ब्रेकअप के बाद इस तरह संवारे ज़िन्दगी को 

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Oct 2016 10:05:44 AM
how-to-handle-breakup-what-to-do-after-relationship-failure

प्यार एक खूबसूरत एहसास होता है, मगर जब दिल टूटता है तो जिंदगी में उदासी छा जाती है। कई लोग इस दर्द से बाहर निकल आते हैं और कई लोग हमेशा इस दर्द को झेलते रहते हैं। 

एक स्टडी में पता चला है कि लड़कों की तुलना में लड़कियां ब्रेकअप के बाद ज्यादा परेशान होती है। लेकिन ब्रेकअप से उभरने के बाद ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाती हैं। इसके उलट लड़के जल्दी मूव ऑन कर लेते हैं लेकिन पूरी तरह से कभी भी नहीं संभल पाते।  

आइए जानें, ब्रेकअप के बाद किस तरह खुद को संभालें, फिर चाहे बात लड़के हो या लड़कियां 

1. मान लें इस बात को कि अब सब खत्म हो गया 

इमोशनल फूल बनने की जगह आप इस बात को जितनी जल्दी मान लेंगे कि अब आपको रिश्ता खत्म हो चुका है, उतनी ही जल्दी आप इस दर्द से बाहर आने में सफल रहेंगे। अक्सर ब्रेकअप का होना सही ही होता है और इस बात से आपको डील करना होगा। खूब रोने के बाद खुद को बोले बस अब आपको खुश रहना है क्योंकि जिंदगी में अभी बहुत कुछ करना बाकी है। 

2. खुद को संभलने को समय दें

इमोशंस को कई बार संभालना मुश्किल हो जाता है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप इसे अपनी किस्मत ही मान लें। खुद को इस स्थिति से निकलने का समय दें, जैसे कि आप एक महीने में या फिर अगले तीन महीने में या छह महीने में खुद को पूरी तरह संभाल लेंगे।  जब आप खुद को समय से बांध लेंगे तो खुद ब खुद आपको इस की चिंता रहेगी। ऐसा करने से आप काफी हद तक अच्छा महसूस करेंगे। 

3. सिर्फ दिल ही नहीं सोशल मीडिया से भी दूर कर दें अपने एक्स को 

दिल से तो किसी को भी जैसे तैसे दूर किया जा सकता है लेकिन आजकल के समय में सोशल मीडिया कहीं न कहीं से कोई लिंक निकालकर आपको उनकी याद दिला ही देगा। ऐसे में अपने एक्स को हर साइट से अन फॉलो कर दें। नबंर को भी फोन लिस्ट से डिलीट कर दें। ऐसा करके आपको थोड़ी देर का दुख होगा लेकिन बाद में रिलेक्स फील करेंगे। 

4. एकबार फिर से खुद को मौका दें 

सब भूल कर खुद को मौका दें। अपने आप से प्यार करने से अच्छा और कुछ नहीं ये समझ कर सब भूल जाएँ।  और खुद पर ध्यान दें। 

5. अपनी पसंद की चीजें खाएं और बनाएं 

खाने के शौकीन हैं या नहीं भी है तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है, खाने के नए स्वाद चखने का और कुकिंग में हाथ आजमाने का। या फिर आप अपनी पसंद के रेस्त्रां या फिर फूड चेन में भी जाकर खाना एंजॉय कर सकते हैं।

6. डेली रूटीन का बदल डालें 

जब आप किसी के साथ होते हो तो कई बार दोस्त, खुद की पसंद और डेली रूटीन जैसी चीजें भी बदल जाती हैं। इस लिए डेली रूटीन बदलें, वर्कआउट से लेकर दोस्तों के साथ घूमने जाने तक की सारी लिस्ट तैयार करें  हर एक दिन के हिसाब से सात दिन का रूटीन तैयार करें और इस लिस्ट में हेल्दी फूड, मेडिटेशन और फैमिली से बात करने जैसी बातों को जरूर जगह दें। 

7. जब तक सब ठीक नहीं होता सिंगल ही रहें... 

जैसी ही आप रिकवर करने लगेंगे आपके दिमाग से सिंगल होने जैसी बातें निकलती जाएंगी। इसलिए जब तक आपको ठीक न लगे पार्टनर ढूंढने में जल्दबाजी न करें। खूब खुश रहें और अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जिएं ताकि‍ आगे आपको कोई भी परेशानी न हो। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.