घर को ठंडा जानिए....

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Mar 2017 11:34:40 AM
How to keep your home cool in summer ....

गर्मी का नाम सुनते ही सूरज की तपिश, पसीना और बेचैन रातों का ख्याल आ जाता है। तो क्या आप इस बार भी गर्मीयां पूरी रात जगकर और पसीना पोंछते हुए बिताना चाहते हैं? घड़ी-घड़ी नहाना, आइसक्रीम खाना, बर्फ रगडऩा और 24 घंटे एसी में बैठे रहना इसका समाधान नहीं है।

 गर्मियों में सबसे जरूरी है कि आपके घर का तापमान सामान्य रहे। कई घरों में लोग 24 घंटे एसी चलाकर रखते हैं लेकिन न तो ये जेब के लिए अच्छा है और न ही सेहत के लिए। हर समय एसी में रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही स्कनि भी ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप चाहें तो इन उपायों को अपनाकर अपने घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रख सकती हैं।

 घर में वेंटिलेशन की सही व्यवस्था करके आप अपने घर को ठंडा रख सकते हैं।
शाम होते ही खिडक़ी और दरवाजे खोल दीजिए। इससे घर के भीतर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और घर ठंडा रहेगा।

 गर्मियों में हल्के रंग के पर्दों और बेड-शीट का ही इस्तेमाल करें। कॉटन के बेडशीट और पिलो कवर का इस्तेमाल करें। गर्मियों के लिहाज से कॉटन सबसे बेहतरीन फैब्रिक है।

 अगर आपके घर के सामने खाली जमीन है तो पौधे लगाएं। अगर नहीं है तो आप अपनी बालकनी में भी कुछ गमले रख सकती हैं। इससे घर को तो एक नया लुक मिलेगा ही, ठंडक भी बनी रहेगी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.